ICC World Cup के इतिहास में दर्ज़ हुआ ‘अनोखा’ रिकॉर्ड, वेस्ट इंडीज़ की विमेन क्रिकेटर्स के नाम हुआ कीर्तिमान

    Loading

    -विनय कुमार

    ICC Women’s Cricket World Cup, 2022 में 18 मार्च 2022 को बांग्लादेश और वेस्टइंडीज के बीच (BANW vs WIW) बेहद दिलचस्प मुकाबला देखा गया। मैच की पहली पारी में बल्लेबाजी करने वाली टीम लो स्कोर पर सिमट गई थी। इसलिए कुछ भी कह पाना कठिन था। मैच के अंतिम ओवर में बांग्लादेश को जीत के लिए सिर्फ 8 रनों की जरूरत थी, लेकिन 3 बॉल पहले वेस्ट इंडीज ने नकेल कसी और बांग्लादेश के जबड़े से शिकार छीन ली, और 4 रन से मुकाबला जीत लिया। 

    वेस्ट इंडीज की 3 स्पिन गेंदबाज मैथ्यूज, एफी फ्लेचर और स्टैफनी टेलर ने 73 रन देकर बांग्लादेश के 10 के 10 विकेट उखाड़ दिए। वर्ल्ड कप का इतिहास बताता है कि, ICC Women’s Cricket World Cup में पहली बार विपक्षी टीम के सभी 10 विकेट स्पिन गेंदबाजों ने उड़ाए।

    इस जीत से वेस्ट इंडीज ICC Women’s Cricket World Cup, 2022 के पॉइंट्स टेबल में तीसरे पायदान पर पहुंच गई थी। वेस्ट इंडीज ने अब तक इस टूर्नामेंट में कुल 5 मैच खेले हैं, जिसमें यह उसकी तीसरी जीत रही। वहीं, दूसरी तरफ बांग्लादेश की टीम को अब तक खेले कुल 4 मैचों में 3 मुकाबलों में हार का मुंह देखना पड़ा है।

    न्यूजीलैंड के बे ओवल स्टेडियम Bay Oval Cricket Stadium, New Zealand) में खेले गए ताज़ा वर्ल्ड कप टूर्नामेंट के 17वें मुकाबले में बांग्लादेश की कप्तान निगार सुल्ताना ने टॉस जीता था और पहले गेंदबाजी की थी।  वेस्ट इंडीज ने पहले बल्लेबाजी की और 50 ओवर में 9 विकेट के नुकसान पर 140 रन ही स्कोर कर सकी। लेकिन, इस लो स्कोर टारगेट को चेज़ करने मैदान पर उतरी बांग्लादेश की टीम 49.3 ओवर में 136 रन पर टें बोल गई और वेस्ट इंडीज़ ने मुकाबला जीत लिया।

    बांग्लादेश की तरफ से नाहिदा अख्तर ने (25 नॉट आउट) अंतिम ओवर तक बांग्लादेश की जीत की आशा को बनाए रखा था। लेकिन, आखिरी ओवर की दूसरी बॉल पर एक रन लेना उन्हें महंगा पड़ गया, क्योंकि वेस्ट इंडीज़ की घटक स्पिनर टेलर ने अगली बॉल पर 11वें नंबर की बैटर फरीहा तृष्णा को बोल्ड कर खेल खत्म कर दिया। नाहिदा अख्तर के अलावा शरमीन अख्तर (17 रन), फरगाना हक (23 रन), बांग्लादेश की कप्तान निगार सुल्ताना (25 रन) और सलमा खातून (23 रन) ही डबल डिजिट का आंकड़ा छू सकीं, बाकी सिंगल डिजिट में निपट गईं।

    इससे पहले वेस्ट इंडीज की टीम की तरफ से विकेटकीपर-बल्लेबाज स्टेफनी कैंपबेल (Stephanie Campbell) ने  107 गेंदों का सामना किया था और 5 चौके की मदद से  53 रन बनाई और नॉट आउट भी रहीं थीं। उनके अलावा हेली मैथ्यूज (18 रन), डींड्रा डोटिन (17 रन) और एफी फ्लेचर ही डबल डिजिट छू पाईं। बांग्लादेश की तरफ से नाहिदा (Nahida) और सलमा खातून (Salma Khatun) ने 2-2 विकेट चटकाए।

    वेस्ट इंडीज की इस जीत में तीन के स्पिन गेंदबाजों ने बड़ी  भूमिका निभाई। ऑफ स्पिनर (Off spinner) हेली मैथ्यूज ने 10 ओवर की गेंदबाजी में 15 रन देकर 4 विकेट चटकाए। लेग स्पिनर एफी फ्लेचर ने अपने 10 ओवर की बोलिंग में 29 रन देकर 3 खिलाड़ियों को पवेलियन भेजा। और ऑफ़ स्पिनर स्टैफनी टेलर ने अपनी 9.3 ओवर की गेंदबाजी में 29 रन देकर 3 बल्लेबाजों को वापसी का रास्ता नपवा दिया।