Lahiru Kumara and Liton Das

    Loading

    -विनय कुमार

    UAE में खेले जा रहे ICC T20 World Cup, 2021 में बीते रविवार, 24 अक्टूबर को बांग्लादेश और श्रीलंका की टीम के बीच (Bangladesh vs Sri Lanka) शारजाह के मैदान पर Super-12 का तीसरा मुकाबला खेला गया। इस मुकाबले में श्रीलंका ने बेहतरीन बल्लेबाजी के दम पर बांग्लादेश को 5 विकेट से धूल चटा दी और अपना विजय पताका लहराया। हालांकि, इस हाई वोल्टेज मैच के दौरान दोनों देशों के खिलाड़ियों के बीच ऐसा नजारा भी देखने को मिला जो खेल भावना की मर्यादा को शोभा नहीं देता।

    बीते रविवार को खेले गए इस मैच में बांग्लादेश ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 171 रन बनाए। जीत के लिए 172 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए श्रीलंका ने 5 विकेट के नुकसान पर 7 गेंद शेष रहते जीत हासिल कर ली। इस मैच की पहली पारी के दौरान मैदान पर श्रीलंका के तेज गेंदबाज लहिरू कुमारा (Lahiru Kumara) और बांग्लादेश के बल्लेबाज लिटन दास कुमार (Litan Das Kumar) के बीच तीखी झड़प दिखाई दी। इस अनुशासनहीनता के मद्देनजर मैच के बाद ICC ने दोनों खिलाड़ियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की।

    ICC ने दोनों खिलाड़ियों के खिलाफ ,’कोड ऑफ कंडक्ट’ (Code of Conduct ICC) के लेवल-1 के नियम तोड़ने के मामले का दोषी पाया और कड़ी कार्रवाई करते हुए भारी जुर्माना लगाया है। ICC ने श्रीलंका के तेज गेंदबाज लहिरु कुमारा को ‘कोड ऑफ कंडक्ट’ के Article- 2.5 का दोषी माना, जिसके तहत खेल के मैदान पर अभद्र भाषा का इस्तेमाल, ऐसे एक्शन, जिससे विपक्षी टीम को उकसाया जा सके या फिर इंटरनेशनल मैचों में बल्लेबाज को आउट करने के बाद ‘अतिउत्साही’ जश्न मनाने जैसे मामले आते हैं।

    वहीं, बांग्लादेश के खिलाड़ी लिटन दास (Litan Das) को ‘Code of Conduct’ के Article- 2.20 के तहत दोषी करार दिया गया। जिसमें खेल भावना के विपरीत जाने का मामला बनता है। इन आरोपों के तहत दोषी पाए जाने के बाद ICC ने लहिरु कुमारा (Lahiru Kumara) पर मैच फीस का 25 प्रतिशत जुर्माना लगाया और उनके डिसिप्लिनरी अकाउंट में एक डिमेरिट प्वाइंट (Demerit Point) जोड़ा है। लिटन दास कुमार (Litan Das Kumar) पर मैच फीस का 15 प्रतिशत जुर्माना लगाया गया और उनके अकाउंट में भी एक डिमेरिट प्वाइंट्स की एंट्री की गई।

    गौरतलब है कि रविवार को खेले गए इस मैच में दोनों खिलाड़ियों के बीच की यह अनुशासनहीनता की घटना बांग्लादेश की बल्लेबाजी पारी के 5वें ओवर की है, जब लहिरू कुमारा (Lahiru Kumara) ने ओवर की 5वीं गेंद पर लिटन दास (Litan Das) का विकेट चटकाया। विकेट करने के बाद कुमारा बांग्लादेश के आउट हुए बल्लेबाज लिटन दास की तरफ बढ़ते दिखे और उनके जश्न मनाने का अंदाज और शब्दों का इस्तेमाल उकसावे भरा (provoking) था। इससे नाराज़ बांग्लादेश के बल्लेबाज लिटन दास ने भी प्रतिक्रिया दिखाई और बल्ला लेकर कुमारा की तरफ बढ़े। मैदान पर मौजूद खिलाड़ी और अंपायर ने दोनों के बीच आकर मामले को ठंडा किया।

    इस अनुशासनहीनता पर मैच रेफरी जवागल श्रीनाथ (Javagal Srinath) ने यह सजा ऑन ग्राउंड अंपायर जोएल विल्सन (Joel Wilson), एड्रियन होल्डस्टॉक (Adrian Holdstock), थर्ड अंपायर माइकल गॉफ (Michael Goff) और फोर्थ अंपायर रोड टकर (Rod Tucker) के आरोपों पर सुनाई।