The second match of the IND vs SA T20I series will be played in Guwahati, know the mood of the pitch and the history of the matches at this ground
File Photo

    Loading

    -विनय कुमार

    साऊथ अफ्रीका के खिलाफ 3 मैचों की T20 सीरीज का दूसरा मैच 2 अक्टूबर को गुलुवहाटी के ‘बर्सपारा क्रिकेट स्टेडियम’ (IND vs SA 2nd T20I Match, 2022) खेला जाएगा। अगर यह मैच भारत जीत जाता है, तो सीरीज अपने नाम हो जाएगा। इस साथ ही इस मैदान पर टीम इंडिया की T20I में पहली जीत होगी। 

    पिछले टी20 में विराट कोहली यहां अपना खाता भी नहीं खोल पाए थे। चलिए इस ग्राउंड से जुड़े सारे रिकॉर्ड, पिच रिपोर्ट गुवाहाटी के इस मैदान पर यह तीसरा T20I मैच खेला जाएगा। गौरतलब है कि विराट कोहली (Virat Kohli) इस मैदान पर खेले अपने अपने  पिछले मैच में खाता भी नहीं खोल पाए थे। अब तक खेले गए कुल 2 मैचों में से एक का नतीजा तो आया था, लेकिन, दूसरे मैच में बारिश ने गुड़ गोबर कर दिया था और मैच बेनतीजा रहा था। 

    गुवाहाटी के इस क्रिकेट स्टेडियम का रिकॉर्ड

    गुवाहाटी के इस बर्सपारा क्रिकेट स्टेडियम में अब्बताक दो मैच खेले गए हैं। पहला मैच 10 अक्टूबर 2017 को, जिसमें (IND vs AUS T20I  Match, 2017) ऑस्ट्रेलिया की 8 विकेट से जीत हुई थी। इस मैच में विराट कोहली (Virat Kohli) शून्य पर चलता कर दिए गए थे। और, रोहित शर्मा (Rohit Sharma) 8 रन एलबीडबल्यू आउट किए गए थे। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खोल गए उस मुकाबले में एमएस धोनी (MS Dhoni) और हार्दिक पांड्या (Hardik Pandya) का बल्ला भी ठंडा रहा। उसक बाद, दूसरा मैच भारत और श्रीलंका के बीच खेला जाना था, लेकिन बारिश की वजह से मैच धुल गया। 

    ODI में बरसा था Rohit Sharma और Virat Kohli का बल्ला

    इस मैदान पर खेले गए इकलौते वनडे इंटरनेशनल मैच में रोहित शर्मा और विराट कोहली के बल्ले से जबरदस्त रन बरसा था। साल  2018 में वेस्ट इंडीज के खिलाफ (IND vs WI ODI Match, 2018) खेले गए उस मैच में रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने 152 और विराट कोहली (Virat Kohli) ने नाबाद 140 रनों की पारी खेली थी और  भारत ने वेस्ट इंडीज़ को 8 विकेट से हराया था।

    पिच का मिजाज़

    इस पिच का इतिहास बताता है कि यहां टारगेट चेज़ करना ही पहला विकल्प होना चाहिए। मैच की दूसरी पारी में बोलर्स को पिच की मदद मिलने की संभावना कम है। माना जा रहा है कि इस पिच पर पहली पारी में 160-170 रन बना औसत स्कोरिंग है। इसलिए 180-190 रनों का लक्ष्य चेज़ करने वाली टीम के लिए चुनौती होगी।

    लाइव टेलीकास्ट यहां होगा

    IND vs SA 2nd T20I Match का लाइव टेलीकास्ट Star Sports Network के चैनलों पर होगा और Disney+hotstar पर लाइव स्ट्रीमिंग की जाएगी।