indian head coach ravi-shastri-on-bio-bubble-building-bonds-talking-cricket-understanding-each-other
File Photo

    Loading

    -विनय कुमार

    विराट कोहली (Virat Kohli) की भारत की वनडे क्रिकेट टीम की कप्तानी छिनने के बाद टीम इंडिया के पूर्व कोच रवि शास्त्री (Ravi Shastri former Head Coach) ने आज लंबे वक्त के बाद अपने अंदर का गुबार निकाला।

    गौरतलब है कि रवि शास्त्री पर भी व्हाइट बॉल क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) की तरह ही आरोप लगते रहे हैं कि उनकी कोचिंग के कार्यकाल में भारत की टीम एक भी ICC TROPHY जीत नहीं पाई। आपको याद दिला दें कि रवि शास्त्री की कोचशिप में भारतीय टीम ने 3 ‘ICC TOURNAMENT’ में हिस्सा लिया, लेकिन एक भी खिताब पर कब्ज़ा नहीं कर सकी।

    गौरतलब है कि ICC ODI World Cup, 2019 के लिए जब भारतीय टीम के लिए खिलाड़ियों का चयन किया गया था, अंबाती रायुडू (Ambati Rayudu) को ड्रॉप करने को लेकर जमकर विवाद हुआ था। उस समय इस फैसले ने BCCI की समझ और रणनीति पर काला धब्बा लगा। इस मामले को ठंडा करने के लिए तब के बल्लेबाजी कोच रहे संजय बांगर (Sanjay Bangar Batting Coach)  को भी टीम से बाहर का रास्ता दिखा दिया गया। लेकिन, ये आग ठंडी नहीं हुई, राख तले इसके अंगार अपनी तपिश बनाए रहे। रायुडू को ड्रॉप करने का निर्णय शायद ही कभी भूला जा सकेगा। हालांकि, तब टीम के कोच रवि शास्त्री मुंह नहीं खोल पाए थे, निजी मजबूरियां भी रही होंगी। लेकिन, आज उनके अंदर का गुबार ज्वालामुखी के लावे की तरह निकल पड़े।

    ये तो आपको याद होगा ही कि रवि शास्त्री (Ravi Shastri) की कोचशिप में भारत ने ICC ODI WORLD CUP, 2019 के नॉकआउट राउंड में जगह बनायी थी। टेस्ट क्रिकेट के इतिहास का पहला विश्व चैंपियनशिप ट्रॉफी ‘ICC WORLD TEST CHAMPIONSHIP TROPHY, 2019-21’ के फाइनल में भी टीम इंडिया पहुंची पर ट्रॉफी हाथ से फिसल गई।

    ICC T20 WORLD CUP, 2021 में तो भारत फिसड्डी साबित हुई। आपको याद दिला दें कि World Cup 2019 के आरंभ से पहले ही अंबाती रायुडू (Ambati Rayudu) को ड्रॉप करने के कारण बहुत बड़ा बखेड़ा खड़ा हो गया था। हालांकि, जब तब के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) ने सार्वजनिक मंच पर आकर यह कहा था कि अंबाती रायुडू उनके स्क्वॉड में नंबर चार के बल्लेबाज होंगे। तब तो रवि शास्त्री के मुंह सिल गए थे। उन्होंने चुप्पी साध रखी थी।  कुछ भी नहीं कहा था। लेकिन अब उन्होंने उस टीम के सिलेक्शन को लेकर अपना मुंह खोला।

    भारतीय टीम के पूर्व कोच रवि शास्त्री ने एक न्यूज़ एजेंसी से अपनी खास बातचीत में कहा कि उस टीम के सिलेक्शन में उनका कोई रोल नहीं था। लेकिन, उन्होंने उस टीम में एमएस धोनी (MS Dhoni), ऋषभ पंत (Rishabh Pant) और दिनेश कार्तिक (Dinesh Karthik) के तौर पर  तीन विकेटकीपर के शामिल किए जाने उम्मीद बिकुल नहीं की थी। उन्होंने कहा, “2019 के वर्ल्ड कप की टीम में तीन विकेटकीपरों का होना सही नहीं था। अंबाती रायडू और श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) में से कोई एक टीम में हो सकता था। तीन विकेटकीपरों को उस टीम के लिए चुने जाने के पीछे मुझे कोई तर्क समझ में नहीं आया।”

    रवि शास्त्री ने आगे कहा, “इन सबके सबके बावजूद मैंने चयनकर्ताओं के काम में कोई हस्तक्षेप नहीं किया। मैंने तभी अपने विचार रखे, जब सामान्य चर्चा के दौरान मुझसे मेरी राय मांगी गई।”

    गौर्यलाब है कि इससे पहले रवि शास्त्री ने खुद को कोच पद से हटाए जाने को लेकर भी भड़ास निकाल। उन्होंने कहा कि जिस तरह से उन्हें भारतीय टीम के कोच पद से हटाया गया, उससे वह बहुत आहत हुए हैं। उन्होंने कहा कि BCCI के कुछ लोग उन्हें आगे कोच के तौर पर नहीं चाहते थे।