अबकी IPL इन टॉप गेंदबाजों पर रहेंगी नजरें

क्रिकेट के सबसे तेज और सबसे छोटे फॉर्मेट में क्रिकेट के दीवाने बेहतरीन चौके और छक्कों की बरसात देखना पसंद करते हैं.

IPL टी20 क्रिकेट का सबसे बड़ा प्लेटफार्म है. और जब बात लीग की आती है तब ऐसे में T20 से जोशीला और उत्साह से भरा और कोई फॉर्मेट नहीं है. क्रिकेट के सबसे तेज और सबसे छोटे फॉर्मेट में क्रिकेट के दीवाने बेहतरीन चौके और छक्कों की बरसात देखना पसंद करते हैं. लेकिन, तस्वीर का एक दूसरा रुख ये भी है कि T20 ऐसे गेंदबाजों का भी खेल है जो निर्णायक मोड़ पर खड़े मैच पासा पलट देते हैं.

ऐसे कई गेंदबाज़ हैं जो धुरंधर और सलामी बल्लेबाज़ों को ची अपनी गेंदबाज़ी का शिकार बना लेते हैं. मंजे हुए बल्लेबाजों भी अपनी कला से फंसाने में काबिल है. हाँ, तेज़ी से बन रहे राण कि गति को रोकना भी इनके हिस्से आता है. विकेट चटकाए कि सामने वाली टीम का मनोबल पर असर हुआ. इस सीज़न में कौन ऐसे ख़ास गेंदबाज़ है जो कभी भी मैच का रुख पलट सकते हैं ? आइए, नज़र डालते हैं उन चार गेंदबाज़ों पर:

जसप्रीत बुमराह (JASPREET BUMRAH) MUMBAI INDIANS

मैच- 77
विकेट- 82
बेस्ट- 3/7
इकोनॉमी- 7.56

जसप्रीत (JASPREET BUMRAH) मुंबई इंडियंस के ट्रंप कार्ड हैं. आईपीएल की शुरुआत से ही नई पारियों में गेंदबाजी करते हुए और डेथ ओवरों के समय भी अब बेहद शार्प हो चुके हैं. उनकी यॉर्कर-लेंथ डिलीवरी श्रीलंका के धुरंधर गेंदबाज़ लसिथ मलिंगा की मेंटरशिप कि झलक दिखाती है. आईपीएल में आठ से कम (7.56) के करियर की रेट के साथ, गुजरात का 26 साल का ये तेज गेंदबाज दुनिया के टॉप टी20 गेंदबाजों में शामिल है. जसप्रीत कि घातक बॉलिंग से अच्छे से अच्छा खिलाड़ी के पसीने छूट जाते हैं.

पैट कमिंस (PAT CUMMINS) KKR

मैच- 16
विकेट- 17
बेस्ट- 20 रन पर दो विकेट
इकोनॉमी- 8.29

ऑस्ट्रेलिया के घातक गेंदबाज़ पैट कमिंस पिछले साल दिसंबर में आईपीएल नीलामी में उस समय ख़बरों में छा गए थे, जब कोलकाता नाईट राइडर्स (ककर) ने उन्हें अपने साथ लाने के लिए 15.5 करोड़ रुपये की राशि लगाई थी. इस मौके ने दाएं हाथ के इस तेज गेंदबाज को आईपीएल (आईपीएल) के इतिहास का सबसे महंगा विदेशी खिलाड़ी बना दिया. हाँ, ये मौका पैट कमिंस के लिए घर वापसी कि तरह है, जिन्होंने 2014 में  कोलकाता नाईट राइडर्स (ककर) के साथ अपना आईपीएल करियर शुरू किया था.

राशिद खान (RASHID KHAN) SRH

मैच- 46
विकेट- 55
बेस्ट- 3/19
इकोनॉमी- 6.55

अफ़ग़ानिस्तान से ताल्लुक रखने वाला ये खिलाड़ी अपनी स्पिन गेंदबाज़ी से कई लोगों को जीत के मुहाने पर छका चुका है. शानदार लेग स्पिनर के तौर पर करियर की आगाज़ करने वाले राशिद खान अब बैटिंग में भी अपना जलवा दिखा रहे हैं. एक बात बिलकुल साफ़ है कि राशिद खान एक ऐसे खिलाड़ी हैं जो अपनी गेंदबाज़ी से एकतरफा मैच जिता सकने कि कूवत रखते हैं. यही नहीं उनकी फील्डिंग भी लाजवाब है. सनराइजर्स हैदराबाद कैंप में 4 करोड़ रुपए के साथ गए राशिद खान का आईपीएल के 46 मैचों में अब तक का बेस्ट इकॉनमी रेट 6.55 है.

ट्रेंट बोल्ट (TRENT BOULT) MUMBAI INDIANS

मैच- 33
विकेट- 38
बेस्ट- 3/19
इकोनॉमी- 8.78

न्यूज़ीलैंड के इस बेहतरीन गेंदबाज़ को प्लेइंग इलेवन से बाहर रखना मुंबई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा के लिए महँगा पड़ सकता है. और ऐसा रिस्क शायद रोहित शर्मा नहीं लेना चाहेंगे. बाएं हाथ के इस तेज गेंदबाज को पिछले दिसंबर में आईपीएल नीलामी से पहले दिल्ली कैपिटल्स से एमआई के पास ट्रेड किया गया था.

बेहद अनुभवी और धाकड़ यह तेज गेंदबाज मुंबई इंडियंस की टीम में जाने से पहले दिल्ली के अलावा कोलकाता नाईट राइडर्स और सन राइज़र्स हैदराबाद के लिए भी खेलता था. गेंदबाजी में बोल्ट और बुमराह के साथ होने से मुंबई इंडियंस के पास नई और पुरानी दोनों गेंदों के साथ दो घातक हथियार होंगे.

-विनय कुमार