happy-birthday-manish-pandey-the-first-indian-to-score-century-in-ipl-history

    Loading

    नयी दिल्ली: भारतीय क्रिकेट टीम के धांसू बल्लेबाज मनीष पांडे (Happy Birthday Manish Pandey) आज अपना 33वां जन्मदिन मना रहे हैं। वह अपनी शानदार बल्लेबाजी के लिए जाने जाते है। मनीष जब भी क्रीज पर आते है, तो रनों की बरसात होती है। बल्लेबाजी के अलावा उनकी फील्डिंग की भी काफी तारीफ होती है। मनीष पांडे आईपीएल (IPL) में सबसे पहले सेंचुरी लगाने वाले खिलाड़ी है। उन्होंने साल 2009 में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) की ओर से डेक्कन चार्जर्स के खिलाफ 73 गेंदों में नाबाद 114 रन बनाए थे। 

    मनीष पांडे (Manish Pandey) का जन्म 10 नवंबर 1989 को उत्तराखंड के नैनीताल में हुआ था। मनीष ने तीसरी कक्षा से ही क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया था। उनकी स्कूलिंग केंद्रीय विद्यालय नंबर 1 देवलाली से हुई हैं। मनीष 2008 में अंडर 19 विश्व कप जीतने वाले टीम का भी हिस्सा थे। इसके बाद उन्हें आईपीएल में अपना जलवा दिखाने का मौका मिला। 

     
     
     
     
     
    View this post on Instagram
     
     
     
     
     
     
     
     
     
     
     

    A post shared by Manish Pandey (@manishpandeyinsta)

    मनीष पांडे (Manish Pandey) ने साल 2015 में वनडे मैच में डेब्यू किया था। उन्होंने अपने एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय एकदिवसीय करियर की शुरुआत जिम्बाब्वे के खिलाफ 14 जुलाई 2015 को की थी। उन्होंने अपने करियर की शुरुआत काफी सफल तरीके से की थी। उन्होंने केदार  जाधव के साथ 144 रन की साझेदारी की थी। पांडे उस समय क्रीज पर आये जब भारत 4 विकेट के नुकसान पर 82 पर था। उन्होंने धमाकेदार 71 रन की पारी खेली एवं अपना पहला अर्धशतक बनाया।

     
     
     
     
     
    View this post on Instagram
     
     
     
     
     
     
     
     
     
     
     

    A post shared by Manish Pandey (@manishpandeyinsta)

    इसके बाद उन्हें ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए चुना गया। ऑस्ट्रेलिया दौरे का अंतिम मैच जो सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर खेला गया था, उन्होंने 104 की पारी खेली। मनीष की शानदार पारी की बदौलत भारत सीरीज का आखिरी मैच जीता था।

    मनीष पांडे (Manish Pandey) ने साल 2008 में इंडियन प्रीमियर लीग में मुंबई इंडियंस की तरफ से खेलते हुए करियर की शुरुआत की थी। इसके बाद वह रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर, पुणे वॉरियर्स इंडिया और कोलकाता नाइट राइडर्स की तरफ सेखेलते हुए नज़र आए। वहीं, साल 2018 में उन्हें   सनराइजर्स हैदराबाद ने अपनी टीम में शामिल कर दिया।

     
     
     
     
     
    View this post on Instagram
     
     
     
     
     
     
     
     
     
     
     

    A post shared by Manish Pandey (@manishpandeyinsta)

    वहीं मनीष पांडे टीम इंडिया के लिए अब तक 23 वनडे और 31 T-20 मैच खेल चुके हैं। वनडे क्रिकेट में मनीष ने एक शतक के साथ 36.66 की औसत के साथ अब तक कुल 440 रन बनाए हैं।  वनडे में एक शतक के अलावा मनीष ने दो बेहतरीन अर्द्धशतक भी लगाए हैं। वहीं T-20 फॉर्मेट में उन्होंने दो अर्द्धशतकों के साथ कुल 565 रन बनाए हैं।