India Wins Asia Cup 2023

Loading

कोलंबो. भारत ने श्रीलंका को 10 विकेट से हराकर एशिया कप का बादशाह बन गया है। भारत ने आठवीं बार एशिया कप के ख़िताब पर कब्ज़ा किया है। यह भारत के लिए वनडे क्रिकेट में अब तक की सबसे बड़ी जीत है। भारत ने श्रीलंका को 263 गेंद शेष रहते ही मैच को अपने नाम कर इतिहास रच दिया।

इससे पहले बारिश के अनुमान के बावजूद श्रीलंका ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला किया। मैच तीन बजे की बजाय बारिश के कारण 40 मिनट विलंब से शुरू हुआ। श्रीलंकाई बल्लेबाजों को सिराज के रूप में एक दूसरे ही तूफान का सामना करना पड़ा। उनकी गेंदबाजी के सामने श्रीलंका की टीम 15.2 ओवर में मात्र 50 रन ही बना सकी, जो भारत के खिलाफ वनडे में उनका दूसरा न्यूनतम स्कोर है।

एक ओवर में चार विकेट लेने वाले सिराज वनडे के इतिहास में चौथे गेंदबाज हो गए। वनडे क्रिकेट में सबसे तेजी से पारी के पांच विकेट लेने के श्रीलंका के पूर्व तेज गेंदबाज चमिंडा वास के रिकॉर्ड की भी उन्होंने बराबरी की। जसप्रीत बुमराह ने पहले ओवर की तीसरी गेंद पर कुसल परेरा को पवेलियन भेजा। कोलंबो की बजाय इंग्लैंड की सी लग रही पिच पर सिराज को सिर्फ सही लैंग्थ से गेंदबाजी करनी थी। उन्होंने चौथे ओवर में पहली, तीसरी, चौथी और छठी गेंद पर विकेट चटकाये। पाथुम निसांका, सदीरा समरविक्रमा, चरित असलांका और धनंजय डिसिल्वा उनके शिकार बने।

निसांका ने प्वाइंट पर रविंद्र जडेजा को कैच थमाया। समरविक्रमा पगबाधा आउट हुए जबकि असलांका ने फुललैंग्थ गेंद पर फुटवर्क का इस्तेमाल किये बिना कवर्स में ईशान किशन को कैच थमाया। डिसिल्वा ने सिराज की हैट्रिक नहीं होने दी लेकिन वह भी विकेट के पीछे केएल राहुल को कैच देकर अगली गेंद पर पवेलियन लौट गए। सिराज ने श्रीलंका के कप्तान दासुन शनाका और कुसल मेंडिस के भी विकेट लिये। सिराज का स्पैल होने के बाद हार्दिक पंड्या ने भी तीन विकेट चटकाये।

वहीं, 51 रन का पीछा करने उतरे भारत के ईशान किशन और शुभमन गिल ने शानदार शुरुआत की। ईशान किशन 18 गेंदों में 23 रन और गिल 19 गेंदों में 27 रन बनाकर नाबाद रहे। इसी के साथ भारत ने श्रीलंका को 10 विकेट से हराकर 8वीं बार एशिया कप जीत लिया। (एजेंसी इनपुट के साथ)