IND W vs AUS W 3rd T20
भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया (PIC Credit: BCCI Women X)

Loading

नवभारत स्पोर्ट्स डेस्क: भारतीय महिला टीम और ऑस्ट्रेलिया महिला टीम (IND W vs AUS W 3rd T20) के बीच मुंबई (Mumbai) के डीवाई पाटिल स्टेडियम (DY Patil Cricket Ground) में तीसरा टी20 मैच 9 जनवरी को खेला जाएगा। यह मुकाबला दोनों टीमों के बीच निर्णायक मैच होने वाला है। ऐसे में टीम इंडिया (Team India) घर पर पहली बार ऑस्ट्रेलिया से टी20 सीरीज जीतने की पूरी कोशिश करेगी। तीन मैचों की सीरीज फिलहाल 1-1 से बराबर है। 

भारत के पास ऑस्ट्रेलिया को हराकर 2024 की अच्छी शुरुआत करने का सुनहरा अवसर है। टी20 विश्व कप के साल में टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया जैसी टीम को हराकर खुद को मजबूत दिखाने की पूरी कोशिश करेगी। दोनों टीमों की भिड़ंत की बात करें तो भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पांच टी20 सीरीज में से केवल एक में जीत दर्ज की है, जबकि चार में टीम इंडिया को हार का सामना करना पड़ा है। भारत ने एकमात्र सीरीज 2015-16 में ऑस्ट्रेलिया में जीती थी।

भारत के लिए हरमनप्रीत कौर की फॉर्म चिंता का विषय बनी हुई है। कप्तानी सभी फॉर्मेट में पिछले 10 मैच में अर्धशतक जड़ने के नाकाम रही हैं। वह पिछली 11 पारियों में सात बार दोहरे अंक में पहुंचने में भी फेल हुई हैं। हालांकि इस सीरीज के दूसरे मैच में ऑलराउंडर दीप्ति शर्मा ने गेंद और बल्ले दोनों से अच्छा प्रदर्शन किया था, लेकिन भारत फिर भी जीत दर्ज करने में असफल रहा। 

दूसरे मुकाबले में दीप्ति ने 27 गेंद में 31 रन बनाकर भारत को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया। उसके बाद गेंदबाजी के दौरान उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के दो बल्लेबाजों को पवेलियन का रास्ता भी दिखाया। ऐसे में अब टीम इंडिया तीसरा मैच जीतकर सीरीज अपने नाम करने की पूरी कोशिश करेगी।    

दोनों टीम इस प्रकार हैं-

भारत: हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मंधाना, जेमिमा रोड्रिग्स, शेफाली वर्मा, दीप्ति शर्मा, यस्तिका भाटिया, रिचा घोष, अमनजोत कौर, श्रेयंका पाटिल, मन्नत कश्यप, सेइका इशाक, रेणुका सिंह ठाकुर, टिटास साधु, पूजा वस्त्राकर, कनिका आहूजा और मीनू मणि।

ऑस्ट्रेलिया: डार्सी ब्राउन, हीथर ग्राहम, एशले गार्डनर, किम गार्थ, ग्रेस हैरिस, एलिसा हीली (कप्तान), जेस योनासेन, एलेना किंग, फोएबे लिचफील्ड, ताहलिया मैकग्रा, बेथ मूनी, एलिस पैरी, मेगन शुट्ट, एनाबेल सदरलैंड और जॉर्जिया वेयरहैम।