Delhi Capitals
Photo: WPL 2023

Loading

मुंबई. एलिस कैप्सी के हरफनमौला खेल के दम पर दिल्ली कैपिटल्स ने महिला प्रीमियर लीग टी20 टूर्नामेंट के लीग चरण के आखिरी मुकाबले में पांच विकेट की जीत के साथ ही फाइनल का टिकट पक्का कर लिया। दिल्ली कैपिटल्स ने यूपी वारियर्स को छह विकेट पर 138 रन पर रोकने के 13 गेंद बाकी रहते पांच विकेट गंवाकर लक्ष्य हासिल कर लिया।

टीम को फाइनल में पहुंचने के लिए 19.4 ओवर तक जीत दर्ज करनी थी लेकिन उसने 17.5 ओवर में ही लक्ष्य हासिल कर लिया। इस जीत के बाद दिल्ली कैपिटल्स आठ मैचों में छह जीत से 12 अंक के साथ तालिका में शीर्ष पर पहुंच गयी जबकि मुंबई इंडियन्स खराब नेट रन रेट के कारण इतने ही अंक होने के बाद भी दूसरे स्थान पर रही।

यूपी वारियर्स का इस मैच से पहले ही तीसरे स्थान पर रहना पक्का था। टूर्नामेंट के नियम के मुताबिक लीग चरण में शीर्ष पर रहने वाली टीम फाइनल में सीधे क्वालीफाई करेगी जबकि दूसरे और तीसरे स्थान पर रहने वाली टीमों के बीच एलिमिनेटर मैच होगा। ‘प्लेयर ऑफ द मैच’ कैप्सी ने चार ओवर में 26 रन देकर तीन विकेट चटकाने के बाद 31 गेंद में 34 रन की पारी खेल टीम को फाइनल में पहुंचने में अहम भूमिका निभाई।

दिल्ली के लिए कप्तान लानिंग ने 23 गेंद में 39 रन की आक्रामक पारी खेली। जबकि विजयी चौका जड़ने वाली मरीजान काप 31 गेंद में 34 रन पर नाबाद रही। लक्ष्य का पीछा करते हुए लानिंग और शेफाली वर्मा (16 गेंद में 21 रन) ने पहले विकेट के लिए 31 गेंद में 56 रन की साझेदारी कर दिल्ली कैपिटल्स को एक बार फिर तेज शुरुआत दिलायी। लानिंग ने शबनिम इस्माइल के पहले ओवर में तीन चौके और छक्का जड़कर अपने इरादे जाहिर किये।

दूसरे छोर से शेफाली ने भी एस यशश्री के खिलाफ चौका जड़कर अपना खाता खोला। वह पांचवें ओवर की शुरुआती दो गेदों पर चौका लगाने में सफल रही लेकिन एक और बड़ा शॉट खेलने की कोशिश में सोफी एकलेस्टन को कैच थमा बैठी। लानिंग ने दीप्ति के खिलाफ भी छक्का जड़ा जिससे पावरप्ले में टीम का स्कोर एक विकेट पर 67 रन हो गया। शरुआती ओवर में 18 रन लुटाने वाली इस्माइल सातवें ओवर में गेंदबाजी के लिए लौटी और जेमिमा रोड्रिग्स के बाद लानिंग का विकेट चटका कर मैच में वारियर्स की वापसी करायी। उन्होंने ओवर की पहली गेंद पर जेमिमा (तीन) को पगबाधा किया जबकि लानिंग छक्का मारने की कोशिश में सिमरन शेख को कैच थमा बैठी। लानिंग ने अपनी आक्रामक पारी में पांच चौके और दो छक्के लगाये।

एक ही ओवर में दो विकेट गिरने के बावजूद कैप्सी ने सोफी एकलेस्टन के खिलाफ नौवें ओवर में तीन चौके और पार्शवी चोपड़़ा के खिलाफ 10वें ओवर में छक्का लगाकर जरूरी रनगति को बढ़ने नहीं दिया। कैप्सी और मारीजान काप ने इसके बाद संभल कर बल्लेबाज करते हुए दौड़कर रन चुराने पर जोर दिया। काप ने दीप्ति के खिलाफ 16वें ओवर में छक्का लगाकर हाथ खोला।

एकलेस्टन ने 17वें ओवर में कैप्सी को स्टंप कराकर काप के साथ पांचवें विकेट के लिए उनकी 60 रन की साझेदारी को तोड़ा लेकिन तब तक बहुत देर हो चुकी थी। इससे पहले तहलिया मैकग्रा की 32 गेंद में 58 रन की पारी के दम पर पर यूपी वारियर्स ने आखिरी ओवर में वापसी करते हुए छह विकेट पर 138 रन बनाये। मैकग्रा ने अपनी पारी में आठ चौके और दो छक्के जड़े जिससे टीम ने आखिरी दो ओवरों में 33 रन बटोर कर चुनौतीपूर्ण स्कोर खड़ा किया।

दिल्ली कैपिटल्स के लिए कैप्सी के अलावा राधा को दो और जेस जॉनासन को एक सफलता मिली।  बल्लेबाजी का न्योता मिलने के बाद यूपी वारियर्स की कप्तान अलीसा हीली ने काप की पहली ही गेंद पर चौका जड़ा तो वही श्वेता सहरावत ने दूसरे ओवर में शिखा पांडे की लगातार गेंदों को सीमा रेखा के पार पहुंचाया। श्वेता ने इसके बाद काप और जॉनासन के खिलाफ भी चौका लगाया लेकिन पांचवें ओवर की पहली गेंद पर राधा ने उन्हें चलता कर दिया।

श्वेता ने 12 गेंद में 19 रन बनाये। इसके बाद क्रीज पर आयी सिमरन रन बनाने के लिए संघर्ष करती दिखी। इस बीच हीली ने आठवें ओवर में राधा के खिलाफ छक्का और नौवें ओवर में शिखा के खिलाफ चौका लगाकर रन गति को बढ़ाने की कोशिश की। अलिसा हालांकि कैप्सी की गेंद पर ऐसी ही कोशिश में वह स्टंप आउट हो गयी। उन्होंने 34 गेंद में 36 रन बनाये। राधा ने 12वें ओवर में सिमरन  (23 गेंद में 11 रन) को पवेलियन की राह दिखायी तो वहीं 15वें ओवर में जॉनासन ने किरण नवगिरे (तीन गेंद में दो रन) को तानिया के हाथों स्टंप कराया। इस बीच 14वें ओवर में तहलिया मैकग्रा ने अपना 100वां टी20 खेल रही अरुंधति रेड्डी के ओवर में तीन चौके लगाये।

मैकग्रा ने 17वें ओवर में राधा के खिलाफ लगातार दो चौके जड़ टीम के रनों का सैकड़ा पूरा किया। अगले ओवर में कैप्सी की गेंद पर दीप्ति शर्मा (आठ गेंद में तीन रन) और सोफी एकलेस्टन (शून्य) स्टंप हो गये और इस ओवर से सिर्फ एक रन आया। एक छोर से विकेटों के पतन के बीच मैकग्रा ने 19वें ओवर में जॉनासेन की आखिरी दो गेंदों पर छक्का और चौका जड़ दिया। अगले ओवर में कैप्सी के खिलाफ लगातार गेंदों पर चौका और छक्का लगाकर उन्होंने 30 गेंद में अपना अर्धशतक पूरा किया और फिर पारी की आखिरी गेंद पर चौका लगाकर स्कोर को 138 तक पहुंचाया। (एजेंसी)