India Vs Sri Lanka Asia Cup Final

Loading

-विनय कुमार

रविवार, 17 सितंबर को दोपहर 3 बजे ACC ODI Asia Cup, 2023 का फाइनल मुकाबला भारत और श्रीलंका के बीच खेला जाएगा। इस खिताबी भिड़ंत के लिए भारतीय टीम की तरफ से श्रीलंका के खिलाफ पिछले मैच के अनुभवों के मद्देनजर रणनीति में बदलाव की खबर आ रही है। वहीं, श्रीलंका की टीम से सूत्रों का कहना है कि अगर टीम ने पहले बल्लेबाज़ी की, तो शुरू से ही आक्रामक बल्लेबाज़ी देखने मिल सकती है।

आपको याद दिला दें कि ODI Asia Cup Super-4, 2023 के चौथे मैच में 12 सितंबर को भारत और श्रीलंका की भिड़ंत हुई थी। जिसमें भारत ने श्रीलंका को 41 रनों से हरा दिया था। उस मैच में भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी ली थी। लेकिन, बल्लेबाज़ी का नजारा बड़ा कठिन नजर आया। स्पिन बोलर्स ने भारतीय टीम के दिग्गजों को रन बनाने में पानी पिला दिया।

श्रीलंका के महाघातक युवा लेफ्ट आर्म ऑर्थोडॉक्स स्पिन बोलर दुनिथ वेल्लालगे (Dunith Wellalage) ने अपने 10 ओवर में 1 मेडेन के साथ 40 रन देकर 5 विकेट चटकाए थे। जिसमें भारत के दोनों धाकड़ सलामी बल्लेबाज़ कप्तान रोहित शर्मा और शुबमन गिल के साथ विराट कोहली, तीनों के लगातार विकेट लिए। रोहित शर्मा और गिल को क्लीन बोल्ड किया।

वहीं, विराट कोहली उनकी गेंद में शनाका द्वारा लपक लिए गए। उसके बाद चौथा विकेट असलंका ने लिया। फिर, भारत का पांचवां और छठा विकेट केएल राहुल और हार्दिक पांड्या के रूप में दुनीथ वेल्लालगे ने झटके। कुल मिलाकर भारत के  5 महारथी बल्लेबाज़ कहे जाने वाले खिलाड़ियों को अपना शिकार बनाया। टीम के दूसरे स्पिनर चरिथ असलंका (Charith Aslanka) ने अपनी 9 ओवर की गेंदबाज़ी में 1 मेडेन के साथ सिर्फ 18 रन देकर 4 विकेट चटकाए और टीम इंडिया की कमर तोड़ दी। 

इस मैच में टीम इंडिया पूरे 50 ओवर भी नहीं खेल सकी थी और 49.1 ओवर में 213 रनों के मामूली स्कोर पर समूची टीम धराशायी हो गई।

हालांकि, अपने स्कोर को डिफेंड करने में टीम इंडिया सफल रही और भारत ने श्रीलंका को 41 रनों से हराया। भारत की तरफ से भी स्पिन बोलर्स ने सवाई ज्यादा 6 विकेट चटकाए। जिसमें कुलदीप यादव ने 4 और रवींद्र जडेजा ने 2 विकेट चटकाए।

गौर करें, तो एक बात साफ है कि श्रीलंका की टीम के स्पिन बोलर्स भारत के लिए सबसे बड़ी चुनौती है। यही बात भारत से श्रीलंका को भी हो सकती है। क्योंकि, 12 सितंबर को खेले गए मैच में दोनों टीम के 20 में से 15 विकेट स्पिन बोलर्स ने ही चटकाए। जिसके मद्देनजर टीम इंडिया टॉस जीतने और टॉस हारने की स्थिति में अपनी प्लेइंग इलेवन में जिन स्पिनर्स को रखेगी, उनका उसी हिसाब से इस्तेमाल करेगी। एक बात  साफ ये भी है, कि आर प्रेमदासा स्टेडियम की पिच पर स्पिन बोलर्स ज्यादा असरदार साबित हो सकते हैं।

आइए जानें IND vs SL ODI Asia Cup Final में दोनों देशों की संभावित प्लेइंग इलेवन

India की Probable Playing-XI

Rohit Sharma, Shubman Gill, Virat Kohli, Ishan Kishan, KL Rahul, Hardik Pandya, Ravindra Jadeja, Washington Sundar/Shardul Thakur, Jasprit Bumrah, Kuldeep Yadav, Mohammed Siraj.

Sri Lanka की Probable Playing-XI

Pathum Nissanka, Kusal Perera, Kusal Mendis(w), Sadeera Samarawickrama, Charith Asalanka, Dhananjaya de Silva, Dasun Shanaka(c), Dunith Wellalage, Pramod Madhushan/Dushan Hemantha, Kasun Rajitha, Matheesha Pathirana.