Steve Smith
AP/PTI Photo

Loading

ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच The Ashes 2023 Test Series AUS vs ENG का दूसरा मैच लंदन के लॉर्ड्स में खेला जा रहा है। 28 जून से 2 जुलाई के दरम्यान खेले जाने वाले इस मैच में ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाज़ी करते हुए अपनी पहली पारी में 416 रन बनाए। ऑस्ट्रेलिया के धाकड़ बल्लेबाज़ स्टीव स्मिथ (Steve Smith) ने एक नया कीर्तिमान इस मैदान पर कायम किया। उन्होंने 184 गेंदों का सामना करते हुए 15 चौकों की मदद से कुल 110 रन बनाए।  इस बेहतरीन सधी हुई बल्लेबाज़ी की बदौलत स्मिथ ने एक बड़ा कीर्तिमान अपने नाम कर लिया। 

टेस्ट क्रिकेट का इतिहास बताता है कि अंतर्राष्ट्रीय टेस्ट क्रिकेट में स्टीव स्मिथ की यह 32वीं सेंचुरी है। यही नहीं, टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में सबसे तेजी से 32 सेंचुरी लगाने वाले वे पहले बल्लेबाज बन गए। सबसे ज्यादा टेस्ट सेंचुरी लगाने के मामले में उन्होंने अपने ही देश के पूर्व महान बल्लेबाज़ और ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान मार्क वॉ ,(Mark Waugh) की बराबरी पर ली।

गौरतलब है कि इंग्लैंड की धरती पर स्टीव स्मिथ की यह 8वीं सेंचुरी है। स्टीव ने अब तक खेले कुल 99 टेस्ट मैचों की 174 पारियों में कुल 32 सेंचुरी लगाई हैं। इस दरम्यान उनके बल्ले से 37 हाफ सेंचुरी भी निकली हैं। टेस्ट क्रिकेट में अब तक उन्होंने कुल 9079 रन बनाए हैं। जिसमें 999 चौके और 50 छक्के शामिल हैं।

अंतरराष्ट्रीय टेस्ट क्रिकेट के ताज़ातरीन Fab Four खिलाड़ियों में टॉप पर 174 पारियों में 32 सेंचुरी के साथ स्टीव स्मिथ हैं। दूसरे पायदान पर 132 मैचों की 240 पारियों की बल्लेबाज़ी में 30 सेंचुरी के साथ जो रूट (Joe Root) हैं। तीसरे पायदान पर 94 टेस्ट मैचों की 164 पारियों की बल्लेबाज़ी में 28 सेंचुरी के साथ न्यूज़ीलैंड के बल्लेबाज़ केन विलियमसन (Kane Williamson) हैं। और, विराट कोहली (Virat Kohli) 109 मैचों की 185 पारियों की बल्लेबाज़ी में 28 सेंचुरी के साथ चौथे नंबर पर हैं।

अंतर्राष्ट्रीय टेस्ट क्रिकेट में  ऑस्ट्रेलिया की टीम की तरफ से खेलते हुए सबसे ज्यादा सेंचुरी लगाने के मामले में स्टीव स्मिथ पूर्व कप्तान स्टीव वॉ के साथ  दूसरे पायदान पर हैं। दोनों ने 32 सेंचुरी ठोकी हैं। लेकिन, अब स्मिथ और आगे निकल सकते हैं। इस मामले में टॉप पर ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग (Ricky Ponting) का नाम है। जिन्होंने अपने करियर के दौरान खुल खेले 168 टेस्ट मैचों की 287 पारियों की बल्लेबाज़ी में कुल 41 सेंचुरी लगाई हैं। स्टीव स्मिथ को टॉप पर पहुंचने के लिए  और 10 सेंचुरी की जरूरत है।

विनय कुमार