IPL 2024

Loading

नवभारत स्पोर्ट्स डेस्क: साल 2024 भारत के लिए खास बेहद है। एक ओर जहां क्रिकेट प्रेमियों के इंतजार को तोड़ कर दुनिया के सबसे प्रतिष्ठित टी20 टूर्नामेंट (T20 Tournament) का आयोजन इसी साल होने वाला है तो दूसरी और पांच साल बाद होने वाले लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections 2024) भी इसी साल होने है। दोनों ही घटनाओं की तारीख आस-पास होने के कारण जहां बीसीसीआई (Board of Control for Cricket in India, BCCI) की चिंताएं बढ़ गई थी तो अब इस पर एक बड़ा अपडेट सामने आया है। 

भारत में इस साल लोकसभा चुनाव होने हैं, जिसका शेड्यूल किसी भी दिन जारी हो सकता है। चुनाव की तारीख अब तक सामने न आने की वजह से बीसीसीआई को दुनिया के सबसे प्रतिष्ठित टी20 टूर्नामेंट यानी इंडियन प्रीमियर लीग 2024 का शेड्यूल जारी करने में काफी उलझन का सामना करना पड़ा है। ऐसे में बोर्ड ने आईपीएल शेड्यूल को दो चरणों में जारी करने का फैसला किया। पहले चरण का शेड्यूल जारी भी कर दिया गया है लेकिन दूसरे चरण को लेकर एक बड़ी खबर सामने आ रही है। 

बोर्ड ने पहले चरण के मैच शुक्रवार 22 मार्च से 7 अप्रैल तक आयोजित करने का फैसला लिया है। वहीं रिपोर्ट के मुताबिक, दूसरे चरण के मैच दुबई में खेले जा सकते हैं। रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि बीसीसीआई के कुछ अधिकारी इस वक्त दुबई के दौरे पर हैं। ताकि वहां टूर्नामेंट के आयोजन की संभावना तलाशी जा सके। 

यहां होगा आयोजन 

रिपोर्ट्स में कहा गया है- “इलेक्शन कमीशन ऑफ इंडिया शनिवार 3 बजे चुनाव की तारीखों का ऐलान करेगा। इसके बाद बीसीसीआई ये फैसला लेगी कि आईपीएल के मैचों को दुबई में कराया जाए या नहीं। इस वक्त बीसीसीआई के कुछ अधिकारी दुबई में ही है, ताकि आईपीएल के दूसरे चरण का आयोजन वहां कराया जा सके।

दरअसल, देश में इन दोनों ही बड़े आयोजनों के टकराव की आशंका के चलते बीसीसीआई टूर्नामेंट के लिए नए वेन्यू की तलाश कर रही है। ऐसी स्तिथि पहले भी बन चुकी है। बता दें, आईपीएल 2024 के उद्घाटन के साथ ही पहला मैच चेन्नई सुपर किंग्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच खेला जाएगा। बीसीसीआई ने सीजन के पहले 21 मैचों के कार्यक्रम का अनावरण किया है, इस अवधि के दौरान चेन्नई चार मैचों की मेजबानी करेगा।