icc-t20-world-cup-2022-full-schedule-and-fixture-released-know-when-and-where-team-india-will-play-their-matches

इस टूर्नामेंट में एक बार फिर भारत (India) और पाकिस्तान (Pakistan) के बीच कांटे की टक्कर देखने को मिलेगी।

    नई दिल्ली, क्रिकेट जगत से एक बड़ी खबर सामने आई है। हाल ही में इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने इस साल ऑस्ट्रेलिया में अक्टूबर-नवंबर में खेले जाने वाले टी20 विश्व कप का पूरा शेड्यूल (ICC T20 World Cup 2022 Full Schedule) जारी कर दिया है। यह टूर्नामेंट 16 अक्टूबर से 13 नवंबर तक चलेगा। इस टूर्नामेंट में एक बार फिर भारत (India) और पाकिस्तान (Pakistan) के बीच कांटे की टक्कर देखने को मिलेगी। 

    बता दें कि,16 अक्टूबर से 21 अक्टूबर तक इस टूर्नामेंट के पहले दौर के मैच खेले जाएंगे। इसमें श्रीलंका और वेस्टइंडीज को क्वालीफायर टीमों से भिड़ना होगा। इसके बाद 22 अक्टूबर से सुपर-12 के मुकाबले शुरू होंगे। सुपर-12 का पहला मैच साल 2021 की 2 फाइनलिस्ट टीमों ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर खेला जाएगा।वहीं, भारत अपने पहले ही सुपर-12 स्टेज के मुकाबले में पाकिस्तान से भिड़ेगा। यह मैच मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर खेला जाएगा। 

    टी20 विश्व कप 2022 (T20 World cup 2022) के सुपर-12 के लिए टीमों को 2 ग्रुप में बांटा गया है। ग्रुप 1 में इंग्लैंड, न्यूजीलैंड, ऑस्ट्रेलिया और अफगानिस्तान की टीम है। वहीं, ग्रुप- 2 में भारत, पाकिस्तान, दक्षिण अफ्रीका और बांग्लादेश है। इन टीमों के अलावा 4 और टीमें पहले दौर के नतीजे के बाद सुपर-12 राउंड में शामिल हो जाएगी। वहीं, सुपर-12 राउंड के मैच 6 नवंबर को खत्म होंगे। भारत के सभी मुकाबले मेलबर्न, सिडनी, पर्थ और एडिलेड में खेले जाएंगे। 

    ऐसा रहेगा T20 वर्ल्ड कप 2022 में भारत का पूरा शेड्यूल

    भारत अपना पहला मैच 23 अक्टूबर को पाकिस्तान के खिलाफ मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर खेलेगा। वहीं, भारत का दूसरा मैच फर्स्ट राउंड के ग्रुप-ए की रनर अप टीम से 27 अक्टूबर को सिडनी में होगा। 30 अक्टूबर को भारत अपना तीसरा मैच दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पर्थ में खेलेगा। चौथा मैच 2 नवंबर को एडिलेड में बांग्लादेश के खिलाफ खेला जाएगा। वहीं, भारत सुपर 12 का अपना आखिरी मैच 6 नवंबर को ग्रुप-बी की रनर अप टीम के साथ मेलबर्न में खेलेगा।

    भारत ने सीधे किया सुपर-12 के लिए क्वालिफाई 

    पिछले वर्ल्ड कप चैंपियन ऑस्ट्रेलिया और उपविजेता न्यूजीलैंड के साथ इंग्लैंड, भारत, पाकिस्तान, दक्षिण अफ्रीका, अफगानिस्तान और बांग्लादेश की आईसीसी रैंकिंग के आधार पर इस टूर्नामेंट के सुपर 12 चरण में सीधे एंट्री हुई है।