अंडर-19 विश्वकप के फाइनल में भारत ने इंग्लैंड को 4 विकेट से हराया, पांचवीं बार जीता ख़िताब

    Loading

    नॉर्थ साउंड: भारतीय क्रिकेट टीम ने इंग्लैंड को हराकर अंडर-19 विश्वकप 2022 का ख़िताब अपने नाम कर लिया है। एनटुआगा के नॉर्थ साउंड में खेले गए फ़ाइनल में भारतीय टीम ने इंग्लैंड को हरा दिया। इसी के साथ भारतीय टीम ने पांचवी बार ख़िताब अपने नाम किया है।

    इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय लिया। लेकिन भारतीय गेंदबाजो के सामने एक भी अंग्रेज खिलाडी रुक नहीं टिक नहीं पाया। मध्यम तेज गेंदबाज राज बावा और रवि कुमार ने शानदार गेंदबाजी करते हुए इंग्लैंड की टीम को 189 के स्कोर पर ऑल आउट कर दिया। बावा ने 9.5 ओवर में 31 रन देकर पांच विकेट लिये जबकि बायें हाथ के तेज गेंदबाज रवि कुमार ने 34 रन देकर चार विकेट चटकाये। इंग्लैंड की टीम के पांच विकेट केवल 49 के स्कोर पर गिर गए। वहीं इंग्लैंड की तरफ से बात करू तो जेम्स रीयू ने शानदार 95 रन की पारी खेली।

    जवाब में भारत ने छह विकेट खोकर 14 गेंद बाकी रहते लक्ष्य हासिल कर लिया। एक समय पर भारत के चार विकेट 97 रन पर गिर चुके थे और आस्ट्रेलिया के खिलाफ सेमीफाइनल में शतक लगाने वाले कप्तान यश धुल 17 रन पर आउट हो गए। लेकिन निशांत सिंधू (54 गेंद में नाबाद 50) और बावा (35) ने 67 रन की साझेदारी करके टीम को संकट से निकाला। उपकप्तान शेख राशिद ने लगातार दूसरे मैच में अच्छा प्रदर्शन करते हुए 50 रन बनाये। आखिर में दिनेश बाना ने जेम्स सेल्स को लगातार दो छक्के जड़कर 48वें ओवर में ही भारत को लक्ष्य तक पहुंचा दिया।

    जानें कैसा रहा इस विश्वकप में भारतीय टीम का सफर:

    • पहला मैच: भारत ने अपने अभियान की शुरुआत दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ की। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए ढुल के शानदार 82 रनों की मदद से 232 रन बनाए। जवाब में, दक्षिण अफ्रीका को कुछ शुरुआती झटके का सामना करना पड़ा और वह 187 रनों तक ही सीमित रहा। भारत ने यह मैच 45 रन से जीता।
    • दूसरा मैच: आयरलैंड के खिलाफ मैच में, भारत ने हरनूर सिंह और अंग्रीश रघुवंशी की महत्वपूर्ण पारियों की मदद से 307 रन बनाए, क्योंकि दोनों ने अर्धशतक लगाया। जवाब में आयरलैंड सिर्फ 133 रनों पर सिमट गया और भारत ने 174 रनों के बड़े अंतर से जीत दर्ज की।
    • तीसरा मैच: युगांडा के खिलाफ भारत की भिड़ंत हो रही थी और राज बावा ने 162 रनों की रिकॉर्ड तोड़ पारी खेली. उन्होंने अंडर 19 विश्व कप में एक भारतीय बल्लेबाज द्वारा सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर के शिखर धवन के रिकॉर्ड को तोड़ दिया। नतीजतन, भारतीय टीम ने 405 रनों का विशाल स्कोर बनाया। लक्ष्य का पीछा करने उतरी युगांडा की टीम महज 79 रन पर आउट हो गई. भारत ने यह मैच 326 रन के रिकॉर्ड अंतर से जीता।
    • क्वाटर फाइनल: भारत ने टॉस जीतकर बांग्लादेश की तरफ से पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। रवि कुमार के शानदार तीन विकेट ने बांग्लादेश को संघर्षपूर्ण बना दिया। वे सिर्फ 111 रन पर सिमट गए। मात्र 30.5 ओवर में लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम की आसान जीत और बांग्लादेश को 5 विकेट से हरा दिया।
    • सेमीफइनल: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले इस मैच में भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए पांच विकेट पर 290 रन बनाएं। वहीं रनों का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलिया की टीम 194 पर ही ढेर हो गई। भारत ने 96 रनों से बड़ी जीत के साथ  फाइनल में पहुंची। इस मैच में कप्तान यश ढुल ने शनदार 110 रन बनाएं।

    कब-कब जीता भारत:

    • पहला वर्ल्ड कप:  भारत ने सबसे पहला ये ख़िताब 2000 में जीता था। उस दौरान टीम इंडिया ने श्रीलंका को हराकर अपना ख़िताब अपने नाम किया था। 
    • दूसरा वर्ल्ड कप: भारतीय टीम को अपना दूसरा अंडर-19 वर्ल्ड कप जितने के लिए आठ साल का इंतजार करना पड़ा। 2008 में भारतीय टीम ने मलेशिया को हराकर दूसरी बार यह ख़िताब जीता। इस दौरान टीम के कप्तान विराट कोहली थे।
    • तीसरा वर्ल्ड कप: 2012 में ऑस्ट्रेलिया में खेले गए विश्वकप में मेजबान देश को हराकर भारतीय टीम ने तीसरी बार इस ख़िताब को अपने नाम किया। 
    • चौथा वर्ल्ड कप: 2018 में भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड को हराकर अंडर 19 वर्ल्डकप का चौथी बार ख़िताब अपने नाम किया था।

    तीन बार रहा रनर अप:

    भारतीय टीम ने जहां चार बार ख़िताब पर कब्ज़ा किया है, वहीं तीन बार रनरअप भी रही। 2006, 2016 और 2020 के विश्वकप में भारतीय टीम को फाइनल में हार का सामना करना पड़ा था।