Hardik Pandya broke this tradition of MS Dhoni, know what he did in Ahmedabad after winning IND vs NZ T20I series

    Loading

    बुधवार, 1 फरवरी को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में न्यूजीलैंड के खिलाफ खेली गई T20I Series के तीसरे और निर्णायक मैच में भारत (India vs New Zealand 3rd T20I Match, Ahmedabad 2023) ने न्यूजीलैंड को 168 रनों के विराट अंतर से हराया। अंतर्राष्ट्रीय T20 मैच में रनों के भारी अंतर के मद्देनजर यह भारत की सबसे बड़ी जीत रही। 

    इस मुकाबले में टीम के सलामी बल्लेबाज sहिसाब से है. इस मैच में गिल शुभमन गिल (Shubman Gill) ने भयानक बल्लेबाज़ी करते हुए सिर्फ़ 63 गेंदों में 200 की स्ट्राइक रेट से 7 छक्के और 12 चौकों की मदद से 126 रन बनाए और नॉट आउट भी रहे। कप्तान हार्दिक पांड्या ने जबरदस्त ऑलराउंड प्रदर्शन करते हुए 17 गेंदों में 4 चौके और 1 छक्के की मदद से 30 रन बनाए और गेंदबाज़ी करते हुए 4 विकेट भी झटके। राहुल त्रिपाठी ने भी 4 चौके और 3 छक्कों की मदद से तूफानी बल्लेबाज़ी करते हुए 44 रनों की पारी खेलते हुए अपना किरदार निभा गए। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 4 विकेट पर 234 रन बनाए और न्यूजीलैंड को जीत के लिए 235 रनों का टारगेट दिया था। लेकिन, भारतीय गेंदबाजों और चीते की फुर्तीले और बाज़ की पैनी नजर रखने वाले फीडलर्स की बदौलत न्यूज़ीलैंड की समूची टीम 12.1 ओवर में 66 रन पर ही ढेर हो गई। 

    इस लाजवाब जीत के बाद जो हुआ, वो तस्वीर फिलहाल सुर्खियों में है। दरअसल, भारत के पूर्व सबसे सफल कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) के युग से यह परंपरा चली आ रही थी कि, टीम इंडिया के कप्तान जीत की ट्रॉफी लेने के बाद टीम के सबसे युवा खिलाड़ी या उस मैच या उस सीरीज में डेब्यू करने वाले प्लेयर को ट्रॉफी थमाता था। लेकिन, कप्तान हार्दिक पांड्या ने उस परंपरा को तोड़ दिया। वे ट्रॉफी लेकर लेकर सीधे पृथ्वी शॉ (Prithvi Shaw) के पास गए और शॉ को ट्रॉफी थमाई। 

    गौरतलब है कि, हालांकि भारत बनाम न्यूजीलैंड T20 सीरीज की टीम में पृथ्वी शॉ थे, पर उन्हें इस सीरीज में खेलने का अवसर नहीं मिला। हां, अहमदाबाद के मैच में फील्डिंग के लिए ज़रूर उतारे गए थे। 

    -विनय कुमार