Head coach Rahul Dravid praised Virat Kohli, said- 'He is a real inspiration for many players'

Loading

पोर्ट ऑफ स्पेन: भारत के मुख्य कोच राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) ने अपना 500वां अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने के लिए तैयार विराट कोहली (Virat Kohli) को अपनी अपार उपलब्धियों और कार्य नीति के कारण कई क्रिकेटरों के लिए प्रेरणास्रोत करार दिया। कोहली वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे और अंतिम टेस्ट मैच (India vs West Indies 2nd Test) में उतर कर भारत की तरफ से 500 अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने वाले चौथे खिलाड़ी बन जाएंगे। उनसे पहले सचिन तेंदुलकर, राहुल द्रविड़ और महेंद्र सिंह धोनी ने यह उपलब्धि हासिल की है।

द्रविड़ ने कहा,‘‘ उनके (कोहली) आंकड़े स्वयं ही सारी कहानी बयां करते हैं। वह सब रिकॉर्ड बुक में दर्ज हैं। इसमें कोई संदेह नहीं कि वह अपनी टीम के कई खिलाड़ियों तथा भारत के कई लोगों, लड़कों और लड़कियों के लिए वास्तविक प्रेरणास्रोत हैं।”

उन्होंने कहा,‘‘ विराट की इस यात्रा को देखना अच्छा लगता है। जब मैं उसके साथ पहली बार खेला तो वह काफी युवा था। उसने जो कुछ हासिल किया और जो उपलब्धियां हासिल कर रहा है, उसे मैंने बहुत प्रेरणा के साथ देखा।” द्रविड़ ने कहा कि कोहली का लंबा करियर और तीनों प्रारूप में उपलब्धियां पर्दे के पीछे के बलिदान और कड़ी मेहनत का परिणाम हैं।

उन्होंने कहा,‘‘मैं नहीं जानता था कि यह उनका 500वां अंतरराष्ट्रीय मैच है। मेरे लिए सबसे अच्छी बात यह है कि मैं उनके पर्दे के पीछे के प्रयासों और कड़ी मेहनत को देखता हूं जिसे कोई नहीं देख रहा होता है। एक कोच के लिए यह अच्छी बात है क्योंकि कई युवा खिलाड़ी उसे देखते हैं और प्रेरणा लेते हैं।”

द्रविड़ ने कहा,‘‘यहां पर्दे के पीछे की गई कड़ी मेहनत का परिणाम है। उन्होंने अपने करियर में कई बलिदान दिए और वह ऐसा करना जारी रखना चाहते हैं। करियर लंबा खींचने के लिए कड़ी मेहनत, अनुशासन और सामंजस्य बिठाने की क्षमता जरूरी होती है और उन्होंने ऐसा करके दिखाया है। ”

श्रीलंका के खिलाफ अगस्त 2008 में दांबुला में धोनी की अगुवाई में वनडे में पदार्पण करने के बाद 34 वर्षीय कोहली ने लंबा रास्ता तय किया है। उन्होंने अब तक 110 टेस्ट, 274 वनडे और 115 टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच खेले हैं।(एजेंसी)