File Photo
File Photo

    भारत और साउथ अफ्रीका (South Africa vs South Africa Test Series, 2021-2022) के बीच जारी 3 मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मैच 26 दिसंबर से सेंचुरियन के सुपरस्पोर्ट्स पार्क क्रिकेट स्टेडियम (SuperSports Park Cricket Stadium Centurion) में खेला गया। इस मुकाबले का आज पांचवां और आखिरी दिन रहा।

    भारतीय टीम ने साउथ अफ्रीका को जीत के लिए 305 रनों का टारगेट दिया। लेकिन, साउथ अफ्रीका की टीम भारत के तेज़ गेंदबाजों के सामने टिक नहीं पाई। साउथ अफ्रीका की टीम इस टारगेट को चेज करते हुए दूसरी पारी में 191 रनों पर ऑल आउट हो गई। और भारत ने सीरीज का पहला मैच जीतकर इतिहास रच दिया।

    सेंचुरियन में खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच के चौथे दिन भारत के घातक तेज़ गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) ने एक मुकाम भी हासिल की। उन्होंने ड्यूसेन (Rassie Van der Dussen) को बोल्ड करते हुए भारत की तरफ से  विदेशी मैदान में सबसे तेज 100 विकेट हासिल करने वाले पहले गेंदबाज बन गए।

    यही नहीं, अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट का इतिहास बताता है कि ऐसा करने वाले वे दुनिया के 11वां गेंदबाज भी बन गए। जसप्रीत बुमराह से पहले भारत के 10 गेंदबाज विदेशी मैदानों में 100 या 100 से ज्यादा विकेट हासिल किए हैं, लेकिन भारत की तरफ से सबसे तेज 100 विकेट चटकाने के मामले में जसप्रीत बुमराह टॉप पर हैं। 

    गौरतलब है कि जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) ने विदेशी मैदानों में अपने करियर में अंतर खेले सिर्फ 22 मैचों में 100 विकेट हासिल किए हैं। जसप्रीत से पहले यह कीर्तिमान भारतीय क्रिकेट टीम के भूतपूर्व गेंदबाज बीएस चंद्रशेखर (BS Chandrasekhar) के नाम दर्ज था। इतिहास इस बात की तस्दीक करता है कि बीएस चंद्रशेखर ने अपने करियर के दौरान विदेशी मैदानों पर खेले 25वें मैच में विदेशी जमीन पर 100 विकेट लेने का कीर्तिमान बनाया था।

    गौरतलब है कि जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) अपने करियर का  25वां टेस्ट मैच खेल रहे हैं। अब तक खेले कुल 28 मैचों की 48 पारियों में उन्होंने 101 विकेट चटकाए हैं। टेस्ट क्रिकेट में जसप्रीत के नाम 2 बार चार और 6 बार 5 विकेट चटकाने का रिकॉर्ड दर्ज़ है।

    – विनय कुमार