PCB issues show-cause notice to Pakistani cricketers playing in the USA

Loading

नई दिल्ली: 30 अगस्त से एशिया कप 2023 (Asia Cup 2023) का आगाज होने वाला है। इस टूर्नामेंट के लिए पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (Pakistan Cricket Board) ने टीम भी घोषित कर दी है। इसीबीच पाकिस्तान टीम से एक बड़ी खबर सामने आ रही है। खबरों के मुताबिक, पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने अमेरिका में टी20 लीग में खेलने वाले 15 से अधिक खिलाड़ियों को नोटिस भेजा है। ये खिलाड़ी बोर्ड से बिना एनओसी (NOC) लिए टूर्नामेंट में खेले थे। हैरानी की बात यहाँ है कि, इनमें कई इंटरनेशनल खिलाड़ी भी शामिल हैं। 

क्रिकेट पाकिस्तान की खबर के मुताबिक, पीसीबी ने अमेरिका में बिना एनओसी के मैच खेलने वाले खिलाड़ियों को नोटिस भेजा है। हालांकि, इनमें से कुछ खिलाड़ियों ने दावा किया है कि उन्हें अमेरिका की नागरिकता मिल गई है। ऐसे में उन्हें एनओसी लेने की जरूरत ही नहीं है। 

लेकिन, जब पीसीबी ने खिलाड़ियों से नागरिकता के कागज मांगे। ताकि नेशनल टीम या घरेलू टीम में उनके भविष्य को लेकर फैसला लिया जाए। तब खिलाड़ियों ने इसे लेकर कोई जवाब नहीं दिया है।

हाल ही में ह्यूस्टन ओपन टूर्नामेंट के दौरान सोहेब मकसूद, अरशद इकबाल, आरिश अली, हुसैन तलत, अली शफीक, इमाद बट, उस्मान शेनवारी, उम्मेद आसिफ, जीशान अशरफ, सैफ बदर, मुख्तार अहमद, और नौमान अनवर ने पीसीबी से एनओसी नहीं ली। इतना ही नहीं वर्त्तमान में खेले जा रहे माइनर लीग में खेलने के लिए सलमान अरशद, मुसादिक अहमद, इमरान खान जूनियर, अली नासिर और हुसैन तलत ने भी पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड से अनुमति नहीं ली। हालांकि, दूसरी ओर फवाद आलम, हसन खान, आसिफ महमूद, मीर हमजा, शरजील खान और अनवर अली ने पीसीबी से एनओसी ली। 

मालूम हो कि, पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने विदेशी लीग में भाग लेने से पहले एनओसी हासिल करने के लिए 10,000 डॉलर यानी लगभग 8.5 लाख रुपये की शर्त रखी थी। यह राशि खिलाड़ी को नहीं बल्कि उसकी टीम को देनी होती है। यदि टीम को एक खिलाड़ी के लिए परमिशन मिलती है। तो उसे दूसरे खिलाड़ी के लिए फिर से उतनी है राशि देनी होती है। 

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने ह्यूस्टन ओपन के लिए एनओसी के लिए टीमों से शुल्क लिया। लेकिन खिलाड़ियों के अनुरोध के बाद माइनर लीग में बिना किसी पैसे के उन्हें खेलने की परमिशन दी गई।