Adam Gilchrist-about-will-Pucovski-said-because-of-this-you-will-not-get-a-place-in-the-last-eleven

    Loading

    -विनय कुमार

    ऑस्ट्रेलिया के पूर्व दिग्गज विकेटकीपर-बल्लेबाज एडम गिलक्रिस्ट (Adam Gilchrist) ने गुरूवार को अपने एक स्टेटमेंट में कहा कि BCCI को अपने देश के खिलाड़ियों को देश से बाहर की T20 लीग में खेलने की इजाज़त देनी चाहिए। गौरतलब है कि इस समय BCCI भारतीय खिलाड़ियों को देश के बाहर किसी और देश की T20 लीग, जैसे ऑस्ट्रेलिया की Big Bash League (BBL) में खेलने की इजाज़त नहीं देता है, ताकि IPL की धाक बनी रहे।

    एडम गिलक्रिस्ट ने मीडिया से मुखातिब होकर कहा, ‘‘यह बेहतरीन होगा, यदि भारतीय खिलाड़ियों को अन्य देशों की T20 लीग में खेलने की इजाज़त दी जाए। मेरी निजी राय है कि इससे IPL की चमक पर असर नहीं पड़ेगा। ‘ब्रांड’ के तौर पर वे बढ़ेंगे ही, यदि भारतीय खिलाड़ी ऑस्ट्रेलिया या साउथ अफ्रीका की T20 लीग में खेल सकें।”

    गिलक्रिस्ट ने आगे कहा, ‘‘लेकिन, चलेंजत यही है कि हम सभी लगभग एक ही समय में अपने डोमेस्टिक सेशन खेल रहे हैं। ऐसे में ऐसा कठिन भी होगा।”

    गौरतलब है कि, एडम गिलक्रिस्ट (Adam Gilchrist) ने एक दिन पहले वर्ल्ड क्रिकेट में IPL Franchise के बढ़ते दबदबे पर सवाल खड़े किए थे। लेकिन, उन्होंने ये भी माना कि वे दुनिया की सबसे लोकप्रिय T20 लीग IPL के खिलाफ नहीं हैं।

    उन्होंने कहा, ‘‘मैं IPL की आलोचना नहीं कर रहा। सवाल ये है कि, भारतीय खिलाड़ी Big Bash League (BBL) में क्यों नहीं खेलते ? दूसरे देश के खिलाड़ी कई लीग में खेलते हैं। पर, मुझे इस सवाल का कोई ठीक जवाब नहीं मिला। कोई भी भारतीय खिलाड़ी दूसरे देश की T20 लीग में क्यों नहीं खेलते ? मैं इस मामले को तूल नहीं देना चाहता। पर, मेरा एक सीधा सा और वाजिब सवाल है ?”