india-newzealand

    विनय कुमार

    नयी दिल्ली. भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेली जा रही 3 मैचों की T20 सीरीज (India vs New Zealand T20 Series, 2021) में भारत ने लगातार दूसरा मैच जीता और T20 टीम इंडिया के नए कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने बतौर रेगुलर कप्तान अपने करियर का कामयाब आरंभ किया है। कल, 19 नवंबर को रांची में खेले गये T20 सीरीज के दूसरे मुकाबले में शर्मा’सेना’ ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया और न्यूजीलैंड की टीम को पहले बल्लेबाजी का न्योता दिया। इस मैच में घातक तेज़ गेंदबाज हर्षल पटेल (Harshal Patel) ने अंतरराष्ट्रीय करियर की शुरुआत की। उनकी घातक और धारदार गेंदबाजी की बदौलत न्यूज़ीलैड टीम 153 ही रन बना सकी।  

    जीत के लिए 154 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए भारतीय टीम की तरफ से सलामी बल्लेबाजो केएल राहुल (KL Rahul) और रोहित शर्मा (Rohit Sharma Captain) ने बेहतरीन शुरुआत करते हुए पहले विकेट के लिए शतकीय साझेदारी की और इस मुकाबले में न्यूजीलैंड को 7 विकेट से हराया। इस ताज़ा जीत के साथ ही टीम इंडिया ने 3 मैचों की T20 सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त पा ली है।

    गौरतलब है कि इस सीरीज के जयपुर के मैदान पर खेले गये पहले मैच में भारत ने न्यूजीलैंड को 5 विकेट से हराया था। और अब, रांची में ताज़ा जीत के साथ रोहित शर्मा के नेतृत्व में भारतीय टीम ने 2-0 की अजेय बढ़त हासिल कर ली है। अब टीम इंडिया चाहेगी कि सीरीज के अगले और आखिरी मुकाबले में न्यूजीलैंड को धूल चटाकर उसका सूपड़ा ही साफ कर दे।

    इस सीरीज का तीसरा और आखिरी मुकाबला कोलकाता के ईडन गार्डन स्टेडियम में होगा। T20 टीम इंडिया के नए रेगुलर कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma)  और हेड कोच राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid Head Coach Team India) के लिये यह पहली अंतरराष्ट्रीय सीरीज की जीत है, जो 2022 में खेले जाने वाले ICC T20 World Cup की तैयारियों के मद्देनजर महत्वपूर्ण है।

    गेंदबाजी में हर्षल पटेल ने बरपाया कहर

    रांची में खेले गए इस मैच की पारी के पहले ही ओवर से ही ओस का प्रभाव नज़र आया। लेकिन, न्यूजीलैंड के बल्लेबाजों ने आतिशी  शुरुआत करते हुए पावरप्ले के भीतर ही एक विकेट के नुकसान पर 64 रन बना लिए थे। लेकिन, टीम इंडिया के घातक गेंदबाजों के बेहतरीन प्रदर्शन की वजह से बड़ा स्कोर नहीं बना पाए, जिसकी उनकी तमन्ना थी। न्यूज़ीलैंड की टीम ने भारत की कसी हुई गेंदबाजी के सामने 20 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर 153 रन बनाए और भारत को जीत केलिए 154 रनों का लक्ष्य दिया था। इस मुकाबले में हर्षल पटेल (Harshal Patel) ने बेहतरीन धारदार बोलिंग करते हुए 4 ओवर में 25 रन देकर 2 विकेट चटकाए

    केएल राहुल और रोहित शर्मा की जुगलबंदी की रिकॉर्ड साझेदारी

    टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज केएल राहुल (KL Rahul) ने अपने T20 इंटरनेशनल करियर की 16वीं हाफ सेंचुरी ठोकी, वहीं कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma Captain T20 Team India) ने अपने T20 इंटरनेशनल करियर का 25वां अर्धशतक ठोका। इसके साथ ही उन्होंने पहले विकेट के लिये 5वीं बार T20 International Cricket में शतकीय साझेदारी की। रांची में खेले गए इस ताज़ा मैच में बनाई शतकीय पार्टनरशिप के जुड़ते ही, टीम इंडिया की तरफ से T20 Cricket में सबसे ज्यादा शतकीय साझेदारी करने वाली जोड़ी में रोहित शर्मा और  केएल राहुल टॉप पर विराजमान हो गए हैं। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट का इतिहास बताता है कि रोहित शर्मा और केएल राहुल की जोड़ी ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में अब तक 5 बार ऐसा करिश्मा कर दिखाया है। उन्होंने रोहित शर्मा और शिखर धवन की जोड़ी के कीर्तिमान को तोड़ दिया है।

    रोहित शर्मा और शिखर धवन की जोड़ी ने टी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सलामी बल्लेबाज़ी करते हुए 4 बार शतकीय पार्टनरशिप की है। वहीं, बीते शुक्रवार, 19 नवंबर की रात रोहित शर्मा और केएल राहुल की जोड़ी ने रांची के मैदान ।इन जानदार बल्लेबाजी करते हुए पहले विकेट के लिये 117 रन जोड़े और इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतकीय साझेदारी खेलने वाली सलामी बल्लेबाजों की जोड़ी के मामले में पाकिस्तान क्रिकेट टीम के सलामी बल्लेबाजों की जोड़ी बाबर आजम (Babar Azam) और मोहम्मद रिजवान (Mohammad Rizwan) की बराबरी ली।

    रोहित शर्मा ने छक्कों का तोड़ा रिकॉर्ड

    रांची में खेले गए सीरीज के दूसरे T20 मैच में केएल राहुल  (KL Rahul) ने 49 गेंदों में 6 जानदार चौके और 2 शानदार छक्कों की मदद से 65 रनों की बेहतरीन पारी खेली। वहीं, भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma Captain T20 Team India) ने अपनी 35वीं गेंद पर छक्का ठोकी और अपनी हाफ सेंचुरी पूरी की। कप्तान रोहित तशर्मा ने अपनी इस जानदार पारी में 5 छक्के और 1 चौके जड़े। इसके साथ ही, इंटरनेशनल क्रिकेट में 450 छक्के पूरा करने वाले वे दुनिया में तीसरे बल्लेबाज बन गए। इस सूची में क्रिस गेल (Chris Gayle) 553 छक्कों के साथ टॉप पर विराजमान हैं।

    पाकिस्तान क्रिकेट टीम के पूर्व धाकड़ बल्लेबाज़ शाहिद अफरीदी (Shahid Afridi) 476 छक्कों के साथ दूसरे पायदान पर विराजमान हैं। रांची के मैच के बाद अब कप्तान अब रोहित शर्मा का नाम भी इस लिस्ट में शुमार हो गया है। कल खेले गए मुकाबले में रोहित शर्मा ने 55 रनों की बेहतरीन पारी में 5 छक्के ठोके। इन 5 छक्कों के साथ इंटरनेशनल क्रिकेट में उनके नाम अब 454 छक्के हो गए हैं।  इस मुकाबले में न्यूजीलैंड की तरफ से टिम साउदी (Tim Southee Captain New Zealand T20 Series India vs New Zealand, 2021) सबसे कामयाब गेंदबाज रहे।  उन्होंने 4 ओवर की गेंदबाजी में 16 रन देकर 3 विकेट चटकाए।