Announcement of Bengal Pro T20 League
बंगाल प्रो T20 लीग का एलान (प्रतीकात्मक तस्वीर)

Loading

कोलकाता: बंगाल (Bengal) के पास अंतत: अपनी क्षेत्रीय क्रिकेट लीग (Regional Cricket League) ‘बंगाल प्रो टी20′ (Bengal Pro T20) होगी जो आईपीएल (Indian Premier League) पर अधारित होगी। बंगाल क्रिकेट संघ (Bengal Cricket Association, CAB) ने हालांकि घोषणा की कि इस लीग में सिर्फ राज्य के खिलाड़ी हिस्सा ले पाएंगे। इस लीग का 21 दिन का पहला सत्र जून में होगा जिसमें आठ पुरुष और महिला टीम हिस्सा लेंगी।

बंगाल प्रो टी20 मे आईपीएल के मॉडल और उसके खेलने की परिस्थितियों का पालन किया जाएगा लेकिन कैब अध्यक्ष स्नेहाशीष गांगुली ने बताया कि राज्य के बाहर के खिलाड़ियों और कोच को इस लीग का हिस्सा बनने की स्वीकृति नहीं होगी। पुरुष लीग ईडन गार्डन्स पर होगी जबकि साल्ट लेक के जाधवपुर विश्वविद्यालय का दूसरा परिसर महिला मुकाबलों की मेजबानी करेगा। प्रत्येक दिन दो मुकाबले होंगे। प्रत्येक पुरुष टीम में 17 जबकि महिला टीम में 16 खिलाड़ी होंगे।

स्नेहाशीष ने कहा, ‘‘सभी आठ टीम फ्रेंचाइजी आधारित होगी जो पहली बार (क्षेत्रीय टी20 लीग में) होगा। हमने अब तक फ्रेंचाइजी को अंतिम रूप नहीं दिया है जिसकी घोषणा बाद में की जाएगी।” उन्होंने कहा, ‘‘टीमें पूरी तरह से फ्रेंचाइजी के स्वामित्व में होंगी और सभी खिलाड़ियों को वेतन सीमा के अनुसार भुगतान किया जाएगा। कैब लीग के लिए कोई खर्च नहीं उठाएगा।”

पता चला है कि कैब आठ फ्रेंचाइजियों के लिए कोलकाता नाइट राइडर्स, आरपी-संजीव गोयनका ग्रुप (लखनऊ सुपर जाइंट्स), बंधन बैंक, श्राची ग्रुप और रश्मि सीमेंट सहित अन्य से बातचीत कर रहा है। कैब ने 2020-21 में एक क्षेत्रीय टी20 टूर्नामेंट आयोजित किया था लेकिन एक सत्र के बाद इसे रोकना पड़ा।

(एजेंसी)