Apex Council meeting BCCI to decide on resumption of C K Nayudu Trophy; LOC formation for 2023 WC

इस मीटिंग के प्वाइंटर्स में ICC ODI World Cup, 2023 के लिए एलओसी का गठन भी शामिल है।

    Loading

    -विनय कुमार

    भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) की 2 मार्च को होने वाली अपेक्स काउंसिल (Apex Council BCCI) की मीटिंग में कोरोना महामारी की वजह से स्थगित की गई, CK Naidu Trophy और  Women’s T20I Tournament का फैसला किया जाएगा। इसके अलावा 2023 में होने वाले ICC ODI World Cup, 2023 की लोकल ऑर्गनाइजिंग कमिटी बनाए जाने की बात पर फैसला किया जा सकता है। U-25 खिलाड़ियों में लिए CK Naidu Trophy और Women’s Senior T20I Tournament देश में कोविड-19 की वजह से पिछले महीने स्थगित किए गए थे। यही नहीं रणजी ट्रॉफी (Ranji Trophy) भी स्थगित कर दी गई थी। लेकिन कोविड संक्रमण की दर में भारी कमी के मद्देनजर BCCI ने 17 फरवरी से इसका आयोजन करने का निर्णय लिया। इसके पहले स्टेज के मुकाबले रविवार को खत्म हुए। मीटिंग के 14 सूत्रीय एजेंडा में इन दोनों टूर्नामेंट के आयोजन पर निर्णय करना शामिल है, क्योंकि अब समूचे भारत में कोरोना के केस में काफी नियंत्रण हुआ और कमी आई है।

    इस मीटिंग के प्वाइंटर्स में ICC ODI World Cup, 2023 के लिए एलओसी का गठन भी शामिल है। आपको याद दिला दें कि, 2021 में महामारी की वजह से भारत में ICC T20 World Cup, 2021′ का आयोजन नहीं हो पाया था। लेकिन, BCCI अगले साल एक अन्य ICC Tournament की मेजबानी करने के लिए तैयारी में है। पिछले महीने धीरज मल्होत्रा (Dheeraj Malhotra) के इस्तीफा देने के बाद डायरेक्टर जनरल ऑफ स्पोर्ट्स डेवलपमेंट की नियुक्ति पर भी निर्णय लिया जाएगा।

    Central Contract List पर भी होगा फ़ैसला

    गौरतलब है कि BYJU’s का टीम इंडिया के स्पॉन्सरशिप का कॉन्ट्रैक्ट 31 मार्च को खत्म हो जाएगा और नए कॉन्ट्रैक्ट पर भी चर्चा की जा सकती है। आपको याद दिला दें कि, स्पॉट अफ्रीका के खिलाफ आगामी जून में होने वाली 5 मैचों की T20I सीरीज (South Africa vs India T20I Series, 2022) के मैचों के शेड्यूल और आबंटन भी फैसला लिया जाएगा। 

    यही नहीं, Men’s Cricketers और Women’s Cricketers के सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट पर मुहर लगाया जाएगा। टीम इंडिया के श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट सीरीज (Sri Lanka vs India Test Series, 2022) से बाहर रखे गए अनुभवी बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane), ईशांत शर्मा (Ishant Sharma) और चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwar Pujara) जैसे  खिलाड़ियों के लिए भी कुछ फैसले लिए जा सकते हैं। अजिंक्य रहाणे-चेतेश्वर पुजारा 2021 में जारी सूची में A-ग्रेड में थे और इन्हें BCCI से  5 करोड़ रुपए की सैलरी मिली थी। 

    गौर करने वाली बात ये ही है कि इस मीटिंग में BCCI अपनी ‘Sexual Harrasment Policy’ पर भी मुहर लगाएगा। ‘स्टेट क्रिक्रेट एसोसिएशन’ के लिए मेजबानी शुल्क में बढ़ोत्तरी और ‘नेशनल क्रिकेट एकेडमी’ (National Cricket Academy NCA) में ‘स्पोर्ट्स साइंस चीफ़’ की नियुक्ति पर भी निर्णय लिए जाने की संभावना है। एक बात और, कि ‘पूर्वांचल क्रिकेट एसोसिएशन’ के प्रतिनिधित्व को अनुमति पर पारित आदेश को भी मंजूरी देने का मामला एजेंडा में है।