RR vs CSK

Loading

जयपुर. सलामी बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल के अर्धशतक के बाद एडम जंपा और रविचंद्रन अश्विन के फिरकी के जादू से राजस्थान रॉयल्स इंडियन प्रीमियर लीग में गुरुवार को यहां चेन्नई सुपरकिंग्स को 32 रन से हराकर अंक तालिका में शीर्ष पर पहुंच गया। रॉयल्स, सुपरकिंग्स और गुजरात टाइटंस तीनों के 10 अंक हैं लेकिन बेहतर नेट रन रेट के कारण रॉयल्स की टीम शीर्ष पर है। टाइटंस ने हालांकि बाकी दो टीम के आठ की तुलना में एक मैच कम खेला है।

रॉयल्स के 203 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए सुपरकिंग्स की टीम जंपा (22 रन पर तीन विकेट) और अश्विन (35 रन पर दो विकेट) की फिरकी के सामने शिवम दुबे (33 गेंद में 52 रन, दो चौके, चार छक्के) के अर्धशतक और रुतुराज गायकवाड़ (47) की उम्दा पारी के बावजूद छह विकेट पर 170 रन ही बना सकी। रॉयल्स ने इससे पहले सलामी बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल (43 गेंद में 77 रन, आठ चौके, चार छक्के) के अर्धशतक और ध्रुव जुरेल (15 गेंद में 34 रन, तीन चौके, दो छक्के) तथा देवदत्त पडिक्कल (13 गेंद में नाबाद 23, चार चौके) के बीच पांचवें विकेट के लिए 20 गेंद में 48 रन की साझेदारी से पांच विकेट पर 202 रन बनाए।

सवाई मानसिंह स्टेडियम में टी20 मुकाबले में पहली बार कोई टीम 200 रन के आंकड़े को पार करने में सफल रही। लक्ष्य का पीछा करने उतरे सुपरकिंग्स की शुरुआत धीमी रही। टीम ने पावर प्ले में एक विकेट पर 42 रन बनाए जो मौजूदा सत्र में शुरुआती छह ओवर में टीम का न्यूनतम स्कोर है। सुपरकिंग्स की टीम शुरुआती तीन ओवर में 13 रन ही बना सकी।

गायकवाड़ ने इसके बाद मोर्चा संभालते हुए जेसन होल्डर की लगातार गेंदों पर चौका और छक्का जड़ा। गायकवाड़ ने अश्विन और जंपा की गेंद को भी बाउंड्री के दर्शन कराए। अच्छी फॉर्म में चल रहे डेवोन कॉनवे हालांकि 16 गेंद में सिर्फ आठ रन बनाने के बाद जंपा की गेंद पर संदीप शर्मा को मिड ऑफ पर आसान कैच दे बैठे। गायकवाड़ भी इसके बाद जंपा की गेंद पर बड़ा शॉट खेलने की कोशिश में लांग ऑन पर पडिक्कल के हाथों लपके गए। उन्होंने 29 गेंद की अपनी पारी में पांच चौके और एक छक्का मारा।

अश्विन ने 11वें ओवर में सुपरकिंग्स को दोहरा झटका दिया। उन्होंने अजिंक्य रहाणे (15) को बटलर के हाथों कैच कराने के बाद अंबाती रायुडू (00) को भी होल्डर के हाथों कैच कराके सुपरकिंग्स का स्कोर चार विकेट पर 73 रन किया। मोईन अली ने होल्डर और युजवेंद्र चहल पर छक्के के साथ रन गति बढ़ाने का प्रयास किया जबकि शिवम दुबे ने अश्विन पर लगातार दो छक्कों के साथ 14वें ओवर में टीम के रनों का शतक पूरा किया। दुबे ने अगले ओवर में जंपा पर एक और छक्का जड़ा लेकिन मोईन (23) ने विकेटकीपर सैमसन को कैच थमा दिया। सुपरकिंग्स को अंतिम पांच ओवर में जीत के लिए 78 रन की दरकार थी।

संदीप के 16वें ओवर में सिर्फ चार रन बने। दुबे ने होल्डर के अगले ओवर में दो चौकों और एक छक्के से 16 रन जुटाए। संदीप के 18वें ओवर में रविंद्र जडेजा (नाबाद 23) ने दो चौके मारे जिससे ओवर में 12 रन बने। सुपरकिंग्स को अंतिम दो ओवर में जीत के लिए 46 रन की जरूरत थी। होल्डर के 19वें ओवर में सिर्फ नौ रन बने जिससे सुपरकिंग्स की हार लगभग तय हो गई। दुबे ने इस बीच 29 गेंद में लगातार तीसरा अर्धशतक पूरा किया। रॉयल्स के कप्तान संजू सैमसन ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया जिसके बाद जायसवाल ने बटलर (27) के साथ मिलकर टीम को एक बार फिर तूफानी शुरुआत दिलाई। दोनों ने पावर प्ले में बिना विकेट खोए 64 रन जोड़े। जायसवाल शुरुआत से ही लय में दिखे।

उन्होंने आकाश सिंह के शुरुआती दो ओवरों में छह चौके और एक छक्का मारा। बटलर ने भी तुषार देशपांडे और महेश तीक्षणा पर दो-दो चौके जड़े। जायसवाल ने रविंद्र जडेजा पर छक्के और फिर एक रन के साथ 26 गेंद में अर्धशतक पूरा किया। तीक्षणा की गेंद पर विकेटकीपर कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने बटलर का कैच छोड़ा। बटलर हालांकि इसका फायदा नहीं उठा पाए और अगले ओवर में जडेजा की गेंद पर लांग ऑन पर शिवम दुबे को कैच दे बैठे जिससे पहले विकेट की 86 रन की साझेदारी का अंत हुआ। उन्होंने 21 गेंद का सामना करते हुए चार चौके मारे। सुपरकिंग्स के रनों का शतक 10वें ओवर में पूरा हुआ।

सैमसन को रन बनाने के लिए जूझना पड़ा और वह अंतत: 17 गेंद में 17 रन बनाने के बाद देशपांडे की गेंद पर लांग ऑन पर गायकवाड़ को कैच दे बैठे। देशपांडे ने इसी ओवर में जायसवाल को बैकवर्ड प्वाइंट पर अजिंक्य रहाणे के हाथों कैच कराके रॉयल्स को दोहरा झटका दिया। शिमरोन हेटमायर भी 10 गेंद में सिर्फ आठ रन बनाने के बाद महेश तीक्षणा की गेंद को विकेटों पर खेल गए जिससे टीम का स्कोर 17वें ओवर में चार विकेट पर 146 रन हो गया। पडिक्कल ने मथीसा पथिराना पर लगातार दो चौकों के साथ रन गति बढ़ाने का प्रयास किया।

जुरेल ने 19वें ओवर में देशपांडे की लगातार गेंदों पर चौका और छक्का मारा। उन्होंने अगले ओवर में पथिराना की लगातार गेंदों पर भी छक्का और चौका मारा लेकिन फिर रन आउट हो गए। देशपांडे दो विकेट चटकाकर सुपरकिंग्स के सबसे सफल गेंदबाज रहे लेकिन उन्होंने चार ओवर में 42 रन खर्च किए। पथिराना ने चार ओवर में 48 जबकि आकाश सिंह ने दो ओवर में 32 रन लुटाए। दोनों को कोई विकेट नहीं मिला। (एजेंसी)