shaheen-afridi
File Pic

    विनय कुमार

    नयी दिल्ली. ICC Test Cricket के बल्लेबाजों को लेकर की ताजा रैंकिंग में भारत के विस्फोटक बल्लेबाज रोहित शर्मा (Rohit Sharma) और टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) बल्लेबाजी विभाग में, और भारत के अनुभवी ऑफ़ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) बोलिंग में अपने-अपने पायदान पर कायम हैं। 

    आईसीसी रैंकिंग (ICC Rankings) में रोहित शर्मा 5वें, विराट कोहली 6थे और अश्विन दूसरे स्थान पर है जबकि तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह एक पायदान फिसलकर 10वें पायदान पर आ गए। रविचंद्रन अश्विन को छोड़कर टीम इंडिया  के बाकी तीनों खिलाड़ी कानपुर में खेले गए ताज़ा टेस्ट सीरीज के पहले मुकाबले में प्लेइंग इलेवन का हिस्सा नहीं थे। 

    ताज़ा सीरीज का पहला टेस्ट मैच खेलकर Man of The Match  रहे श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) 105 और 65 रनों की पारियों की बदौलत ICC Test Rankings में 75वें स्थान पर आ गए। गौरतलब है कि, यह उनके अंतरराष्ट्रीय टेस्ट करियर का डेब्यू मैच था।भारतीय टीम के विस्फोटक सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल (Shubman Gill) 6 पायदान छलांग मारकर 66वें और ऋद्धिमान साहा (Vriddhiman Saha) ने 9 पायदान छलांग मारकर 99वें नम्बर पर जगह बनाई।

    टीम इंडिया के धाकड़ ऑल राउंडर, स्पिन गेंदबाज़ी के धुरंधर रविंद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) ने ICC World Rankings में गेंदबाजों की लिस्ट में 2 पायदान छलांग लगाकर 19वें पायदान पर हैं। ऑल राउंडर खिलाड़ियों की लिस्ट में वो दूसरे पायदान पर हैं। रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) ऑल राउंडर क्रिकेटर्स की आईसीसी वर्ल्ड रैंकिंग में तीसरे और बल्लेबाजों में 79वें पायदान पर हैं।

    न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम के धुरंधर खिलाड़ी टॉम लेथम (Tom Latham) ICC World Test Rankings में 14वें से 9वें पायदान पर छलांग मारी है। गौरतलब है कि भारत और न्यूजीलैंड के बीच ताज़ा टेस्ट सीरीज के पहले टेस्ट मैच में कानपुर के मैदान में उन्होंने 95 और 52 रन की बेहतरीन पारियां खेली। गेंदबाजों में काइल जैमीसन (Kyle Jamieson) World ICC Test Rankings में नौवें पायदान पर हैं। टिम साउदी (Tim Southee) तीसरे पायदान पर हैं। और भारत के अनुभवी गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन से एक प्वाइंट्स ही पीछे हैं।

    श्रीलंका और बाग्लादेश के बीच (Sri Lanka vs Bangladesh Test Series, 2021) सीरीज के गॉल में समाप्त हुए पहले टेस्ट मैच के बाद पाकिस्तान के तेज गेंदबाज शाहीन शाह अफरीदी (Shaheen Shah Afridi)  पहली बार टॉप-5 में पहुंच गए हैं। 

    गौरतलब है कि पाकिस्तान ने पहला टेस्ट मैच 8 विकेट से अपने नाम किया। शाहीन शाह अफरीदी ने इस मुकाबले में 7 विकेट चटकाए और उन्होंने 3 पायदान छलांग मारकर 5वें पायदान पर कब्जा जमाया। फास्ट बोलर हसन अली (Hasan Ali) ने भी 5 पायदान जंप भारी और वर्ल्डटेस्ट आईसीसी वर्ल्ड रैंकिंग में 11वें पायदान पर काबिज हो गए।

    बल्लेबाज़ी के मामले में आबिद अली (Abid Ali) यूं तो मैच की दोनों पारियों में सेंचुरी ठोकने से चूक गए, लेकिन 133 और 91 रनों की जानदार पारियां खेलकर 20वीं रैंकिंग पर विराजमान हो गए हैं। उन्हें 20 पायदान का लाभ मिला है। 

    बांग्लादेश क्रिकेट टीम की तरफ से मुशफिकुर रहीम (Mushfiqur Rahim) चार पायदान छलांग मारकर 19वें और लिटन दास (Litan Das) 26 पायदान की जंप मारकर आईसीसी वर्ल्ड रैंकिंग में 31वें पायदान पर पहुंच गए हैं।