Sri Lanka Cricket Suspended

Loading

नवभारत स्पोर्ट्स डेस्क: अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने श्रीलंकाई क्रिकेट बोर्ड (Sri Lanka Cricket Board) को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है। श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड में आईसीसी ने यह कदम श्रीलंकाई सरकार के द्वारा दखल दिए जाने के कारण लिया है। श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड और श्रीलंका सरकार (Sri Lankan Government) के बीच पिछले कई दिनों से विवाद जारी है। 

श्रीलंका की सरकार द्वारा श्रीलंका क्रिकेट की मौजूदा संचालन समिति पर भ्रष्टाचार के कई गंभीर आरोप लगाए हैं। यही नहीं बीते गुरुवार को श्रीलंकाई सदन में पक्ष और विपक्ष के नेताओं ने सर्वसम्मति से एक प्रस्ताव पारित कर श्रीलंका की मौजूदा संचालन समिति को बर्खास्त करने का फैसला लिया गया।

जानें क्या ICC ने क्या कहा 

आईसीसी ने एक बयान में कहा, ‘‘अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद बोर्ड ने आईसीसी में श्रीलंका क्रिकेट की सदस्यता तुरंत प्रभाव से निलंबित कर दी।”  बयान में कहा गया, ‘‘आईसीसी बोर्ड ने आज बैठक की और तय किया कि श्रीलंका क्रिकेट बतौर सदस्य अपने दायित्वों का गंभीर उल्लंघन कर रहा है, विशेषकर अपने क्रिकेट मामलों को स्वायत्त रूप से संभालने की जरूरत में और यह सुनिश्चित करने में कि श्रीलंका में क्रिकेट के संचालन, नियामक और प्रबंधन में कोई सरकारी हस्तक्षेप नहीं हो।” इसमें साथ ही कहा गया, ‘‘आईसीसी बोर्ड द्वारा निलंबन की शर्तों पर आने वाले समय पर फैसला किया जायेगा।”  

श्रीलंका को क्या-क्या नुकसान होगा

जानकारी के लिए बता दें कि श्रीलंका टीम को अगर सस्पेंड कर दिया जाता है तो, वह तो वो देश बैन हटने तक किसी भी आईसीसी इवेंट का हिस्सा नहीं बन सकता है। यानी की अब जब तक श्रीलंका की सदस्यता को फिर से बहाल नहीं किया जाएगा, तब तक श्रीलंका की क्रिकेट टीम आईसीसी के किसी भी टूर्नामेंट में नहीं खेल पाएगी। भारत में हो रहे विश्व कप में भी श्रीलंका की टीम ने खास प्रदर्शन नहीं किया है। ऐसे में ये घटना होना टीम के भविष्य पर खतरा साबित हो सकती है।