rohit-sharma

    विनय कुमार

    नयी दिल्ली. UAE में खेले जा रहे इंडियन प्रीमियर लीग, सीजन-14 के 34वें मैच में ‘मुंबई इंडियंस’ (Mumbai Indians MI) के कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma Captain) शानदार लय में नजर आए। इस मैच में हालांकि  कोलकाता नाईट राइडर्स (Kolkata Knight Riders KKR) ने मुंबई इंडियंस को अपनी महाविस्फोटक बल्लेबाज़ी की बदौलत बड़ी आसानी से कई ओवर शेष रहते धूल चटा दी। लेकिन इस मैच में हार की कहानी शुरू होने से पहले मुंबई इंडियंस की बल्लेबाजी की पारी में कप्तान रोहित शर्मा ने बड़ा इतिहास रच दिया।

    इस मैच में कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) ने टाॅस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया और मुंबई इंडियंस को बल्लेबाजी का न्योता दिया। टीम के कप्तान और सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा (Rohit Sharma) अपने जोड़ीदार क्विंटन डी काॅक (Quinton de Kock) के साथ पारी की शुरूआत करने मैदान में उतरे। दोनों सलामी बल्लेबाजों ने पहले विकेट के लिए 78 रन की पार्टनरशिप की। रोहित शर्मा ने 33 रनों की पारी खेली। उन्हें  सुनील नारायण (Sunil Narain) ने 10वें ओवर में आउट किया। लेकिन, इस दरम्यान रोहित शर्मा ने वो इतिहास रच दिया जो अब तक किसी और बल्लेबाज ने नहीं किया था। 

    कौन सा नया रिकाॅर्ड हुआ रोहित के नाम ?

    IPL के इतिहास में मुंबई इंडियंस के लापता  रोहित शर्मा किसी एक आईपीएल टीम के खिलाफ 1000 रन बनाने वाले पहले बल्लेबाज बन गए हैं। गुरुवार के मैच में खेलते हुए रोहित शर्मा ने कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) के खिलाफ 1000 रनों का आंकड़ा पार कर लिया। इस ताज़ा मैच में जैसे ही उन्होंने 18वां रन लिया, उनके नाम यह कीर्तिमान जुड़ गया। आईपीएल का इतिहास गवाह है कि अभी तक ‘IPL T20 TOURNAMENT’ में कोई और बल्लेबाज किसी एक टीम के खिलाफ इस आंकड़े को नहीं छू पाया है। इस मामले में दूसरे पायदान हैं डेविड वार्नर (David Warner), जिन्होंने एक टीम के खिलाफ 943 रन बनाए हैं और 1000 रनों के आंकड़े को छूने से सिर्फ 57 रन दूर हैं।

    ‘कोलकाता नाइट राइडर्स’ के खिलाफ सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज

    • 1015 रन- रोहित शर्मा vs कोलकाता नाइट राइडर्स
    • 943 रन- डेविड वार्नर vs पंजाब किंग्स
    • 915 रन- डेविड वार्नर vs  कोलकाता नाइट राइडर्स
    • 909 रन- विराट कोहली vs दिल्ली कैपिटल्स

    सुरेश रैना को पछाड़ा

    इसके अलावा एक और मामले में ‘मुंबई इंडियंस’ (Mumbai Indians MI) के कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने ‘चेन्नई सुपर किंग्स’ (Chennai Super Kings CSK) के धुरंधर बल्लेबाज सुरेश रैना (Suresh Raina) को पछाड़ दिया है। कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ खेले इस ताज़ा मैच में अपनी 33 रनों की इस पारी के साथ उन्होंने अपने IPL T20 TOURNAMENT करियर के 5500 रन भी पूरे कर लिए हैं। उन्हें इस आंकड़े को छूने के लिए सिर्फ 20 रन चाहिए थे।

    गौरतलब है कि RCB के धाकड़ कप्तान ‘रनमशीन’ विराट कोहली (Virat Kohli Captain RCB) के बाद इस आंकड़े तक पहुंचने वाले वे तीसरे बल्लेबाज बन गए हैं। रोहित ने धोनी की येलो आर्मी CSK के विस्फोटक सैनिक सुरेश रैना (Suresh Raina) को पछाड़ दिया। सुरेश रैना के नाम आईपीएल में 196 पारियों में 5495 रन दर्ज हैं। वहीं अब ताज़ा मैच की खेली पारी के बाद रोहित शर्मा ने आईपीएल में अब तक खेली 203 पारियों में 5500 का आंकड़ा पार कर लिया है। इस आंकड़े में 1 जानदार सेंचुरी और 40 शानदार हाफ सेंचुरी भी शामिल हैं।

    IPL TOURNAMENT में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले 5 बल्लेबाज

    • विराट कोहली (Virat Kohli) – 6081 रन
    • शिखर धवन (Shikhar Dhawan) – 5619 रन
    • रोहित शर्मा (Rohit Sharma) – 5513 रन
    • सुरेश रैना (Suresh Raina) – 5495 रन
    • डेविड वार्नर (David Warner) – 5447 रन

    बड़ी पारी का अब भी है इंतजार

    रोहित शर्मा IPL 2021 के सीज़न में सलामी बल्लेबाजी करते हुए अपनी टीम को शुरूआत तो अच्छी दिला रहे हैं, लेकिन उनके बल्ले से अब भी एक विराट पारी का इतंजार है। रोहित ने आईपीएल 2021के ताज़ा सीजन में अब तक खेले 8 मैचों में 35.37 की औसत से 283 रन बनाए हैं। लेकिन, इसमें सिर्फ एक ही हाफ सेंचुरी है। इस सीजन में उनके बल्ले से अब तक कुल 22 चाैके और 11 छक्के लग चुके हैं।

    रोहित शर्मा (Rohit Sharma Captain Mumbai Indians MI) जिस फाॅर्म में नज़र आ रहे हैं, उसे देखते हुए उम्मीद लगाई जा रही है कि इस सीजन में उनके बल्ले से एक जानदार सेंचुरी ज़रूर निकलेगी। आपको याद दिला दें कि आज से करीब 9 साल पहले IPL-2012 में उनके बल्ले से एक जबरदस्त सेंचुरी निकली थी। उस यादगार मैच में उन्होंने कोलकाता के ईडन गार्डन स्टेडियम में 60 गेंदों में बेहतरीन 109 रन ठोके थे।

    गौरतलब है कि ईडन गार्डन स्टेडियम ‘कोलकाता नाइट राइडर्स’ (KKR) का होम ग्राउंड है। यह मैदान ‘मुंबई इंडियंस’ (Mumbai Indians MI) रोहित शर्मा के फेवरेट ग्राउंड में से एक है। रोहित ने अपने आईपीएल और अंतरराष्ट्रीय करियर में कई यादगार पारियां खेली हैं। इस मैदान में रोहित शर्मा ने श्रीलंका के खिलाफ (India vs Sri Lanka ODI 2014) 264 रनों की महा-पारी खेली थी। गौरतलब है कि अंतरराष्ट्रीय एकदिवसीय क्रिकेट में किसी भी बल्लेबाज की तरफ से अब तक का सबसे बड़ा स्कोर है।