25 more Zika virus cases surfaced in Kanpur, Uttar Pradesh, administration on alert
File

    लखनऊ. उत्तर प्रदेश (UttarPradesh) के कानपुर (Kanpur) में जीका वायरस संक्रमण (ZIka Virus) के 10 मामले सामने आने के बाद राज्य सरकार ने सोमवार को कहा कि संक्रमण पर नियंत्रण के लिए निगरानी को और तेज किया गया है। राज्य सरकार के एक प्रवक्ता ने सोमवार को जारी बयान में कहा कि मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने प्रदेश में जीका वायरस के पहले मामले की पुष्टि होने पर स्‍वास्‍थ्‍य विभाग को दिशानिर्देश जारी करते हुए वृहद स्‍तर पर निगरानी कार्यक्रम लागू करने के निर्देश दिए थे।

    इसके बाद स्वास्थ्य विभाग और प्रशासन की टीम ने कई कदम उठाए हैं। उन्होंने बताया कि कानपुर जिले के 39,897 घरों के डेढ़ लाख से अधिक लोगों के बीच जागरूकता अभियान चलाया गया है। प्रदेश में जीका वायरस के मामलों को देखते हुए प्रदेश सरकार अलर्ट है। प्रवक्ता ने बताया कि कानपुर नगर में जीका वायरस के कुछ मामलों की पुष्टि होने पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को बैठक में आला अधिकारियों को इस संक्रामक रोग के उपचार और बचाव के संबंध में सभी प्रबंध सुनिश्चित किए जाने के निर्देश दिए।

    उन्होंने बताया कि प्रदेश में 22 अक्टूबर को जीका वायरस संक्रमण का पहला मामला सामने आया था। उसके बाद 30 अक्टूबर को तीन और 31 अक्टूबर को छह मरीजों की पुष्टि हुई है। इस तरह प्रदेश में अब तक जीका वायरस के 10 मामलों की पुष्टि की जा चुकी है। ये सभी मामले कानपुर जिले के हैं। लखनऊ की किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी (केजीएमयू) में जांच के नमूने भेजे जा रहे हैं। इसके साथ ही जीका वायरस की पुष्टि होने पर वृहद स्‍तर पर मरीजों के संपर्क का पता लगाया जा रहा है।