Chamari Atapatt Break Record In SA vs SL Women Cricket Match
श्रीलंका की कप्तान चमारी अटापट्टू (सौजन्य: सोशल मीडिया)

श्रीलंका की कप्तान चमारी अटापट्टू ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेले गए वनडे क्रिकेट मैच में 195 रनों की पारी खेल कर अद्भुत रिकॉर्ड बनाया। इस खेल में श्रीलंका की टीम 300 प्लस रन बना कर वन डे मैच में ऐसा करने वाली पहली महिला टीम बन गई है।

Loading

नवभारत स्पोर्ट्स डेस्क: श्रीलंकाई महिला क्रिकेट टीम (Sri Lankan Women’s Cricket Team) ने की महिलाओं बड़े-बड़े खिलाडियों के रिकॉर्ड तोड़ कमाल कर दिखाया है। यहां श्रीलंका की टीम ने 300 प्लस रनों का टारगेट पूरा कर पहली ऐसी टीम बनी है जिसने वनडे में 300 से अधिक रनों के टारगेट को पूरा किया हो। दूसरी ओर श्रीलंका की कप्तान चमारी अटापट्टू (Chamari Atapattu) ने 195 रनों की पारी खेली जो महिला क्रिकेट (Women’s Cricket) का तीसरा हाइएस्ट स्कोर रहा।

7 अप्रैल को श्रीलंका की महिला क्रिकेट टीम ने साउथ अफ्रीका (South Africa) को 6 विकेट से मात दी। इसी तीसरे वनडे मुकाबले में टीम ने एक बड़ा र‍िकॉर्ड बनाया है। यहां महिला क्रिकेट के इत‍िहास में ऐसा पहली बार हुआ है जब 300 से ज्यादा रन बनाए गए। इससे पहले कभी भी मह‍िला वनडे क्रिकेट में किसी भी टीम ने इतना बड़ा स्कोर नहीं बनाया।

श्रीलंका महिला टीम वनडे में 300 से अधिक रनों के टारगेट को चेज करने वाली पहली टीम तो बनी ही, वहीं उसने इस फॉर्मेट में सबसे बड़े स्कोर को चेज करने के ऑस्ट्रेल‍िया के रिकॉर्ड को भी पीछे छोड़ दिया। ऑस्ट्रेलिया ने साल 2012 में न्यूजीलैंड के खिलाफ 289 रन का स्कोर तोड़ा था।

कप्तान ने किया कमाल
दूसरी ओर इस मैच में श्रीलंका की कप्तान चमारी अटापट्टू ने 195 रनों की पारी खेली जो महिला क्रिकेट का तीसरा हाइएस्ट स्कोर रहा। कप्तान चमारी ने अपनी पारी में में 139 गेंदों का सामना किया और 26 चौके और पांच छक्के लगाए। अटापट्टू ने इस मुकाबले में 78 गेंदों में शतक पूरा किया। इसी के साथ ही ये उनका नौवां वनडे शतक रहा। उन्होंने बाद में छक्का लगाकर मैच फ‍िन‍िश किया। इस खेल में लॉरा वूलवार्ट और चमारी अटापट्टू 175 से अधिक रन बनाने वाली पहली जोड़ी बन गई है। ऐसा पहली बार वनडे में के एक ही मैच में किसी जोड़ी ने 175 से अधिक रन बनाए हो।

कप्तान चमारी ने इस खेल में तीसरा सबसे बड़ा स्कोर बनाया। नाबाद रह कर चमारी ने 195 रन बना कर महिला वनडे में तीसरा सबसे बड़ा स्कोर है कायम किया है। उनसे आगे अमेलिया केर (2018 में आयरलैंड के खिलाफ 232*) और बेलिंडा क्लार्क (1997 में डेनमार्क के खिलाफ 229*) है।

बता दें, चमारी अटापट्टू ने 4 मैचों में 28 रन और तीन विकेट लिए। इस खेल में श्रीलंका ने पहली बार महिला वनडे में 300 का आंकड़ा पार कर वनडे सीरीज 1-1 से बराबर कर ली है। वहीं टीम ने टी20 सीरीज 2-1 से अपने नाम की।