ind vs eng odi series The Indian team would like to continue the momentum of the T20 series in the ODI series
File Photo

    Loading

    नई दिल्ली:  भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने बुधवार को आगामी ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के भारत दौरे के कार्यक्रम की घोषणा की। भारत का अंतर्राष्ट्रीय घरेलू सत्र 2022-23 सितंबर में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन मैचों की टी20ई श्रृंखला के साथ शुरू होगा और उसके बाद दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन मैचों की टी20ई और एकदिवसीय श्रृंखला होगी।

    ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन मैचों की टी20ई श्रृंखला 

    भारत और ऑस्ट्रेलिया बीच पहला मुकाबला मोहाली में खेला जाएगा। जिसके बाद दूसरा मुकाबला नागपुर में और तीसरा मैच हैदराबाद में खेला जाएगा। 

    साउथ अफ्रीका के खिलाफ घरेलू सीरीज

    ऑस्ट्रेलिया सीरीज के बाद टीम इंडिया साउथ अफ्रीका के खिलाफ सीरीज खेलेगी। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज में पहला मैच तिरुवनंतपुरम में खेला जाना है। वहीं, दूसरा T20I 2 अक्टूबर को गांधी जयंती के मौके पर गुवाहाटी में खेला जाएगा। जबकि, आखिरी टी20 मुकाबला  इंदौर में खेला जाएगा।

    एकदिवसीय मुकाबला 

    इसके बाद 6 अक्टूबर से एकदिवसीय मुकाबले की शुरुआत होगी। जिसका पहला मैच लखनऊ में खेला जाएगा।वहीं, रांची और दिल्ली क्रमशः दूसरे और तीसरे वनडे की मेजबानी करेंगे।

    28 अगस्त से एशिया कप टी20 में आगाज 

    इससे पहले, भारत  28 अगस्त से यूएई में  एशिया कप टी20 में आगाज होने वाला है। जिसमें भारत पाकिस्तान के खिलाफ मैदान में उतरेगा। ग्रुप ए में भारत, पाकिस्तान और एक क्वालीफायर (अभी तय किया जाना है) शामिल होंगे, जबकि ग्रुप बी में श्रीलंका, बांग्लादेश और अफगानिस्तान होंगे।लीग चरण के मैचों के बाद भारत और पाकिस्तान के शीर्ष दो में रहने की उम्मीद है।

    इससे टीमों को ‘सुपर 4’ के चरण में एक-दूसरे से भिड़ने का एक और मौका मिलेगा। इसके बाद शीर्ष दो टीमें दुबई में 11 सितंबर को होने वाले फाइनल के लिए क्वालीफाई करेंगी। कुल 13 मैच होने वाले है। जिसमें से 10 मैच दुबई में और तीन मैच शारजाह में होंगे।