PCB India Vs Pakistan Series
भारत बनाम पाकिस्तान (PIC Credit: Social media)

Loading

नवभारत स्पोर्ट्स डेस्क: क्रिकेट प्रेमियों को भारत-पाकिस्तान (IND vs PAK) के मुकाबले का बेसब्री से इंतज़ार रहता है। हालांकि दोनों टीमों का मुकाबले केवल बड़े इवेंट्स में ही देखने मिलता है। ऐसे में जब इमराम खान की सरकार (Imran Khan) आई थी, तब यह अंदाज़ा लगाया जा रहा था कि क्रिकेट को लेकर दोनों देशों के रिश्ते में सुधार आ सकते हैं। क्योंकि, वह भी एक खिलाड़ी थे, लेकिन ऐसा कुछ नहीं हुआ। ऐसे में अब पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) के तरफ से एक बड़ी खबर सामने आई है। 

पीसीबी के चीफ जका अशरफ ने भारत-पाक द्विपक्षीय सीरीज को लेकर कहा है कि दोनों देशों के क्रिकेट बोर्ड द्विपक्षीय सीरीज के लिए तैयार है। पाक चीफ जका अशरफ ने अपने बयान में कहा है कि PCB और BCCI को भारत-पाकिस्तान के द्विपक्षीय सीरीज के लिए बस अपने-अपने देश की सरकारों से मंजूरी का इंतजार है। जानकारी के लिए बता दें कि पिछले 11 सालों से भारत और पाकिस्तान के बीच कोई द्विपक्षीय सीरीज नहीं हुई है। 

आखिरी बार 2013 के जनवरी में पाकिस्तान टी20 और वनडे सीरीज के लिए भारत का दौरा किया था। उसके बाद से ही दोनों टीमों के बीच सरहदों पर तनाव के चलते कोई द्विपक्षीय सीरीज नहीं खेली गई। दोनों देशों के बीच मुंबई में साल 2008 में हुए धमाकों के बाद से ही तनाव है। इस आतंकी हमले के बाद से दोनों देशों के बीच कई विभागों में संबंध टूट गए थे। 

इस तनाव की आंच क्रिकेट पर ही आई थी। पाकिस्तान की टीम पिछले साल 2023 में खेले गए वर्ल्ड कप के लिए भारत दौरे पर आई थी। लेकिन, भारत एक भी बार पाकिस्तान दौरे पर नहीं गया है। जिसकी वजह से दोनों देशों के क्रिकेट बोर्ड के बीच काफी बहस भी देखी गई है। एशिया कप पाकिस्तान में खेला जाना था, लेकिन भारत ने साफ़ कर दिया था कि टीम इंडिया पकिस्तान का दौरा नहीं करेगी। जिसके बाद आधा एशिया कप श्रीलंका में कराया गया था।  

ऐसे में अब अगर भारत-पाकिस्तान के बीच कोई सीरीज खेली जाती है तो यह क्रिकेट फैंस के लिए किसी उपहार से कम नहीं होगा। हालांकि पाक चीफ के इस बयान पर BCCI ने कोई प्रतिक्रिया नहीं दिया है। ऐसे में इस खबर को सही नहीं  माना जा सकता है। हालांकि फैंस को भारत-पाक सीरीज का बेसब्री से इंतज़ार है, लेकिन सरकार और BCCI देश और क्रिकेट के हित में फैसला लेंगे।