South African batsman Heinrich Klaasen
PTI Photo

Loading

साउथ अफ्रीका और वेस्‍ट इंडीज के बीच ((SA vs WI 3rd ODI 2023) बीते मंगलवार, 21 मार्च को 3 मैचों की वनडे सीरीज का अंतिम मैच खेला गया। इस मैच में साउथ अफ्रीका ने धमाकेदार जीत हासिल की।

इस मुकाबले में वेस्‍ट इंडीज की टीम ने पहले बल्लेबाज़ी करते हुए 260 रन पर ढेर हो गई। जीत के लिए मिले 261 रनों के टारगेट को चेज़ करने मैदान में उतरी साउथ अफ्रीका की टीम 10.3 ओवर शेष रहते सिर्फ़ 29.3 ओवर में ही 6 विकेट के नुकसान पर जीत हासिल कर ली।

गौरतलब है कि इस मैच में साऊथ अफ्रीका के घातक बल्लेबाज़ हेनरिक क्लासेन (Henrique Classen) ने वेस्‍ट इंडीज के गेंदबाजों के परखच्चे उड़ दिए। उन्होंने 195 की स्ट्राइक  रेट से सिर्फ 61 गेंदों में 119 रनों की धमाकेदार पारी खेली। इस जबरदस्त जीत से साउथ अफ्रीका की टीम ने एकदिवसीय क्रिकेट में एक नया कीर्तिमान कायम कर दिया।

गौर करने वाली बात है कि साउथ अफ्रीका की टीम ने वनडे क्रिकेट के इतिहास में 250 रनों से ज्यादा के टारगेट का अब तक का सबसे तेज रन चेज किया। और, इस दौरान 8.94 रन प्रति ओवर की औसत से रन बनाए। 

अंतरराष्ट्रीय एकदिवसीय क्रिकेट का इतिहास बताता है कि 52 साल के इतिहास में ऐसा।पहली बार हुआ है, जब दुनिया की किसी टीम ने 30 से कम ओवर में 250 से ज्यादा के टारगेट पर फतह हासिल की। एक और पिछले मुकाबले में साउथ अफ्रीका ने जौहर दिखाया था। 

बात 12 मार्च 2006 की है।  जोहांसबर्ग में खेले गए एक वनडे मुकाबले में साउथ अफ्रीका ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 8.78 रन प्रति ओवर की औसत से टारगेट पर अपना झंडा फहराया था। उस मैच में ऑस्ट्रेलिया ने 4 विकेट के नुकसान पर 434 रन बनाए थे। जीत के लिए 435 रनों के टारगेट का पीछा करने मैदान में उतरी साउथ अफ्रीका की टीम ने जोरदार औसत की बल्लेबाज़ी करते हुए 1 गेंद शेष रहते 49.5 ओवर में 438 रन बना कर किला फतह किया था।

विनय कुमार