Mohammed Shami injury is a big blow for India-Anjum Chopra

भारत की दूसरी पारी के दौरान पैट कमिन्स की उछाल लेती गेंद उनकी की कलाई पर लगी जिसके बाद उन्हें मैदान से बाहर जाना पड़ा।

Loading

नयी दिल्ली. भारतीय महिला क्रिकेट टीम (India Women Cricket Team) की पूर्व कप्तान अजुम चोपड़ा (Anjum Chopra) ने कहा कि ऑस्ट्रेलिया दौरे (Australia) पर पुरूष टीम को बाकी बचे तीन टेस्ट मैचों (Test Match) में तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी (Mohammed Shami) की बहुत कमी खलेगी। शमी एडीलेड में खेले गये शुरुआती टेस्ट में चोटिल हो गये थे। भारत की दूसरी पारी के दौरान पैट कमिन्स की उछाल लेती गेंद उनकी की कलाई पर लगी जिसके बाद उन्हें मैदान से बाहर जाना पड़ा ।

मैच के बाद अस्पताल में उनकी कलाई के स्कैन में फ्रैक्चर की पुष्टि हुई जिससे 50 टेस्ट में 180 विकेट लेने वाला यह गेंदबाज चार मैचों की श्रृंखला के बाकी बचे तीन टेस्ट से बाहर हो गया। भारतीय कप्तान विराट कोहली पितृत्व अवकाश पर होने के कारण अब टीम के साथ नहीं रहेंगे। अंजुम ने कहा कि कोहली को लेकर टीम पहले से मानसिक रूप से तैयार थी लेकिन शमी के ना होने से भारतीय गेंदबाजी आक्रमण पर काफी प्रभाव पड़ेगा।

उन्होंने कहा, ‘‘ शमी इस टीम में अंतिम 11 के खिलाड़ी है, गेंदबाजी में उनका शानदार योगदान रहता है। इशांत शर्मा पहले से ही टीम के साथ नहीं है ऐसे में इसका काफी असर पड़ेगा। नये गेंदबाज के लिए इस कमी को पूरा करना काफी मुश्किल होगा।”

उन्होंने कहा, ‘‘शमी वहां पहले खेल चुके है और काफी अनुभवी गेंदबाज है। टीम को उनकी गेंदबाजी के अलावा मैदान में अनुभव की कमी भी खलेगी। वह विकेट चटकाने के साथ कसी हुई गेंदबाजी कर बल्लेबाजों पर एक छोर से लगातार दबाव भी बनाते हैं।”

अंजुम ने पहले टेस्ट की दूसरी पारी में टेस्ट इतिहास के न्यूनतम 36 रन पर आउट होने पर भारतीय बल्लेबाजों की आलोचना करते हुए कहा कि इससे उनके मनोबल पर बुरा असर पड़ेगा।

उन्होंने भाषा से कहा, ‘‘ हमारे खिलाड़ी लंबे समय से ऑस्ट्रेलिया में है। वे लगातार मैच भी खेल रहे है। ऑस्ट्रेलिया ने अच्छी गेंदबाजी की लेकिन यह हश्र नहीं होना चाहिये था। दूसरा टेस्ट 26 दिसंबर से शुरु हो रहा है ऐसे में मानसिक रूप से वापसी करना काफी चुनौतीपूर्ण होगा। इन खिलाड़ियों में कौशल की कमी नहीं है लेकिन उन्हें लय में आना होगा।”

पहले टेस्ट में टीम चयन खासकर पृथ्वी साव और रिदिमान साहा को लेकर भी सवाल उठे लेकिन अंजुम को भारतीय टीम के अंतिम 11 में कोई कमी नहीं लगी।

उन्होंने कहा, ‘‘ टीम में 11 खिलाड़ी ही खेल सकते हैं। साव ने इससे पहले न्यूजीलैड दौरे पर अपने आखिरी टेस्ट में अर्धशतकीय पारी खेली थी। रोहित शर्मा की गैरमौजूदगी में साव को ही मौके के हकदार थे। साहा ने भी अभ्यास (ऑस्ट्रेलिया में) मैच अर्धशतक लगाया था। टीम के चयन में मुझे कोई कमी नहीं दिखी। शुभमन और पंत को आगे के मैचों में मौका मिलेगा।” भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मेलबर्न में 26 दिसंबर (बॉक्सिंग डे) से श्रृंखला का दूसरा टेस्ट खेलेगी। (एजेंसी)