MS Dhoni

    -विनय कुमार

    IPL 2021 का खिताबी मुक़ाबला चेन्नई सुपरकिंग्स (Chennai Super Kings) और कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) के बीच 15 अक्टूबर, शुक्रवार को होगा। यह हाई वोल्टेज मैच दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम (Dubai International Cricket Stadium) में खेला जाएगा।गौरतलब है कि ऑल की येलो आर्मी अबतक 3 बार IPL की ट्रॉफी जीत चुकी है और उसका सामना करने जा रही कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) 2 बार IPL की आखिरी बाज़ी मार चुका है। शुक्रवार को दुबई के मैदान में CSK के लिए चौथी बार खिताब जीतने का अवसर है, वहीं KKR तीसरी बार खिताब पर कब्ज़ा जमाने के लिए मैदान में उतरेगी।

    गौरतलब है कि KKR और CSK की टीम IPL 2012 के फाइनल में पहुंची थी, जिसमें कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) ने CSK को हराकर ट्रॉफी जीत ली थी। इसके बाद, IPL 2014 में कोलकाता नाइट राइडर्स ने पंजाब किंग्स (तब किंग्स इलेवन पंजाब ) को हराकर दूसरी बार खिताब जीता था।

    आपको याद दिला दें कि IPL 2012 के फाइनल मुकाबले में कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) ने चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) के खिलाफ 190 रन के टारगेट उस मुकाबले में चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) ने 20 ओवर में 3 विकेट खो कर 190 रन बनाए थे और कोलकाता नाइट राइडर्स को जीत के लिए 191 रनों का लक्ष्य दिया था। जिसके बाद कोलकाता नाइट राइडर्स ने मैच के अंतिम ओवर में 2 गेंद शेष रहते टारगेट हासिल कर लिया था। KKR की तरफ से मलविंदर बिस्ला, (Malvinder Bisla) ने 89 रनों की बेहतरीन पारी खेली थी और जैक कैलिस (Jack Kallis) ने 49 गेंदों में विस्फोटक पारी खेलते हुए 69 रन बनाए थे।

    महेंद्र सिंह धोनी के पास इतिहास रचने का अवसर

    इस ताज़ा सीजन, IPL 2021 के फाइनल मुकाबले में चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) के धुरंधर कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni Captain) के पास एक बड़ा कीर्तिमान रचने का मौका होगा। गौरतलब है कि धोनी की कप्तानी में चेन्नई सुपर किंग्स ने 3 बार IPL की ट्रॉफी जीती है। वहीं 2 बार चेन्नई T20 चैंपियंस लीग (Champions League) का खिताब जीत चुके हैं। क्रिकेट की दुनिया के ‘कैप्टेन कूल’ महेंद्र सिंह धोनी के खाते में बतौर टीम इंडिया के कप्तान ‘ICC T20 WORLD CUP’ जीतने का रिकॉर्ड दर्ज है। शुक्रवार, 15 अक्टूबर को जब कप्तान धोनी कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) के खिलाफ ताल ठोकने मैदान पर उतरेंगे, तो यह उनके T20 Cricket में 300वां मुकाबला खेलेंगे। T20 Cricket के इतिहास में 300 मैचों में बतौर कप्तान खेलने वाले दुनिया के पहले कप्तान बन जाएंगे। क्रिकेट का इतिहास बताता है कि महेंद्र सिंह धोनी ने अबतक 299 T20 मैचों में कप्तानी की है, जिसमें से 176 मुकाबलों में उनकी टीम ने बाजी मारी और 118 मैचों में हार का मुंह देखना पड़ा है।

    यह सीजन शायद धोनी का आखिरी मुकाबला

    हालांकि, CSK के धाकड़ कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) ने कहा है कि IPL के अगले सीजन, IPL 2022, में भी वो CSK के साथ नजर आएंगे। लेकिन, उन्होंने यह भी कहा था कि उन्हें ये नहीं मालूम कि आगे क्या होगा। गौरतलब है कि दिसंबर के महीने में आईपीएल की मेगा नीलामी (IPL MEGA AUCTION) होगी। उसके बाद अलग-अलग टीमों की रणनीति कैसी होगी अभी से बताया नहीं जा सकता। यह मैं नहीं बोल सकता कि  खिलाड़ी के तौर पर टीम (CSK) के साथ जुड़ा रहूंगा या नहीं।” धोनी ने अपनी दिमा ख्वाहिश ज़ाहिर करते हुए ये भी कहा था कि वे चेन्नई में अपने चाहनेवालों के सामने से विदा लेना चाहेंगे।