England
Photo: Twitter (@englandcricket)

    -विनय कुमार

    इंग्लैंड की टेस्ट टीम 17 साल बाद पाकिस्तान के दौरे पर टेस्ट खेलने गई हुई है। इस दौरे के रावलपिंडी में खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच के पहले दिन पाकिस्तानी गेंदबाजों को इंग्लैंड के बल्लेबाज़ों ने जमकर धुनाई की। पहले दिन का खेल समाप्त होने तक इंग्लैंड ने (Pakistan vs England Test Series Rawalpindi Test Match, 2022) 4 विकेट के नुकसान पर 506 रन बना लिए।

    गौरतलब है कि पहले दिन का खेल खराब रोशनी की वजह से केवल 75 ओवर का ही खेला जा सका।  टेस्ट क्रिकेट के इतिहास ऐसा पहली बार हुआ है जन किसी टेस्ट मैच के पहले ही दिन किसी एक टीम के 4 बैटर ने सेंचुरी ठोक दी। इंग्लैंड टेस्ट टीम के टॉप ऑर्डर के 3 और मिडल ऑर्डर में 5वें नम्बर के बल्लेबाज ने सेंचुरी ठोकी। यानी, जो रूट (Joe Root) को छोड़ सभी 4 बल्लेबाजों ने ताबड़तोड़ बैटिंग करते हुए सेंचुरी लगाईं।

    Harry Brook ने सिर्फ़ इतनी गेंदों में लगाई शानदार सेंचुरी

    नंबर 3 पर बैटिंग करने आए इंग्लैंड के युवा बल्लेबाज ओली पोप (Ollie Pope) ने भी धुआंधार बल्ला चलाया और रावलपिंडी स्टेडियम में पहले टेस्ट के पहले दिन सेंचुरी ठोक डाली। यह उनके टेस्ट करियर की तीसरी सेंचुरी रही। वे 108 रन पर आउट हो गए। पहले दिन का खेल समाप्त होने से पहले हैरी ब्रुक ने (Harry Brook) ने 80 गेंदों में सेंचुरी मारी। यह उनके अंतरराष्ट्रीय टेस्ट करियर की पहली सेंचुरी है। गौरतलब है कि ब्रुक इंग्लैंड के टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में सबसे तेज सेंचुरी ठोकने के मामले में बेन स्टोक्स (Ben Stokes) को पछाड़ कर ब्रुक्स तीसरे पायदान पर विराजमान हो गए।

    रावलपिंडी टेस्ट के पहले दिन बने कई बड़े रिकॉर्ड

    इंग्लैंड की टीम ने रावलपिंडी टेस्ट (Pakistan vs England Test Match, 2022, Rawalpindi Cricket Stadium, Rawalpindi, Pakistan) के पहले दिन शुरुआत के 13.5 ओवर में ही पहले विकेट के लिए 100 रन के आंकड़े को पार्टनरशिप पूरी कर ली थी। यह इंग्लैंड की तरफ से अंतरराष्ट्रीय टेस्ट क्रिकेट के रिकॉर्ड में पहले विकेट के लिए सबसे तेज शतकीय साझेदारी रही। जैक क्राउली (Zak Crowley) ने भी धुआंधार बल्लेबाज़ी की और 86 गेंदों में सेंचुरी ठोकी, जो अब तक इंग्लैंड के किसी भी ओपनर द्वारा मारी गई सबसे तेज सेंचुरी रही। बेन डकेट (Ben Duckett) ने 105 गेंदों में और ऑली पोप (Ollie Pope) ने 90 गेंदों में सेंचुरी लगाई।

    अभी और 4 दिनों का मैच बाकी है। इंग्लैंड ने पहले ही दिन बड़ा स्कोर बना लिया है। मैच के दूसरे दिन इस आंकड़े को यकीनन और विशाल बनाने की जुगत में रहेगी इंग्लैंड की टीम, ताकि आगे के खेल में पाकिस्तान को पूरे तरीके से दबाव में डाल दे।