Team India
Photo: BCCI Twitter

    ICC T20 WORLD CUP, 2021 में निराशाजनक प्रदर्शन के बाद T20 Aटीम इंडिया ने नये कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma Captain T20 Team India) और हेड कोच राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid Head Coach) की कमान में न्यूजीलैंड की टीम के खिलाफ लगातार दूसरी बार क्लीन स्वीप किया है। 

    न्यूजीलैंड के ताज़ा भारत दौरे में 3 मैचों की T20 सीरीज में भारत ने जयपुर मेइनखेले गए पहले मैच में न्यूजीलैंड को 5 विकेट से हराया। रांची के मैदान पर दूसरे मैच में 7 विकेट से धूल चटाई और सीरीज के तीसरे और अंतिम मुकाबले में न्यूज़ीलैंड को बुरी तरह हराकर सीरीज में कीवी टीम का सूपड़ा साफ कर दिया।

    गौरतलब है कि कोलकाता में खेले गए मैच में कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने टीम को ज्यादा चुनौतीपूर्ण माहौल में खेलने की तैयारी करने के मद्देनजर पहले बल्लेबाजी ली  और 73 रनों की बड़ी जीत हासिल कर सीरीज पर 3-0 से कब्ज़ा कर लिया। आपको याद दिला दें कि इससे पहले टीम इंडिया ने न्यूज़ीलैड  को 2020 में न्यूजीलैंड के दौरे में उसकी टीम की 5-0 से धूल चटाई थी।

    टीम इंडिया ने इस सीरीज में कई युवा खिलाड़ियों को मौका दिया। और उन युवा खिलाड़ियों ने जैसा प्रदर्शन किया, उससे स्पष्ट है कि टीम एक नये सिरे से खिताब जीतने की फन्नीति पर काम कर रही है।

    गौरतलब है कि  न्यूज़ीलैंड के खिलाफ इस ताज़ा द्विपक्षीय सीरीज में वेंकटेश अय्यर (Venkatesh Iyer) और हर्षल पटेल (Harshal Patel) ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कदम रखा और अपने deby सीरीज में उन्होंने बेहतरीन प्रदर्शन किया। भारतीय टीम के इस ताज़ा प्रदर्शन ने क्रिकेटपंडितों के साथ-साथ करोड़ों क्रिक्रेटप्रेमियों की तारीफें बटोर रहा है। लेकिन, टीम इंडिया के पूर्व तेज़ गेंदबाज और ऑल राउंडर इरफान पठान (Irfan Pathan) का मानना है कि अभी भी भारतीय टीम मेंंकाई खामियां हैं।

    भारत के मध्यम क्रम ने किया निराश

    इरफान पठान (Irfan Pathan) के मुताबिक, टीम इंडिया के मिडल ऑर्डर को थोड़ा और जिम्मेदारी से खेलने की जरूरत है। भारतीय टीम का टॉप ऑर्डर बढ़िया प्रदर्शन कर रहा है लेकिन, कभी टॉप ऑर्डर फेल हो जाए, तो उसे जिम्मेदारी के साथ पारी संभालने की आवश्यकता है।

    ऋषभ पंत और सूर्यकुमार यादव को बेहतर करने की ज़रूरत

    कोलकाता में खेले गए सीरीज के आखिरी T20 मैच के बाद ‘Star Sports’ से अपनी खास बातचीत में इरफान पठान ने कहा कि उनके नजरिए से ऋषभ पंत (4 रन) और सूर्यकुमार यादव (0 रन) मिडल ऑर्डर में बढ़िया प्रदर्शन कर सकते थे। टीम की तरफ से इतनी बेहतरीन शुरुआत के बाद थोड़ा समय लेकर खेल सकते थे। इरफान पठान के मुताबिक, ऋषभ पंत (Rishabh Pant) को स्पिन गेंदों को हैंडल करना सीखना होगा। और सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) को आबोहवा के हिसाब से मैदानी परिस्थितियों को ज्यादा अच्छे से समझने की आदत डालनी होगी। वह बहुत हाई रिस्क प्लेयर हैं।

    स्पिनर्स के खिलाफ है सुधार की ज़रूरत

    इरफ़ान पठान ने कहा, “ऋषभ पंत (Rishabh Pant) की बल्लेबाजी के बारे में कहूं, तो वह जिस तरह के शॉट खेलना पसंद करते हैं, उन्हें उन पर बेहतर काम करने की जरूरत है। खास तौर से स्पिन गेंदबाजों के खिलाफ। साल 2020 के बाद से वो स्पिनर्स के खिलाफ (Rishabh Pant against spinners) स्लॉग स्वीप (slog sweep) लगाते 6 या 7 बार अपना विकेट गंवा चुके हैं, जो कि काफी ज्यादा है। और यह जल्द ही कमजोरी (weakness) भी बन सकता है।

    उन्हें इस शॉट को खेलने में बेहतरी (skill to play spin bowlers) हासिल करनी होगी। वह थोड़ा सा और समय लेकर खेल सकते थे। वहीं सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) की बात करें, तो मेरी नजर में वो हमेशा से जबरदस्त खिलाड़ी हैं। वह हाई रिस्क, हाई रिवार्ड वाले खिलाड़ी हैं। वह (Suryakumar Yadav) ज्यादातर समय आपको रिवार्ड देते हैं पर कई बार आपको रिस्क भी उठाना पड़ता है।”

    – विनय कुमार