Shakib Al Hasan Retirement

Loading

-विनय कुमार

भारत की मेज़बानी में ICC ODI World Cup, 2023 के मुकाबले 5 अक्टूबर से आरंभ हो जाएंगे। इसमें भारत का पहला मैच ऑस्ट्रेलिया के साथ 8 अक्टूबर को MA Chidambaram Cricket Stadium, Chennai के मैदान में होगा। उसके बाद 11 अक्टूबर को अफ़ग़ानिस्तान, 14 अक्टूबर को पाकिस्तान के खिलाफ़, 19 अक्टूबर को बांग्लादेश के खिलाफ मुकाबला होगा। और, आगे का सफ़र हार और जीत के प्वाइंट्स के हिसाब से आगे बढ़ेगा। बांग्लादेश के खिलाफ़ महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम, पुणे के मैदान में भिड़ंत होगी। कप्तान शाकिब अल हसन और भारतीय कप्तान रोहित शर्मा की सेनाओं के बीच जंग होगी।

वर्ल्ड कप के बाद बांग्लादेश की  टीम चैंपियंस ट्रॉफी में भी मैदान में उतरेगी। इसी बीच ताज़ा ख़बर ये आ रही है कि बांग्लादेश के धाकड़ ऑल-राउंडर शाकिब अल हसन (Shakib Al Hasan) ICC Champions Trophy, 2025 के ठीक बाद इंटरनेशनल क्रिकेट से रिटायरमेंट ले  सकते हैं, जो फरवरी-मार्च, 2025 में खेला जाएगा।

गौरतलब है कि बीते बुधवार, 27 सितंबर को टीवी के एक खास प्रोग्राम में शाकिब अल हसन ने कहा कि वे ICC ODI World Cup, 2023 के बाद कप्तानी नहीं करेंगे।

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट का इतिहास बताता है कि शाकिब अल हसन ने साल 2006 में इंटरनेशनल क्रिकेट में कदम रखा था। उन्होंने क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में बेहतरीन प्रदर्शन किया है। बताया जा रहा है कि शाकिब अगले करीब डेढ़ साल तक खेलेंगे। उसके बाद वे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह देंगे। हो सकता है वे दुनिया के अलग-अलग हिस्सों में चल रही लीग क्रिकेट खेलते में नज़र आएं। लेकिन, उसको लेकर अभी तस्वीर साफ नहीं हुई है।

बांग्लादेश के कप्तान शाकिब अल हसन ने एक स्पोर्ट्स चैनल से हुई अपनी खास बातचीत में कहा, “जहां तक इंटरनेशनल करियर की बात है, मुझे लगता है कि मैं ODI Champions Trophy, 2025 और ICC T20 World Cup, 2024 खेल पाऊंगा। टेस्ट क्रिकेट को लेकर निर्णय जल्द ही लिया जा सकता है। हो सकता है कि मैं इंटरनेशनल क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट से एक साथ रिटायरमेंट ले लूं।”

इंटरनेशनल क्रिकेट में शाकिब अल हसन के आंकड़े जानें

रिकॉर्ड्स बताते हैं कि शाकिब अल हसन ने अब तक खेले कुल 240 ODI मैचों में 37.55 के  एवरेज से 7,384 रन बनाए हैं। Bangladesh क्रिकेट के इतिहास में शाकिब अल हसन एकदिवसीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट चटकाने वाले खिलाड़ी हैं। उन्होंने वनडे में अब तक कुल 308 विकेट चटकाए हैं।

यही नहीं, शाकिब अल हसन T20I Cricket में अपने देश के सबसे बड़े रनबाज़ और सबसे घातक बोलर भी हैं। रिकॉर्ड्स बताते हैं कि शाकिब अल हसन ने अब तक खेले कुल 117 T20I मैचों में 23.82 के एवरेज से  कुल 2,382 रन बनाए हैं। इसके साथ ही घातक गेंदबाजी से 140 विकेट भी चटकाए हैं। टेस्ट क्रिकेट की बात करें, तो इस फॉर्मेट में शाकिब अल हसन ने कुल खेले 66 मैचों में 39.07 के  एवरेज से 4,454 रन बनाए हैं। और, 233 विकेट भी चटकाए  हैं।