Rajasthan

    अबुधाबी. रूतुराज गायकवाड़ के नाबाद शतक पर शिवम दुबे और यशस्वी जायसवाल के अर्धशतक भारी पड़ गए जिसके दम पर राजस्थान रॉयल्स ने आईपीएल के दूसरे चरण में चेन्नई सुपर किंग्स के अश्वमेधी अभियान पर नकेल कसते हुए उसे सात विकेट से हराकर आईपीएल प्लेआफ की दौड़ में खुद को बनाये रखा है । शानदार फॉर्म में चल रहे गायकवाड़ के नाबाद शतक की मदद से चेन्नई सुपर किंग्स ने पहले बल्लेबाजी करते हुए चार विकेट पर 189 रन बनाये । जवाब में टूर्नामेंट में वजूद की लड़ाई लड़ रही राजस्थान ने 15 गेंद और सात विकेट बाकी रहते जीत दर्ज की ।

    इस जीत के बाद रॉयल्स के दस अंक है और उसे दो मैच और खेलने हैं । प्लेआफ की चौथी टीम का निर्धारण 14 अंक पर होगा और नेट रनरेट भी मायने रखेगा । दूसरी ओर हार के बावजूद चेन्नई 18 अंक लेकर शीर्ष पर काबिज है । रॉयल्स के लिये जायसवाल ने 21 गेंद में छह चौकों और तीन छक्कों की मदद से 50 रन बनाये जबकि दुबे ने 42 गेंद में 64 रन की पारी खेली ।

    जोश हेजलवुड ने चार ओवर में 54 रन दे डाले और पहले ही स्पैल में उन्हें तीन छक्के पड़े । सैम कुरेन और मोईन अली भी काफी महंगे साबित हुए । इससे पहले चेन्नई के लिये गायकवाड़ ने 60 गेंद में नौ चौकों और पांच छक्कों की मदद से नाबाद 101 रन बनाये । उन्होंने अपनी पारी में कुछ ऐसे शॉट्स खेले जिन्हें लंबे समय तक याद रखा जायेगा ।

    रविंद्र जडेजा ने 15 गेंद में नाबाद 32 रन बनाकर उनका बखूबी साथ दिया । दोनों ने मिलकर आखिरी 3 . 4 ओवर में 55 रन बनाये । आखिरी ओवर में जडेजा ने चार गेंद खेली और गायकवाड़ को दो ही गेंदें मिली जिन्होंने आखिरी गेंद पर मुस्ताफिजूर रहमान को छक्का लगाकर अपना शतक पूरा किया । रॉयल्स के लिये लेग स्पिनर राहुल तेवतिया ने चार ओवर में 39 रन देकर तीन विकेट लिये लेकिन गायकवाड़ ने उन्हें लगातार दो छक्के लगाकर उनका जश्न फीका कर दिया ।

    उन्होंने बायें हाथ के तेज गेंदबाज आकाश सिंह और मुस्ताफिजूर को भी छक्के लगाये । तेज गेंदबाज चेतन सकारिया को उन्होंने जिस तरह से चौका लगाया, ऐसा लगा मानो वह किसी स्पिनर को खेल रहे हों । मिडआफ और कवर के बीच उन्होंने अधिकांश चौके लगाये । गायकवाड़ ने आईपीएल के दूसरे चरण की बहाली के बाद से 88, 38, 30, 45 और नाबाद 101 रन बनाये हैं । फाफ डु प्लेसी (25) और उनकी जोड़ी ने हर मैच में चेन्नई को शानदार शुरूआत दी है ।

    डु प्लेसी और गायकवाड़ से अच्छी शुरूआत मिलने के कारण ही चेन्नई को सुरेश रैना, अंबाती रायुडू और महेंद्र सिंह धोनी के बल्ले से रन नहीं निकलने की कमी नहीं खल रही है । दोनों ने आरसीबी के खिलाफ 71, केकेआर के खिलाफ 74, सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ 75 और इस मैच में 47 रन की साझेदारी की । (एजेंसी)