ipl 2021 Sunrisers Hyderabad coach Trevor Bellis felt Kane Williamson needed more time to fit match

    -विनय कुमार 

    IPL 2021 के दूसरे चरण का 33 वां मैच बीते बुधवार, यानी कल 22 सितंबर को ‘दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम’ में दिल्ली कैपिटल्स (DC) और सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) के बीच खेला गया। जहां ऋषभ पंत (Rishabh Pant Wicket-keeper Batsman Captain Delhi Capitals) की कप्तानी वाली धाकड़ टीम ‘दिल्ली कैपिटल्स’ ने ‘सनराइजर्स हैदराबाद’ (Sunrisers Hyderabad) को 8 विकेट से हरा दिया और IPL 2021 PLAY-OFF की दिशा में अपना एक और कदम बढ़ा दिया है। गौरतलब है कि SRH की टीम ने इस मैच में टॉस जीता और पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में सिर्फ 134 रन ही बना पाई। जिसके जवाब में ऋषभ पंत की प्लाटून ‘दिल्ली कैपिटल्स’ ने 13 गेंद शेष रहते 17.5 ओवर में सिर्फ 2 विकेट के नुकसान के साथ मुकाबला जीत लिया।

    गौरतलब है कि IPL 2021 के ताज़ा सीजन में ‘सनराइजर्स हैदराबाद’ (SRH) की ये 7वीं हार रही। इस सीजन में उसके नसीब में सिर्फ एक ही जीत आई है। बीते बुधवार, यानी कल मिली इस ताज़ा हार के साथ ‘सनराइजर्स हैदराबाद’  का प्लेऑफ (Play-off) की रेस में बने रह पाना करीब-करीब नामुमकिन हो गया है। हां, प्लेऑफ के लिए क्वालिफाई करने का बस अब एक ही रास्ता बचा है, अब SRH को टूर्नामेंट के बचे हुए सभी मैच जीतने होंगे और इसके अलावा ये भी मायने रखेगा कि अगर ऐसा होता है तो, किसी और टीम का रन रेट उससे बेहतर नहीं होना चाहिए, जो असंभव सा लगता है।

    यही नहीं दुबई में मिलीबिस ताज़ा हार के साथ सनराइजर्स हैदराबाद (Sunrisers Hyderabad SRH) की टीम के नाम एक शर्मनाक रिकॉर्ड भी चस्पां हो गया है। उस निराशाजनक रिकॉर्ड में खड़ी कुछेक टीम की कतार में उसका भी नाम शामिल हो गया है। IPL T20 TOURNAMENT के एक सीजन के पहले 8 में से 7 मैच हारने का शर्मनाक मामला 5वीं बार घटित हुआ है। SRH की टीम इस लिस्ट में शामिल होने वाली 5वीं टीम है।

    IPL T20 TOURNAMENT के इतिहास में ऐसा पहली बार साल आज से करीब 12 साल पहले 2009 में हुआ था। ‘कोलकाता नाइट राइडर्स’ (Kolkata Knight Riders KKR) को उस सीजन के पहले 8 में से 7 मैचों में हार का मुंह देखना पड़ा था।  IPL-2010 में ‘पंजाब किंग्स’ (Kings Eleven अब Punjab Kings PBKS) के साथ ये देखा गया। 2013 के IPL सीजन में ‘दिल्ली कैपिटल्स’ (Delhi Capitals DC) भी इस निराशाजनक दौर से गुजरी थी और प्लेऑफ की रेस से बाहर हो गई थी। और चौथी बार क्रिकेट की दुनिया के ‘एंग्री यंग मैन’ कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli Captain RCB) की सेना ‘रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू’ (Royal Challengers Bengaluru RCB) भी इस दंश का शिकार हुई थी और IPL-2019 उसके लिए बेहद निराशाजनक रहा था।

    गौरतलब है कि बीते बुधवार ‘दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम’ (Dubai International Cricket Stadium DC vs SRH) में खेले गए मैच में ‘दिल्ली कैपिटल्स’ की तरफ से एनरिक नॉर्खिया ,(Anrich Nortje) ने बेहतरीन गेंदबाजी की। उन्होंने सिर्फ 12 रन देकर 2 बड़े विकेट चटकाए। वहीं कगिसो रबाडा (Kagiso Rabada) ने भी 3 विकेट गिराए। बल्लेबाजी में ‘दिल्ली कैपिटल्स’ की तरफ से टीम के सलामी बल्लेबाज ‘गब्बर’ शिखर धवन (Shikhar Dhawan) ने 41 रनों की शानदार पारी खेली। उनके बाद टीम के पूर्व कप्तान श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) ने नाबाद 47 और कप्तान ऋषभ पंत (ऋषभ पंत) ने नाबाद 35 रनों की नाबाद पारी खेली और जानदार जीत दर्ज कर IPL 2021 के प्वाइंट्स टेबल में टॉप पर विराजमान हो गई है।