Team india
Photo Credit: BCCI

    Loading

    लखनऊ. सलामी बल्लेबाज ईशान किशन (Ishan Kishan) (56 गेंद में 89 रन) और श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) (नाबाद 56 रन) की अर्धशतकीय पारियों से भारत (India) ने गुरूवार को यहां पहले टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच (T20 International Match) में श्रीलंका (Sri Lanka) को 62 रन से शिकस्त देकर तीन मैचों की श्रृंखला में 1-0 से बढ़त हासिल कर ली।

    वेस्टइंडीज के खिलाफ पिछली सफेद गेंद की श्रृंखला में सूपड़ा साफ करने के बाद आत्मविश्वास से ओत प्रोत भारतीय टीम ने इस श्रृंखला में भी सकारात्मक शुरूआत की। यह भारत की टी20 अंतरराष्ट्रीय में लगातार 10वीं जीत है। टीम ने ईशान और श्रेयस की पारियों से दो विकेट पर 199 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर खड़ा किया।

    श्रीलंका की टीम चरिथ असालंका (नाबाद 53 रन) के अर्धशतक के बावजूद 20 ओवर में छह विकेट पर 137 रन रन ही बना सकी। भारत ने सात गेंदबाजों से गेंदबाजी करायी, जिसमें अनुभवी भुवनेश्वर कुमार (दो ओवर में नौ रन देकर दो विकेट) ने श्रीलंका को दो शुरूआती झटके दिये जिससे टीम उबर नहीं सकी। जसप्रीत बुमराह हालांकि विकेट नहीं चटका सके, उन्होंने तीन ओवर में 19 रन दिये। वेंकटेश अय्यर ने तीन ओवर में 36 रन देकर दो विकेट हासिल किये जबकि युजवेंद्र चहल और रविंद्र जडेजा को एक एक विकेट मिला। इससे पहले बायें हाथ के बल्लेबाज ईशान ने 10 चौकों और तीन छक्कों जड़ित अपनी पारी से साबित कर दिया कि आईपीएल नीलामी में उन्हें इतनी ऊंची कीमत पर क्यों खरीदा गया था।

    वह हालांकि वेस्टइंडीज के खिलाफ पिछली सफेद गेंद की श्रृंखला में अपनी शुरूआत का फायदा नहीं उठा सके थे। झारखंड के 23 साल के खिलाड़ी ने अपने कप्तान रोहित शर्मा (32 गेंद में 44 रन) के साथ पहले विकेट के लिये 111 रन की भागीदारी निभाकर भारत को बल्लेबाजी का न्यौता मिलने के बाद बड़े स्कोर की ओर अग्रसर किया। इसके बाद श्रेयस अय्यर ने भी मौके का पूरा फायदा उठाते हुए 28 गेंद में पांच चौके और दो छक्के की पारी से भारत को बड़े स्कोर तक पहुंचाया।

    दोनों सलामी बल्लेबाजों में ईशान का खेल आक्रामकता भरा था जिन्होंने तीसरे ओवर में ही तेजी से रन जोड़ना शुरू कर दिया जिसमें चामिका करूणारत्ने को अपनी खराब लाइन एवं लेंथ का खामियाजा तीन चौके से करना पड़ा जिससे भारत ने इस ओवर से 15 रन बनाये। लाहिरू कुमारा ने काफी रफ्तार से गेंदबाजी की लेकिन ईशान ने दो बार बेहतरीन शॉट जमाये, पहले उन्होंने फ्रंट फुट पर पुल शॉट लगाया जो सीमारेखा के पार गया और दूसरे में फ्लिक से मिडविकेट बाउंड्री से चार रन जोड़े। फिर उन्होंने बायें हाथ के स्पिनर प्रवीण जयविक्रमा पर चौका लगाया। फिर चामिरा की शार्ट गेंद को स्टैंड में पहुंचाकर भारत को पावरप्ले में 58 रन दिलाये।

    श्रीलंका को भी ईशान का कैच छोड़ने का खामियाजा भुगतना पड़ा, जब सातवें ओवर में स्पिनर जेफरे वांडरसे अपनी ही गेंद पर ऐसा कर बैठे। बायें हाथ के इस बल्लेबाज ने जल्द ही अपना दूसरा टी20 अर्धशतक पूरा कर लिया जिससे भारत ने 10 ओवर में 98 रन जोड़ लिये। कप्तान रोहित जोड़ीदार की भूमिका निभाते हुए एक और दो रन ले रहे थे। साथ ही उन्होंने दो चौके और मिड विकेट पर एक छक्का जमाया।

    रोहित अर्धशतक से चार रन दूर थे, तभी 12वें ओवर में लाहिरू कुमारा की धीमी गेंद से श्रीलंका ने भारत को पहला झटका दिया। ईशान को फिर जीवनदान मिला जब उन्होंने वांडरसे की गेंद पर बल्ला छुआया, पर गेंद बाउंड्री पर निकल गयी। दो कसे ओवरों के बाद ईशान ने लांग-आन पर एक छक्का जमाया और फिर लाहिरू कुमारा की गेंद को थर्ड मैन और डीप मिडविकेट पर बाउंड्री के लिये भेजा जिससे भारत के खाते में 17 रन जुड़े।

    श्रीलंका ने डेथ ओवरों में काफी खराब गेंदबाजी की जिसमें श्रेयस अय्यर ने अंतिम तीन ओवरों में 44 रन जोड़ने में मदद की। इस लक्ष्य का पीछा करने उतरी श्रीलंका की शुरूआत काफी खराब रही, उसने पहली ही गेंद पर अपने सलामी बल्लेबाज पाथुम निसांका का विकेट गंवा दिया जिन्हें भुवनेश्वर ने बोल्ड किया।

    भुवनेश्वर ने तीसरे ओवर में दूसरे सलामी बल्लेबाज कामिल मिशारा को भी पवेलियन भेज दिया। जानिथ लियानागे (11), दिनेश चांदीमल (10), कप्तान दासुन शनाका (03) भी जल्दी जल्दी आउट हो गये। चामिका करूणारत्ने जरूर थोड़ी देर तक क्रीज पर टिके जिसमें उन्होंने 14 गेंद खेलकर दो छक्के से 21 रन बनाये, पर वह वेंकटेश अय्यर का दूसरा शिकार बने। असालंका और दुशमंता चामिरा ने कुछ अच्छी बल्लेबाजी कर रहे थे, लेकिन तब तक देर हो चुकी थी। असालंका ने 47 गेंद में पांच चौके से नाबाद 53 रन जबकि दुशमंता चामिरा ने 14 गेंद में दो चौके और एक छक्के से नाबाद 24 रन बनाये। (एजेंसी)