big news! Pakistani hockey and football team will come to India next month, big match will be held in these 'two' cities

Loading

नई दिल्ली: भारत और पाकिस्तान (India vs Pakistan) के बीच खेला जाने वाला क्रिकेट मैच शायद ही कोई ना देखें। इस महामुकाबले के लिए दोनों देशों के दर्शक उत्सुक रहते हैं। वहीं, लंबे समय से इन दोनों टीमों ने एक-दूसरे के देश का दौरा नहीं किया है। दोनों टीमें केवल ICC इवेंट्स में एक-दूसरे का सामना करती हैं। इस साल पाकिस्तान में एशिया कप (Asia Cup) और भारत में वर्ल्ड कप (World Cup) खेला जाएगा। हालांकि, दोनों ही देशो के क्रिकेट बोर्ड ने एक-दूसरे देशों के दौरे पर रोक लगा दी है। क्रिकेट के मैदान में दोनों टीमें कब आमने-सामने होंगी, इसका अंदाजा लगाना मुश्किल है। लेकिन, क्रिकेट के अलावा अन्य खेल में इन दोनों का आमना सामना होना तो पक्का है। 

भारत आएगी पाकिस्तान की टीम 

हाल ही में अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (All India Football Federation) ने घोषणा की है। उन्होंने बताया कि, अगले महीने साउथ एशियन फुटबॉल चैंपियनशिप के लिए पाकिस्तानी टीम बेंगलुरु पहुंचेगी। भारत और पाकिस्तान एक ही ग्रुप में हैं। पाकिस्तान हॉकी टीम ने भी की पुष्टि वे अगस्त में एशियाई चैम्पियनशिप के लिए चेन्नई में होंगे।

अखिल भारतीय फुटबॉल फेडरेशन (एआईएफएफ) के अध्यक्ष कल्याण चौबे ने बताया, ‘पाकिस्तान ने पुष्टि की और तभी उसका नाम ड्रॉ में शामिल किया गया है। वीजा जारी करना और टीम को सुरक्षा देना फेडरेशन का काम नहीं है। फेडरेशन से अधिकारी सरकार के संबंधित मंत्रालयों से कॉर्डिनेट करेंगे।’ हालांकि, उन्होंने यह भी कहा कि एक इंटरनैशनल टूर्नामेंट सरकार की अनुमति के बगैर आयोजित नहीं किया जा सकता।

एनओसी की मांग

पाकिस्तान हॉकी महासंघ के महासचिव हैदर हुसैन ने पिछले हफ्ते अपने देश के खेल बोर्ड को पत्र लिखकर भारत दौरे के लिए एनओसी मांगी थी। हुसैन ने एक वीडियो संदेश में कहा था कि पाकिस्तानी टीम चेन्नई जरूर आएगी। फुटबॉल और हॉकी महासंघ के अधिकारियों ने कहा कि वे फीफा और अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति के नियमों से बंधे हैं। किसी भी देश के साथ भेदभाव नहीं किया जा सकता है।

भारत को करारा झटका

4 साल पहले अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति ने वैश्विक आयोजनों की मेजबानी के लिए भारत के अधिकारों को निलंबित कर दिया था। सरकार ने पाकिस्तानी निशानेबाजों को नई दिल्ली में होने वाले विश्व कप में भाग लेने के लिए वीजा नहीं दिया था। हालांकि, क्रिकेट ओलंपिक में शामिल नहीं है। इसलिए उन पर यह नियम लागू नहीं होता।