Cheteshwar Pujara Test Record
File Photo

    Loading

    नई दिल्ली: भारत और बांग्लादेश के बीच दो मैचों की टेस्ट सीरीज का दूसरा (IND vs BAN 2nd Test) और अंतिम टेस्ट खेला जा रहा है। इस मैच में भारत के अनुभवी बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwar Pujara) ने बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज किया है। बांग्लादेश के खिलाफ इस मुकाबले में खेलते हुए पुजारा ने टेस्ट क्रिकेट में अपने 7 हजार रन पूरे कर लिए हैं। ऐसा करने वाले पुजारा अब भारत के 8वें बल्लेबाज बन गए हैं।

    बांग्लादेश के खिलाफ दूसरे टेस्ट के दूसरे दिन भारत के दिग्गज टेस्ट बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा ने बड़ा रिकॉर्ड बना लिया है। उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में अपने 7 हजार रन पूरे कर लिए। पुजारा ने पिछले मुकाबले में बांग्लादेश के खिलाफ शतकीय पारी भी खेली थी, जो उनका टेस्ट शतक 4 साल के लंबे इंतजार के बाद आया था। उन्होंने 130 गेंदों में 102 रनों की पारी खेली। इस दौरान पुजारा ने 13 चौके जड़े थे। 

    चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwar Pujara) ने इस मैच से पहले 97 टेस्ट में 44.77 की औसत से 6984 रन बनाए थे। इस मैच में उन्होंने 16 रन बनाते ही 7000 रन का आंकड़ा पार कर लिया। चेतेश्वर पुजारा ऐसा करने वाले दुनिया के 55वें खिलाड़ी बने हैं। उन्होंने टेस्ट में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में दिग्गज खिलाड़ी डॉन ब्रैडमैन को पीछे छोड़ दिया है। ब्रैडमैन ने 52 टेस्ट मैच में 99.94 की औसत से 6996 रन बनाए थे। जबकि पुजारा ने 98वां टेस्ट खेलते हुए 44.88 की औसत से ये आंकड़ा पार किया है। 

    बात करें भारत और बांग्लादेश के बीच दो मैचों की टेस्ट सीरीज की तो, इस समय टीम इंडिया 1-0 से आगे है। इस सीरीज के पहले मुकाबले में टीम इंडिया ने बांग्लादेश को करारी शिकस्त दी थी। ऐसे में अब दूसरा मुकाबला खेला जा रहा है, अगर टीम इंडिया इस मैच में जीत जाती है तो बांग्लादेश को उन्हीं के घर में 2-0 से क्लीन स्वीप करने में कामयाब हो जाएगी।