John Buchanan on David Warner
Designed Photo

Loading

मेलबर्न: ऑस्ट्रेलिया (Australia) को दो बार 50 ओवरों का विश्व कप (2003 और 2007) जिताने वाले पूर्व कोच जॉन बुकानन (John Buchanan) सलामी बल्लेबाज डेविड वॉर्नर (David Warner) को महानतम क्रिकेटरों में नहीं गिनते और उनका कहना है कि यह उपाधि शेन वॉर्न (Shane Warne) या डॉन ब्रेडमैन (Don Bradman) जैसे बिरले क्रिकेटरों को ही दी जानी चाहिये।   

बुकानन 1999 से 2007 के बीच आस्ट्रेलिया के कोच रहे। पिछले सप्ताह टेस्ट क्रिकेट को अलविदा कहने वाले वॉर्नर ने उनके मार्गदर्शन में नहीं खेला क्योंकि उन्होंने 2009 में आस्ट्रेलिया के लिये पदार्पण किया था। यह पूछने पर कि क्या वॉर्नर महान क्रिकेटर हैं, बुकानन ने ‘सेन ब्रेकफास्ट’ पर कहा,‘‘मुझे नहीं लगता।”  

उन्होंने कहा,‘‘उसने अपने कैरियर में शानदार प्रदर्शन किया है। उसने सौ से अधिक टेस्ट खेले और 8000 से अधिक रन बनाये। इसके साथ ही 160 वनडे और करीब 100 टी20 खेले। विभिन्न प्रारूपों में उसका औसत अच्छा और स्ट्राइक रेट बेहतरीन रहा।” 

उन्होंने कहा,‘‘प्रदर्शन के आधार पर वह शीर्ष में है लेकिन महान खिलाड़ी असाधारण होते हैं जिनकी कोई तुलना ही नहीं होती। मुझे लगता है कि ब्रेडमैन, ग्लेन मैकग्रा या शेन वॉर्न जैसे खिलाड़ियों को ही उस श्रेणी में रखा जाना चाहिये।” (एजेंसी)