Allan Donald praises Kagiso Rabada
Designed Photo

Loading

केपटाउन: पूर्व महान तेज गेंदबाज एलन डोनाल्ड (Allan Donald) का मानना है कि कागिसो रबाडा (Kagiso Rabada) की भूख और गेंद को फेंकने की उनकी बेजोड़ तकनीक उन्हें दक्षिण अफ्रीका का आधुनिक युग का महान गेंदबाज बनाती है। रबाडा क्यों विशेष गेंदबाज (Special Bowler) हैं इसके बारे में विस्तार से बताते हुए डोनाल्ड ने कहा कि रबाडा का कूल्हा भाला फेंक के खिलाड़ी की तरह घूमता है जिससे उन्हें अतिरिक्त गति मिलती है। डोनाल्ड ने कहा कि रबाडा की गेंदबाजी शैली अतीत के महान गेंदबाजों की तरह है।

दक्षिण अफ्रीका के लिए 61 मैच खेलने वाले 28 साल के रबाडा 300 टेस्ट विकेट के आंकड़े से सिर्फ 13 विकेट दूर हैं। पूर्व तेज गेंदबाज और अब कोच डोनाल्ड ने पीटीआई को दिए साक्षात्कार में कहा, ‘‘कौशल एक चीज है लेकिन उसमें गेंद को बल्लेबाज से दूर ले जाने की शानदार क्षमता है। उसने पहले टेस्ट मैच में बेहतरीन गेंदों पर कुछ शानदार विकेट हासिल किए।” 

सेंचुरियन में श्रृंखला के शुरुआती मैच में रबाडा ने सात विकेट लिए जिसमें भारत की पहली पारी में पांच विकेट भी शामिल हैं। डोनाल्ड ने कहा, ‘‘उसे गेंदबाजी करते हुए देखना हमेशा की तरह शानदार था। मुझे लगता है कि सफलता के लिए उसकी प्यास प्रदर्शन में निरंतरता को प्रेरित करती है। जिस किसी को भी सफलता मिलती है, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि वह कौन सा खेल खेलता है, उसकी सफलता का मूल्यांकन उसके प्रदर्शन की निरंतरता से किया जाता है।”     

‘व्हाइट लाइटनिंग’ के नाम से मशहूर डोनाल्ड ने कहा कि तेज गेंदबाजी करने के लिए कूल्हे और कंधे का सुचारू मूवमेंट जरूरी होता है और रबाडा इस मामले में तकनीकी रूप से बाकियों से काफी आगे हैं। उन्होंने कहा, ‘‘सभी अच्छे तेज गेंदबाजों के कूल्हे और कंधे का घुमाव शानदार होता है और यदि आप उसे तकनीकी रूप से देखें तो वह हवा में बेहतरीन स्थिति में आ जाता है।”

डोनाल्ड ने कहा, ‘‘कर्टली एम्ब्रोस, कर्टनी वॉल्श, इयान बिशप, माइकल होल्डिंग जैसे अन्य महान खिलाड़ियों को देखें, ये सभी जब गेंदबाजी के लिए छलांग लगाते थे तो उन्हें गेंद को तेज गति से फेंकने के लिए काफी समय मिलता था और यही काम केजी (रबाडा) खूबसूरती से करता है। हम हवा में रहने के समय के बारे में बात कर रहे हैं।” डोनाल्ड ने रबाडा के कूल्हे के घुमाव की तुलना भाला फेंक के शीर्ष खिलाड़ी से की।     

उन्होंने कहा, ‘‘यदि आप उसके पैरों को देखें तो प्रत्येक गेंद बहुत तेज होती है। केजी के कूल्हे का घुमाव भाला फेंकने वाले खिलाड़ी की मूवमेंट की तरह होता है। वह अपनी लय और एक्शन को अच्छी तरह से जानता है इसलिए तकनीकी रूप से वह काफी ठोस है। वह पैट कमिंस या मिचेल स्टार्क जितना ही बायोमैकेनिक्स को समझता है।” शुरुआत में डोनाल्ड की फेनी डिविलियर्स, ब्रायन मैकमिलन, ब्रेट शुल्ज के साथ साझेदारी की काफी चर्चा हुई और बाद में उन्होंने शॉन पोलाक के साथ घातक जोड़ी बनाई।

डोनाल्ड ने कहा, ‘‘मैं तुलना करने को लेकर हमेशा सतर्क रहता हूं कि हम क्या थे और दक्षिण अफ्रीका के पास वर्तमान में क्या है। हमने मैदान पर कड़ी मेहनत की है और दुनिया में नंबर एक थे। हमारे पास शानदार गेंदबाजी आक्रमण था और बल्लेबाजी में अविश्वसनीय गहराई थी।” उन्होंने कहा, ‘‘हमारे पास हर प्रांत में पांच या छह तेज गेंदबाज थे। अगर मैं उम्मीद से बेहतर प्रदर्शन नहीं करता तो टीम में अपनी जगह खो सकता था।”

इस पूर्व तेज गेंदबाज ने कहा, ‘‘लेकिन मुझे लगता है कि मौजूदा आक्रमण का भविष्य है, आपके पास रबाडा नाम का एक लड़का है जो इस आक्रमण का खूबसूरती से नेतृत्व कर रहा है, जो शानदार खिलाड़ी और नेतृत्वकर्ता है।” (एजेंसी)