Pakistan Cricket Team ICC BCCI Champions Trophy 2025
पाकिस्तान क्रिकेट (PIC Credit: Social Media)

Loading

नई दिल्ली: एशिया कप 2023 (Asia Cup 2023) और आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप 2023 (World Cup 2023) के बाद एक बार फिर क्रिकेट फैंस को भारत और पाकिस्तान (IND vs PAK) के बीच टक्कर देखने मिल सकती है। यह टक्कर पाकिस्तान (Pakistan) की मेजबानी में होने वाले चैम्पियंस ट्रॉफी 2025 (Champions Trophy 2025) में हो सकती है। हालांकि, एक बार फिर पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) और भारत (India) के बीच टकराव देखने मिल गया है। इसकी शुरुआत पाकिस्तान के तरफ से ही हुई है। 

दरअसल, चैम्पियंस ट्रॉफी 2025 की मेजबानी पाकिस्तान के पास है, लेकिन अब तक इस मेजबानी का करार नहीं हुआ है। ऐसे में पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) ने इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) से करार साइन करने की दरख्वास्त की है। साथ ही PCB ने एक और मिन्नत भी की है।  

ऐसा है कि एशिया कप की मेजबानी भी पाकिस्तान के पास थी, लेकिन BCCI ने अपने खिलाड़ियों को सुरक्षा का हवाला देते हुए पाकिस्तान दौरे के लिए मना कर दिया था। इसी को लेकर अब पाकिस्तान एक बार फिर डर गया है। पीसीबी ने आईसीसी से कहा है कि यदि बीसीसीआई किसी भी वजह से उनके देश की यात्रा करने से इनकार करता है तो पीसीबी को इसकी भरपाई मिलनी की जानी चाहिए। यह सारी जानकारी मीडिया रिपोर्ट्स के जरिए मिली है। 

पीसीबी अध्यक्ष जका अशरफ और मुख्य परिचालन अधिकारी (COO) सलमान नसीर ने वर्ल्ड कप के दौरान ही अहमदाबाद में ICC कार्यकारी बोर्ड से मुलाकात की थी। जहां दोनों पीसीबी अधिकारियों ने फरवरी-मार्च 2025 में होने वाले चैम्पियंस ट्रॉफी की मेजबानी पर भी बातचीत की थी। इस दौरान PCB अधिकारियों ने ICC से कहा था कि अगर भारत सुरक्षा कारणों से पाकिस्तान में खेलने से इनकार करता है तो इंटरनेशनल संस्था को एक स्वतंत्र सुरक्षा एजेंसी नियुक्त करनी चाहिए। 

इतना ही नहीं पीसीबी ने ये भी कहा कि यह एजेंसी भारत के अलावा भाग लेने वाली अन्य टीमों की सुरक्षा स्थिति का आकलन करने के लिए पाकिस्तान सरकार और सुरक्षा अधिकारियों के साथ संपर्क कर सकती है। जिससे किसी भी टीम को किसी भी तरह की परेशानियों का सामना न करना पड़े। 

बताते चले कि, एशिया कप 2023 भी पाकिस्तान की मेजबानी में खेला गया था। लेकिन, बीसीसीआई ने अपनी भारतीय टीम को पाकिस्तान दौरे पर भेजने से साफ़ इनकार कर दिया था। जिसकी वजह से एशिया कप हाइब्रिड मॉडल के तहत कराया गया। यानी पाकिस्तान में 4 और श्रीलंकाई जमीन पर फाइनल समेत बाकी 9 मैच हुए थे। भारत ने अपने सभी मुकाबले श्रीलंका में खेले थे और ख़िताब जीता था।