Ravindra Jadeja and Steve Smith

Loading

अंतर्राष्ट्रीय टेस्ट क्रिकेट के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज़ों में गिने जाने वाले ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ को सबसे ज्यादा बार आउट करने वाले स्पिनर्स में रवींद्र जडेजा सबसे ऊपर हैं। गौरतलब है कि एक वक्त था, जब  रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) की गेंदबाजी को अन्य क्लासिक स्पिनर्स की तरह गंभीरता से नहीं ली जाती थी। लेकिन, अब मैदान की हकीकतों का नज़ारा सबके सामने है। रिकॉर्ड्स बताते हैं कि बतौर ऑल-राउंडर और बाएं हाथ के स्पिनर के तौर पर रवींद्र जडेजा को टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट चटकाने का कीर्तिमान हासिल हो चुका है। और, जडेजा ने स्टीव स्मिथ (Steve Smith) को 8 बार टेस्ट मैचों में अपनी बलखाती स्पिन गेंदों का शिकार बनाया है।

ख़ास बात ये है कि जडेजा के अलावा दुनिया का और कोई स्पिनर इससे ज्यादा बार स्टीव स्मिथ को टेस्ट मैचों में आउट नहीं कर सका है। सिर्फ़ रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) ही इस रिकॉर्ड की बराबरी कर पाए हैं। लेकिन, वे राइट आर्म स्पिनर हैं। उन्होंने भी स्टीव स्मिथ को 8 बार अपनी गेंदों का शिकार बनाया है।

गौरतलब है कि स्टीव स्मिथ क्रिकेट की दुनिया के सबसे बेहतरीन बैटर हैं। ऐसे में रवींद्र जडेजा के लिए यह कीर्तिमान बड़ा महत्वपूर्ण है। रिकॉर्ड्स बताते हैं कि स्टीव स्मिथ ने टेस्ट क्रिकेट में अब तक खेले मैचों में जडेजा की 735 गेंदों का सामना करते हुए 270 सिर्फ़ रन बनाए हैं और इस दरम्यान 8 बार उनकी गेंदों का शिकार हुए।

जो जडेजा को इस महारथी बल्लेबाज़ के सामने और ख़ास बनाता है, वो ये, कि स्टीव स्मिथ का टेस्ट क्रिकेट में बल्लेबाज़ी का एवरेज 60 के करीब है, लेकिन रवींद्र जडेजा की बोलिंग के सामने उनकी आक्रामकता पस्त होकर 33.8 हो जाती है। 

विनय कुमार