india-vs-england-2nd test-match-team-england-lost-second-test-due-to-rohit-sharma-brilliant-century
File Photo

    -विनय कुमार

    भारत और इंग्लैंड के बीच 5 मैचों की टेस्ट सीरीज (IND vs ENG Test Series in England 2021) का मैनचेस्टर के मैदान में खेले जाने वाले अंतिम मैच को कोविड संक्रमण की वजह से रद्द करना पड़ा। मैच शुरू होने से ठीक एक दिन पहले टीम इंडिया के जूनियर फीजियो योगेश परमार (Yogesh Parmar Physio Team India) COVID-19 Positive पाए गए। हालांकि कुछ देर बाद वापस किए गए टेस्ट में उनकी रिपोर्ट नेगेटिव भी आई। लेकिन, तब तक भारतीय टीम में  कोरोना संक्रमण की आशंका को लेकर डर घर कर गया था। जिसके कारण BCCI और ECB  के बीच कई दौर की बैठक हुई, जिसमें दोनों क्रिकेट बोर्ड ने हालांकि मैच कराने की कोशिश भी की थी, लेकिन खिलाड़ियों के इंकार करने की वजह से मैच रद्द करना पड़ा।

    शुरुआत में तो मैनचेस्टर टेस्ट मैच को सिर्फ एक दिन के लिए स्थगित किया गया था, लेकिन टीम इंडिया को इस बात का डर था कि वो अपनी संभावित प्लेइंग इलेवन मैदान में उतारने में असफल रहेगी। दूसरी तरफ, UAE में खेले जाने वाले IPL 2021 के बचे हुए मैच भी 19 सितंबर से खेलाया जाना है। BCCI ने बड़ी तस्वीर के मद्देनजर मैनचेस्टर टेस्ट मैच को अनिश्चितकाल के लिए स्थगित करने का फैसला किया।

    इंग्लैंड के खिलाड़ी छोड़ सकते हैं IPL

    मैनचेस्टर टेस्ट मैच के रेड के रद्द होने से जहां BCCI और ECB के बीच सीरीज के फैसले लेकर विवाद जारी है, वहीं अब इसका फैसला लेने के लिए ICC का दरवाजा खटखटाया जा सकता है। इंग्लैंड क्रिकेट टीम के कई खिलाड़ी मैनचेस्टर टेस्ट मैच नहीं खेलने को लेकर भारतीय टीम मैनेजमेंट से नाराज़ हैं। ‘The Sun’ की रिपोर्ट के मुताबिक, IPL 2021 के बचे हुए मैचों में भाग लेने वाले इंग्लैंड के खिलाड़ियों में से 1 या 2 खिलाड़ी के नाम वापस लेने की आशंका है।

    खबर के मुताबिक, IPL 2021 में भाग लेने वाले खिलाड़ियों में से कम से कम 2 खिलाड़ी UAE में खेली जाने वाले दूसरे चरण से अपना नाम वापस ले सकते हैं। ऐसे में अगर ऐसा होता है तो IPL की जिन टीम के साथ इंग्लैंड के un खिलाड़ियों का कॉन्ट्रैक्ट है, उन टीमों पर असर पड़ सकता है।

    Oval Test मैच से ही BCCI और ECB के बीच चल रही है तकरार

    आपको याद दिला दें कि भारत और इंग्लैंड के क्रिकेट बोर्ड के बीच तकरार का माहौल तभी से बन गया था जब भारतीय टीम के कोच रवि शास्त्री (Ravi Shastri Coach Team India) और 2 अन्य सहायक कोच Oval Test, यानी सीरीज के चौथे टेस्ट मैच के दौरान कोरोना संक्रमित पाए गए थे। हालांकि चौथा टेस्ट मैच बेहतरीन रहा। इस मैच में भारत ने इंग्लैंड को पानी पिला पिला कर हराया। लेकिन, कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli Captain Indian Cricket Team) और रवि शास्त्री पर लापरवाही के आरोप पर विराम नहीं लगा।

    गौरतलब है कि, कुछ खबरें आई थीं, जिसमें यह दावा किया गया कि टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) और कोच रवि शास्त्री (Ravi Shastri) के साथ भारतीय क्रिकेट टीम के कुछ प्लेयर्स और सपोर्ट स्टाफ के मेंबर्स ‘बुक लॉन्च इवेंट’ में शरीक हुए थे। जिसके बाद भारतीय टीम के कैंप में कोरोना वायरस के संक्रमण का का आरोप इन पर लग रहे हैं।

    मैनचेस्टर की गलियों में घूमते दिखे खिलाड़ी

    बात यहीं खत्म नहीं होती, ‘The Sun’ की रिपोर्ट के मुताबिक, इंग्लैंड क्रिकेट टीम के कुछ खिलाड़ियों का दावा है कि, उन्होंने मैनचेस्टर (Manchester United Kingdom) की गलियों में टीम इंडिया के खिलाड़ियों को घूमते  हुए भी देखा। वे टीम होटल में ठहरने की बजाय इधर-उधर घूम रहे थे।

    गौरतलब है कि इंग्लैंड की तरफ से ‘IPL 2021’ के बचे हुए मैचों में खेलने वाले इंग्लैंड के खिलाड़ियों में जॉनी बेयरस्टो (Jonny Bairstow), डेविड मलान (David Malan), मोइन अली (Moeen Ali), क्रिस वोक्स (Chris Woakes) और सैम करन (Sam Curran) के नाम शामिल हैं।