Kohli, Dhoni and Ganguly

    Loading

    -विनय कुमार

    टीम इंडिया को हाल ही में खेली गई पहली ‘आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप 2021’ (ICC WTC Final India vs New Zealand) के फाइनल मैच में जब 8 विकेट से हार का सामना करना पड़ा तो क्रिकेट जगत में एक बार फिर कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli Captain Indian Cricket Team) की कप्तानी को लेकर सवाल उठने लगे। क्रिकेट -पंडितों में एक बार फिर इस बात को लेकर चर्चा शुरू हो गई है, कि क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट्स में भारतीय टीम का सबसे सफल कप्तान अब तक कौन रहा है। भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व सलामी बल्लेबाज और हिंदी कमेंट्री के नॉनस्टॉप कॉमेंटेटर आकाश चोपड़ा (Aakash Chopra) ने सौरव गांगुली (Sourav Ganguly), महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) और विराट कोहली (Virat Kohli) में से भारतीय क्रिकेट के इतिहास का सर्वश्रेष्ठ कप्तान (Best Captain Indian Cricket Team) चुना और सर्वश्रेष्ठ होने का कारण भी बताया।

    आकाश चोपड़ा (Aakash Chopra) ने आईसीसी टूर्नामेंट के फाइनल और सेमीफाइनल मैचों में टीम इंडिया के प्रदर्शन के मद्देनजर कप्तानी को लेकर अपनी राय बताई।चोपड़ा का मानना है कि भारत के लिए कप्तान एमएस धोनी (MS Dhoni Former Captain) ने सबसे ज्यादा आईसीसी टूर्नामेंट ,(ICC Tournament Dhoni) इसलिए जीते क्योंकि, उन्होंने ने बड़े मैचों से पहले कभी भी अपने खिलाड़ियों को असुरक्षित महसूस होने का मौका ही नहीं दिया।

    अपने यूट्यूब चैनल पर आकाश चोपड़ा ने कहा, “धोनी (MS Dhoni) की खासियत रही है कि उनके नेतृत्व में भारतीय टीम (Indian Cricket Team) हमेशा फली-फूली है। मेरे हिसाब से धोनी भारत के लिए तीनों फॉर्मेट्स (Test, ODI, T20) में भारत के बेस्ट कप्तान हैं। क्योंकि, वे टीम में बदलाव नहीं करते थे। उनकी टीम में शायद ही किसी खिलाड़ी को असुरक्षा (Insecurity) महसूस हुई हो। अगर आप उनकी कप्तानी (Dhoni’s Captaincy) के दौरान ‘आईसीसी टूर्नामेंट’ (ICC Tournaments) में भारतीय टीम के प्रदर्शन पर नजर डालें, तो पूरे टूर्नामेंट के दौरान पूरी टीम एक नायक (Hero) के तौर पर नजर आती है। उनके (MS Dhoni) पास हमेशा ऐसे खिलाड़ी होते थे, जो बड़े मैच के दौरान रन बनाते थे। ऐसे में जब आप क्वार्टर फाइनल (quarter final), सेमीफाइनल (Semi Finals) या फाइनल (Finals) मुकाबलों में पहुंचते हैं, तो गलतियां कम करने वाली टीम ही मैच में जीत (Win) हासिल करती है। और इस मामले पर नजर डालते हैं, तो धोनी (MS Dhoni Former Captain Indian Cricket Team) ज्यादा सफल कप्तान नजर आते हैं।”

    गौरतलब है कि, टीम इंडिया के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली (Sourav Ganguly Former Captain India) ने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर में भारत को 3 बार  ‘आईसीसी टूर्नामेंट’ के फाइनल मैच में पहुंचाया। लेकिन, 2 बार उन्हें हार का सामना करना पड़ा। हां, 2002 के ‘आईसीसी चैम्पियंस ट्रॉफी’ (ICC Champions Trophy 2002 Sourav Ganguly Captain) में उन्हें श्रीलंका के साथ संयुक्त विजेता (Joint Winners India and Sri Lanka) घोषित किया गया।

    वहीं, क्रिकेट की दुनिया में ‘कैप्टेन कूल’ महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni Former Captain Indian Cricket Team) की कप्तानी में भारत ने 7 बार आईसीसी फाइनल/सेमीफाइनल (ICC Semi Finals and Finals Dhoni) खेला, जिसमें  3 बार भारतीय टीम को जीत हासिल हुई। एमएस धोनी की कप्तानी में टीम इंडिया ने 2007 में T20 वर्ल्ड कप, 2011 में ICC ODI World Cup और 2013 में ‘आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी’ (ICC Champions Trophy) में जीत हासिल की। गौरतलब है कि विराट कोहली (Virat Kohli) की कप्तानी में भारतीय टीम अब तक 3 बार आईसीसी टूर्नामेंट के फाइनल और सेमीफाइनल में पहुंची तो जरूर लेकिन, एक बार भी जीत नसीब नहीं हुई।