सबसे हैरान करने वाले रिकॉर्ड, इन खिलाड़ियों ने रचा इतिहास

Loading

अबतक आईपीएल (IPL) का खिताब सबसे ज्यादा बार मुंबई इंडियंस के नाम है और चेन्नई सुपरकिंग्स (Chennai Super Kings) के नाम 3 बार खिताब जीतने का रिकॉर्ड है.

इस बार भी हर किसी की नजर मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपरकिंग्स पर है. क्रिकेट गुरुओं की नज़र में इस बार भी ट्रॉफी के दावेदार के रूप में यही दो टीम हैं. आईपीएल (IPL) के अब तक 12 सीजन हो चुके हैं और इस दौरान कई चौंकाने वाले रिकॉर्ड्स भी बने. ज़ाहिर है इस सीज़न में कई और नए रिकार्ड्स बनेगे और कई टूटेंगे भी.

IPL T20 में सबसे बड़ा स्कोर बनाने वाली टीमें:                                                                            

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर (RCB) के नाम सबसे बड़ा स्कोर बनाने के रिकार्ड है. आरसीबी ने ये रिकॉर्ड पुणे वॉरियर्स खिलाफ 2013 में पांच विकेट पर 263 और गुजरात लायंस (Gujrat Lions) के खिलाफ 2016 में तीन विकेट पर 248 रन बनाए थे. माहि यानी महेंद्र सिंह धोनी की टीम चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings) ने 2010 में राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals) के खिलाफ पांच विकेट पर 246 रन बनाए थे.

IPL T20 का सबसे छोटा स्कोर:

आईपीएल में सबसे छोटा स्कोर का रिकार्ड भी आरसीबी के नाम (RCB) ही है. 2017 में कोलकाता नाइट राइडर्स (KolKata Knight Riders) के खिलाफ 49 रन पर आउट हो गई थी. इसके बाद, दूसरे नंबर पर राजस्थान रॉयल्स और तीसरे पर दिल्ली डेयरडेविल्स हैं जो क्रमश: आरसीबी और मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) के खिलाफ 2009 और 2017 में 58 और 66 रन पर आउट हो गई थी.

आईपीएल T20 में सबसे ज्यादा रनों के अंतर से जीत:  

मुंबई इंडियंस ने 2017 में दिल्ली को 146 रनों के भारी अंतर से हराया था. ये अब तक की सबसे बड़े रनों के अंतर से हुई जीत है. कोलकाता नाईट राइडर्स (KKR) दूसरे नंबर पर है जिसने गुजरात लायंस को 2016 में 144 रन से हराया था.

IPL T20 में सुपर ओवर:

अब तक आठ मैचों का फैसला सुपर ओवर (IPL Super Over) से हुआ है, जिसमें से तीन में कोलकाता नाईट राइडर्स (KKR) शामिल थी.

IPL T20 में एक्स्ट्रा रन देने का रिकॉर्ड:

एक मैच में सर्वाधिक अतिरिक्त रन देने का रिकार्ड KKR के नाम है, जिसने 2008 में डेक्कन चार्जर्स के खिलाफ 28 रन दिये थे. किंग्स इलेवन पंजाब (KXIP) ने 2011 में आरसीबी (RCB) के खिलाफ 27 रन फालतू दिये थे.

IPL T20 बल्लेबाजी का रिकार्ड :

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) के नाम आईपीएल में सबसे ज्यादा रन हैं, जिन्होंने 12 सीज़न में 5412 रन बनाए हैं. चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) के सुरेश रैना (Suresh Raina) ने 5368 और मुंबई इंडियंस (MI) के कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने 4898 रन बनाए हैं.

IPL T20 में सबसे ज्यादा छक्के:

वेस्टइंडीज के क्रिस गेल (Chris Gayle) ने आईपीएल (IPL) में सबसे ज्यादा 326 छक्के जड़े हैं. आरसीबी के एबी डिविलियर्स (AB de Villiers) ने 357 और चेन्नई सुपरकिंग्स (CSK) के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) ने 297 छक्के लगाए हैं.

आईपीएल में सर्वोच्च स्कोर (HIGHEST SCORE):

क्रिष गेल (Chris Gayle) के नाम आईपीएल (IPL) में सर्वोच्च स्कोर का रिकार्ड भी है, जिन्होंने 2013 में पुणे वॉरियर्स के खिलाफ 66 गेंद में नाबाद 175 रन बनाए थे. ये टूर्नामेंट का सबसे तेज शतक भी है. कोलकाता नाईट राइडर्स (KKR) के ब्रेंडन मैकुलम (Brendon McCullum) नाबाद 158 दूसरे और डिविलियर्स (नाबाद 133) तीसरे स्थान पर हैं.

IPL में सबसे ज्यादा शतक

गेल (Chris Gayle) ने आईपीएल में सबसे ज्यादा छह शतक जमाये हैं जबकि कोहली (Kohli) के नाम पांच और सनराइजर्स हैदराबाद के कप्तान डेविड वार्नर (David Warner) के नाम चार शतक हैं.

IPL T20 का सबसे तेज अर्धशतक

किंग्स इलेवन पंजाब (KXIP) के कप्तान के.एल.राहुल (K.L.Rahul) ने दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) के खिलाफ 2018 में 14 गेंद में 51 रन बनाए, जो आईपीएल (IPL) का सबसे तेज अर्धशतक है. कोलकाता नाईट राइडर्स (KKR) के युसूफ पठान और सुनील नारायण ने क्रमश: 2014 और 2017 में 15 गेंद में अर्धशतक बनाया था.

IPL T20 गेंदबाजी रिकार्ड :

मुंबई के लसिथ मलिंगा (Lasith Malinga) ने आईपीएल में 122 मैचों में 7.14 की इकॉनामी रेट से 170 विकेट लिए हैं. दिल्ली टीम के अमित मिश्रा (157) दूसरे और चेन्नई टीम के हरभजन सिंह (150) तीसरे स्थान पर हैं. मलिंगा और हरभजन इस सीज़न आईपीएल नहीं खेल रहे हैं.

IPL T20  में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी का रिकार्ड:

मुंबई टीम के अलजारी जोसेफ (Alzarri Joseph) के नाम सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी का रिकार्ड है, जिन्होंने पिछले साल सीज़न 12 में सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) के खिलाफ 3.4 ओवर में 12 रन देकर 6 विकेट लिए थे.

IPL T20 में हैट्रिक का रिकॉर्ड:

दिल्ली टीम के अमित मिश्रा (Amit Mishra) ने आईपीएल T20 में 147 मैचों में तीन बार हैट्रिक बनाई है. मुंबई टीम के पूर्व हरफनमौला खिलाड़ी युवराज सिंह (Yuvraj Singh) ने दो और चेन्नई के सैम कुरेन के नाम एक हैट्रिक है. कोलकाता नाईट राइडर्स (KKR) के सुनील नारायण (Sunil Narine) ने 6 बार 4 विकेट लिए हैं. इंडियन टीम के पूर्व तेज गेंदबाज प्रवीण कुमार के नाम अब तक सबसे ज़्यादा मेडन ओवर का खिताब है. उन्होंने 119 मैचों में 14 मेडन ओवर डाले.

– विनय कुमार