CSK vs KKR
Photo: IPL (Twitter)

Loading

चेन्नई. सुनील नारायण (15 रन पर दो विकेट) की अगुवाई में गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के बाद कप्तान नितीश राणा (नाबाद)  और रिंकू सिंह (54) के बीच 76 गेंद में 99 रन की साझेदारी के दम पर कोलकाता नाइटराइडर्स (केकेआर) ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) टी20 मैच में रविवार को यहां चेन्नई सुपरकिंग्स को छह विकेट से शिकस्त दी। चेन्नई को छह विकेट पर 144 रन पर रोकने के बार केकेआर 18.3 ओवर में चार विकेट पर लक्ष्य हासिल कर लिया।

केकेआर की 13 मैचों में यह छठी जीत है और टीम 12 अंक के साथ अगर-मगर के प्लेऑफ की दौड़ में बनी हुई है। चेन्नई के पास इस मैच को जीत कर प्लेऑफ में जगह पक्की करने का मौका था लेकिन उसे अब इंतजार करना होगा। लक्ष्य का बचाव करते हुए चेन्नई ने पावर प्ले में तीन विकेट चटका अच्छी शुरुआत की थी लेकिन रिंकू और नितीश ने इस मैदान पर चौथे विकेट के लिए चेन्नई के खिलाफ रिकॉर्ड साझेदारी कर टीम की जीत सुनिश्चित कर दी।

नितीश को 11वें ओवर में मोईन अली की गेंद पर मथीश पथिराना ने कैच टपकाकर जीवनदान दिया। उस समय वह 18 रन पर बल्लेबाजी कर रहे थे। उन्होंने 44 गेंद की नाबाद पारी में छह चौके और एक छक्का लगाया। मैन ऑफ द मैच रिंकू ने 43 गेंद की पारी में चार चौके और तीन छक्के जड़े। चेन्नई के लिए दीपक चाहर ने तीन ओवर में 27 रन देकर तीन विकेट चटकाये। वह इस दौरान आईपीएल के पावरप्ले में 50 विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज बने।

इससे पहले नारायण के अलावा  चक्रवर्ती को दो सफलता मिली लेकिन उन्होंने चार ओवर में 36 रन खर्च किये। शारदुल ठाकुर (तीन ओवर में 15 रन) और वैभव अरोड़ा (चार ओवर में 30 रन) को एक-एक सफलता मिली। शिवम दुबे ने 34 गेंद में एक चौका और तीन छक्के की मदद से नाबाद 48 रन बनाकर चेन्नई को प्रतिस्पर्धी स्कोर तक पहुंचाया।

चेन्नई ने 11वें ओवर में 72 रन पर पांच विकेट गंवा दिये थे लेकिन दुबे ने रविंद्र जडेजा (20 गेंद में 24 रन) के साथ छठे विकेट के लिए 53 गेंद में 68 रन की साझेदारी कर टीम को मुश्किल से बाहर निकाला। टीम के लिए डेवोन कोनवे ने 28 गेंद में तीन चौके की मदद से 30 रन बनाये। उन्होंने पहले विकेट के लिए रुतुराज गायकवाड़ के साथ 30 जबकि अजिंक्य रहाणे के साथ दूसरे विकेट के लिए 30 रन की साझेदारी की।

लक्ष्य का बचाव करते हुए चाहर ने शुरुआती ओवर में रहमानुल्लाह गुरबाज (एक रन) को आउट कर चेन्नई को अच्छी शुरुआत दिलायी। उन्होंने तीसरे ओवर में वेंकटेश अय्यर से दो चौके खाने बाद उन्हें पवेलियन की राह दिखायी।

इस गेंदबाज के खिलाफ नितीश राणा ने छक्का जड़ा लेकिन जेसन रॉय (12 रन) चाहर का तीसरा शिकार बने। रिंकू सिंह ने छठे ओवर की आखिरी गेंद पर छक्का लगाया जिससे पावर प्ले में टीम स्कोर तीन विकेट पर 46 रन हो गया। राणा और रिंकू ने इसके बाद अगले दो ओवरों में संभल कर बल्लेबाजी की। रिंकू ने हालांकि नौवें ओवर में मोईन अली के खिलाफ दो चौके लगाकर दबाव कम किया। उन्होंने 12वें ओवर में जडेजा के खिलाफ छक्का जड़ा।

दूसरे छोर से कप्तान राणा ने मोईन के खिलाफ लगातार दो चौके लगाये। रिंकू ने 14वें ओवर में छक्का लगा टीम के रनों का शतक पूरा किया। राणा ने  अगले ओवर में तीक्षणा के खिलाफ लगातार गेंदों पर चौका लगाकर मैच पर केकेआर की पकड़ पक्की कर दी। रिंकू ने 16वें ओवर में चौका लगाकर अपना अर्धशतक पूरा किया तो वही अगले ओवर में राणा ने तीक्षणा के खिलाफ एक रन लेकर अपना पचासा पूरा किया।

रिंकू 18वें ओवर में रन आउट हुए तो 19वें ओवर में राणा ने चौका लगाकर टीम को जीत दिला दी। इससे पहले टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने के बाद गायकवाड़ और  कोनवे ने शुरुआती तीन ओवर में तीन चौके लगाकर एक बार फिर चेन्नई को सधी हुई शुरुआत दिलायी। चौथे ओवर में चक्रवर्ती ने गायकवाड़ को अपनी फिरकी में फंसा कर कोनवे के साथ उनकी साझेदारी को तोड़ा। क्रीज पर आये रहाणे ने हर्षित के खिलाफ छक्का और चौका जड़ा। वह हालांकि आठवें ओवर में एक और बड़ा प्रहार करने की कोशिश में लांग ऑफ पर जेसन रॉय के हाथों में गेंद को मार कर चक्रवर्ती का दूसरा शिकार बने।

पारी के 10वें ओवर में शारदुल ठाकुर की गेंद पर रिंकू सिंह ने कोनवे का अच्छा कैच लपका। अगले ओवर में सुनील नारायण ने अंबाती रायुडु (चार रन) और मोईन अली (एक रन) को बोल्ड किया जिससे चेन्नई का स्कोर एक विकेट पर 61 रन से पांच विकेट पर 72 रन हो गया। रायुडु एक बार फिर विफल रहे तो वहीं नारायण पहली बार लय में दिखे। शिवम दुबे ने 12वें ओवर में गेंदबाजी के लिए आये सुयश शर्मा के खिलाफ छक्का लगाकर दबाव थोड़ा कम किया लेकिन केकेआर के स्पिनरों ने इसके बाद कसी हुई गेंदबाजी की।

दुबे ने 16वें ओवर में शारदुल का स्वागत चौके से किया तो अगले ओवर में एक रन के साथ चेन्नई के रनों का शतक पूरा हुआ। इसी ओवर में रविंद्र जडेजा और फिर दुबे ने एक-एक छक्का जड़ा। दूबे ने चक्रवर्ती के खिलाफ छक्का लगाकर जडेजा के साथ 40 गेंद में अर्धशतकीय साझेदारी पूरी की। चेन्नई के बल्लेबाज हालांकि इसके बाद आखिरी 15 गेंद में एक भी बाउंड्री नहीं लगा सके। आखिरी ओवर में वैभव अरोड़ा ने जडेजा को चलता किया तो वही धोनी फ्री हिट का फायदा उठाने में नाकाम रहे और तीन गेंद में नाबाद दो रन ही बना सके। (एजेंसी)