suranga lakmal
Photo Credit : ICC

    Loading

    -विनय कुमार

    श्रीलंका टेस्ट टीम के धारदार तेज गेंदबाज सुरंगा लकमल (Pacer Suranga Lakmal) ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट से संन्यास लेने की घोषणा की है। पूर्व टेस्ट कप्तान सुरंगा लकमल भारत के खिलाफ दो टेस्ट मैच की सीरीज के बाद से संन्यास (Suranga Lakmal Retirement) ले लेंगे।

    भारत और श्रीलंका के बीच पहला टेस्ट मैच (1st Test Match SL vs IND, 2022) 4 मार्च से मोहाली में खेला जाएगा। क्रिकेट का इतिहास बताता है कि यह मैच श्रीलंका क्रिकेट टीम का 300वां टेस्ट मैच होगा। कोई दो राय नहीं है कि, या मुकाबला श्रीलंका के लिए एक ऐतिहासिक मुकाबला होगा। और, इस मैच को हर हाल में जीतकर इसे यादगार बनाने के लिए जान झोंक देंगे। 

    सुरंगा लकमल का इंटरनेशनल टेस्ट करियर

    सुरंगा लकमल ने अपने अब तक के अंतरराष्ट्रीय करियर में 68 टेस्ट मैच खेले हैं, और 168 विकेट झटके हैं।

    7 बार 4 विकेट और 4 बार 5 विकेट लिए हैं।

    37 के एवरेज से 47 रन देकर 5 विकेट चटकाए।

    5 साल तक श्रीलंका के इस सीमर ने कई विदेशी टेस्ट जिताने में बड़ा रोल अदा किया है। 2018 में 5 टेस्ट मैचों की सीरज में सुरंगा लकमल (Suranga Lakmal) ने कप्तानी की थी। 2019 में साउथ अफ्रीका में टेस्ट सीरीज (SA vs SL Test Series, 2019) जीतने वाले पहले एशियाई कप्तान बने।

    लकमल ने संन्यास की घोषणा करते हुए श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड को लिखा कि वे सबसे ज्यादा प्यार क्रिकेट से करते हैं। और कहा “मुझे मौका देने और अपने देश के सम्मान में मुझ पर भरोसा करने के लिए मैं ‘श्रीलंका क्रिकेट’ (Sri Lanka Cricket) का ऋणी रहूंगा। क्योंकि, बोर्ड से जुड़ना मेरे लिए बहुत बड़ी खुशी की बात है। जिसने मेरे प्रफेशनल करियर को आकार दिया और मेरे निजी विकास को भी मजबूती दी।मेरे पास अपने सभी खिलाड़ी कोच, टीम मैनेजमेंट, सपोर्ट स्टाफ, एडमिन स्टाफ और अन्य सभी सहायक कर्मचारियों के लिए बहुत सम्मान है।”

    आपको बता दें कि, भारत के दौरे पर आई श्रीलंका की टीम भारत के साथ दो टेस्ट मैचों की सीरीज खेलेगी। इस सीरीज के ख़त्म होने के बाद लकमल डर्बीशायर के लिए काउंटी क्रिकेट खेलेंगे, जिनके साथ उन्होंने दो साल का कॉन्ट्रैक्ट किया है।